विज्ञापन

खुशखबरी... CM विष्णु देव साय का ऐलान कुनकुरी में बनेगा 32 करोड़ रुपए की लागत से 220 बिस्तर वाला अस्पताल

Chhattisgarh Government: सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कुनकुरी में 220 बिस्तर के अस्पताल के साथ ही मरीजों की सुविधा के लिए 25 अतिरिक्त एंबुलेंस और 1 शव वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. 7 उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा देते हुए, आवश्यक मानव संसाधन को स्वीकृति दी जा चुकी है. जिले में 19 एमबीबीएस चिकित्सक और 7 विशेषज्ञ चिकित्सकों की पदस्थापना कर, चिकित्सकों की कमी को दूर करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है.

खुशखबरी... CM विष्णु देव साय का ऐलान कुनकुरी में बनेगा 32 करोड़ रुपए की लागत से 220 बिस्तर वाला अस्पताल

CM Vishnu Dev Sai News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Deo Sai) की पहल पर जशपुर जिला (Jashpur District) के कुनकुरी में प्रस्तावित 220 बिस्तर की क्षमता वाले अत्याधुनिक अस्पताल (Hospital) के भवन निर्माण के लिए राज्य सरकार (CG Government) ने निविदा (Tender) जारी कर दिया है. इस अस्पताल के लिए राज्य सरकार ने 32 करोड़ 9 लाख रूपये की राशि स्वीकृत की है. राज्य में विष्णुदेव साय सरकार ने अपने बजट में कुनकुरी में 220 बिस्तर की क्षमता वाली अत्याधुनिक अस्पताल निर्माण की घोषणा की थी. इस बजट में अस्ताल भवन निर्माण के लिए आवश्यक राशि की स्वीकृति मुख्यमंत्री साय (CM Sai) ने दी है.

मेडिकल कॉलेज के तौर पर होगा डेवलप

आदिवासी बाहुल्य जशपुर जिले के लिए इस अस्पताल को मील का पत्थर माना जा रहा है. सरकार की मंशा आगे चल कर, इसे मेडिकल कालेज के रूप में विकसित करने की है. बीते वर्ष दिसंबर माह में राज्य की बागडोर सम्हालने के बाद मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जशपुर सहित पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा के विस्तार और इसमें गुणात्मक सुधार के लिए लगातार कार्य कर रहें हैं. उन्होनें शपथ ग्रहण करने के तत्काल बाद प्रदेश में एंबुलेंस सेवा में सुधार के लिए जिम्मेदार अधिकारियोें को सख्त निर्देश दिये थे. इस परिपालन में जरूरतमंद मरीजों या परिजनों से काल प्राप्त होने के आधा घंटे के अंदर मरीज को एंबुलेंस सुविधा उपलब्ध कराने को कहा गया था.

कैबिनेट की पहली बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी सरकारी चिकित्सालयों में मरीजों के लिए सस्ती जेनरिक दवाओं को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये थे. बीते 8 माह के कार्यकाल के दौरान जशपुर जिले में स्वास्थ्य सेवा के विस्तार के लिए तेजी से काम हो रहा है.

कुनकुरी में ये सुविधा उपलब्ध कराई गई

कुनकुरी में 220 बिस्तर के अस्पताल के साथ ही मरीजों की सुविधा के लिए 25 अतिरिक्त एंबुलेंस और 1 शव वाहन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. 7 उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का दर्जा देते हुए, आवश्यक मानव संसाधन को स्वीकृति दी जा चुकी है. जिले में 19 एमबीबीएस चिकित्सक और 7 विशेषज्ञ चिकित्सकों की पदस्थापना कर, चिकित्सकों की कमी को दूर करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है.

अस्पतालों में मशीनों की कमी को दूर करने के लिए 2 करोड़ 32 लाख की स्वीकृति राज्य सरकार ने दी है. इस राशि से कुनकुरी में डायलिसिस केन्द्र शुरू करने के साथ ही जशपुर, मनोरा, लोदाम, बगीचा के अस्पतालो में आवश्यक उपकरणों की खरीदी में किया जाएगा.

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मंशा जशपुर जिले को स्वास्थ्य सेवा कर क्षेत्र में आत्म निर्भर बनाना है, ताकि मरीज और उनके स्वजनों को उपचार के लिए भटकना ना पड़े.

यह भी पढ़ें : CM विष्णु देव साय-नितिन गडकरी की मुलाकात, अयोध्या से सीधे जुड़ेगा छत्तीसगढ़, बिछेगा हाईवे का जाल

यह भी पढ़ें : विष्णु देव साय सरकार के 6 महीने पूरे, किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए हुए ये काम, देखिए रिपोर्ट कार्ड

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Utsav: आज से दिल्ली में दिखेगी मिनी MP की झलक, CM मोहन यादव करेंगे शुभारंभ

यह भी पढ़ें : Suicide Case: रिपोर्ट में खुलासा! आत्महत्या में किसानों से आगे निकले स्टूडेंट, कोटा-दिल्ली से आगे MP

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Axis Bank: 85 लाख के लूट में शामिल महिला आरोपी पहुंची जेल, सामने आई ये वजह...
खुशखबरी... CM विष्णु देव साय का ऐलान कुनकुरी में बनेगा 32 करोड़ रुपए की लागत से 220 बिस्तर वाला अस्पताल
Fraud Baba Case Lakhs of rupees were swindled in the name of Tantra-Mantra Gold silver jewellery of devotees was looted by claiming to baba of a Shaktipeeth in Dehradun
Next Article
Fraud Baba: तंत्र-मंत्र के नाम पर लाखों की ठगी कर के फरार, खुद को बताया इस शक्तिपीठ का तपस्वी
Close