विज्ञापन
Story ProgressBack

Rewa में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा, राम मंदिर को किया जाएगा समर्पित, जानें इसकी खासियत

Biggest Drum in Rewa: पिछले 40 साल से हर साल रीवा में महाशिवरात्रि के दिन कुछ ना कुछ अनोखा होता है. पिछली बार यहां दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई बनाई गई थी, जिसमें 5100 किलो का महाप्रसाद बना था. इस बार यहां दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा तैयार किया जा रहा है.

Read Time: 3 min
Rewa में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा, राम मंदिर को किया जाएगा समर्पित, जानें इसकी खासियत
रीवा में तैयार हो रहा है दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा

World's Largest Drum: अयोध्या (Ayodhya) में 22 जनवरी को हुए राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) की पूरी दुनिया में चर्चा है. हर जगह से लोग अपनी श्रद्धा के अनुसार रामलला के लिए योगदान दे रहे हैं. इसी क्रम में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के रीवा (Rewa) में एक अनोखी चीज तैयार हो रही है. यहां दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा बन रहा है जो 6 फीट ऊंचा और 11×11 व्यास का होगा. इसे 12 मार्च को अयोध्या में रामलला को समर्पित किया जाएगा. बता दें कि हर साल रीवा में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) के आसपास कोई ऐसी ही अनोखी चीज बनाई जाती हैं जो विश्व में अपनी ख्याति प्राप्त करती है. 

रीवा की महाशिवरात्रि है बहुत खास

रीवा में महाशिवरात्रि के दिन पिछले 40 वर्षों से हर साल कुछ ना कुछ अनोखा होता है. पिछली बार यहां दुनिया की सबसे बड़ी कढ़ाई बनाई गई, जिसमें 5100 किलो का महाप्रसाद बना था. इसे लिम्का बुक सहित कई विश्व रिकॉर्ड में दर्ज किया गया. इस बार यहां दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा बनाया जा रहा है जिसकी तैयारियां जारी है. इसे लाखों लोगों की मौजूदगी में 8 मार्च को रीवा की सड़कों पर निकाला जाएगा और 12 मार्च को अयोध्या में भगवान राम को समर्पित किया जाएगा.

रामलला को समर्पित किया जाएगा सबसे बड़ा नगाड़ा

रामलला को समर्पित किया जाएगा सबसे बड़ा नगाड़ा

दुनिया का एकमात्र महामृत्युंजय मंदिर रीवा में

रीवा में देवों के देव महादेव की पूजा लंबे समय से हो रही है. दुनिया का एकमात्र महामृत्युंजय मंदिर भी रीवा में है. हर साल रीवा में महाशिवरात्रि के दौरान कुछ अनोखा होता है. पिछले साल महाशिवरात्रि में 5100 किलो महाप्रसाद वाली कढ़ाई बनाई गई जिसे लिम्का बुक में दर्ज किया गया था, वहीं इस बार दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा बनाया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें :- लापरवाही: अनूपपुर के आंगनबाड़ी केंद्र में 15 दिनों से नहीं मिला भोजन, भूखे पेट घर वापस जाने को मजबूर बच्चे

ऐसा होगा दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा

8 मार्च को देश भर के बड़े कलाकार पचमठा के मंच से अपनी प्रस्तुति देंगे. इसके पहले पूरे रीवा में शिव बारात निकाली जाएगी. बारात में दुनिया का सबसे बड़ा नगाड़ा बाजाया जाएगा. लिम्का बुक और गिनीज बुक की टीम भी 8 तारीख को रीवा आएगी. ये नगाड़ा 6 फीट ऊंचा और 11×11 व्यास का होगा. 12 मार्च को इस नगाड़े को अयोध्या में राम मंदिर के नाम समर्पित कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें :- BJP Lok Sabha Candidate List: विदिशा से एक बार फिर किस्मत आजमाएंगे शिवराज, MP के इन बड़े चेहरों को BJP ने दिया चांस 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close