विज्ञापन

रीवा के रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में MP को मिला जबर्दस्त निवेश, 31000 करोड़ का आया इन्वेस्टमेंट

Rewa Regional Industry Conclave : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) ने बुधवार को कहा कि क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन (RIC) के पांचवें संस्करण के दौरान 31 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिनसे राज्य में 28 हजार से अधिक रोजगार के मौके पैदा होंगे. 

रीवा के रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में MP को मिला जबर्दस्त निवेश, 31000 करोड़ का आया इन्वेस्टमेंट

Rewa Regional Industry Conclave : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) ने बुधवार को कहा कि क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन (RIC) के पांचवें संस्करण के दौरान 31 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिनसे राज्य में 28 हजार से अधिक रोजगार के मौके पैदा होंगे. 

मध्य प्रदेश सरकार की पांचवीं रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में 31000 करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश के प्रस्ताव मिले, जिसमें प्रमुख हैं- डालमिया ग्रुप, पतंजलि ग्रुप, रिलायंस समूह, और अडानी समूह, जिन्होंने निवेश की बात कही है. 
रीवा के कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम में मुख्यमंत्री मोहन यादव, प्रदेश के डिप्टी सीएम राजेंद्र शुक्ला, रीवा जिले के प्रभारी मंत्री प्रहलाद पटेल, मंत्री चेतन कश्यप मंत्री, राधा सिंह, मंत्री प्रतिमा बागरी के अलावा प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी अनुराग जैन सहित कई विभाग के सेक्रेटरी सांसद विधायक मौजूद रहे.

सीएम यादव ने क्या कहा? 

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि पांचवी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव बेहद सफल रही. इसके पूर्व इन्वेस्टर कॉन्क्लेव उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, सागर, में हो चुकी थी. प्रदेश सरकार अपने गठन के साथ ही लगातार मध्य प्रदेश के औद्योगिक निवेश और रोजगार की दिशा में युवाओं के लिए अवसर पैदा कर रही है. हर युवा को काम मिले, सभी सेक्टर समान रूप से तरक्की करें. खास तौर से आईटी सेक्टर, एमएसएमई उद्योग का सेक्टर हो या फिर हेवी इंडस्ट्री से लेकर फूड इंडस्ट्री तक सभी क्षेत्रों में लगातार रोजगार निवेश के अभियान राज्य शासन द्वारा चलाए जाते रहेंगे. मुख्यमंत्री ने आज इसके पूर्व जहां-जहां इंडस्ट्री कॉन्क्लेव हुए थे, वहां पर कई कामों का भूमि पूजन भी किया.

‘रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव प्रदेश के विकास का यज्ञ'

मुख्यमंत्री ने कहा कि रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव प्रदेश के विकास का यज्ञ है. विंध्य में औद्योगिक विकास के सभी संसाधन मौजूद हैं. निर्यात को बढ़ावा देने के लिए सिंगरौली और कटनी में कंटेनर डिपो खुलेंगे, रीवा और सतना जिले में नए औद्योगिक विकास क्षेत्र बनाए जाएंगे. सिंगरौली, मैहर और मऊगंज जिले में एमएसएमई विकास क्षेत्र बनाए जाएंगे. बैढन औद्योगिक केंद्र में पानी की आपूर्ति के लिए 84 लाख रुपए मंजूर किए जाते हैं.

पतंजलि ग्रुप 1000 करोड़ से ज्यादा का करेगा इन्वेस्टमेंट 

पतंजलि ग्रुप के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि पतंजलि ग्रुप रीवा में 1000 करोड़ से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट करने जा रहा है. आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि  हम सीधे किसानों के साथ काम करेंगे, जिसके चलते यहां के किसानों को अतिरिक्त लाभ भी होने जा रहा है. फिलहाल पतंजलि ग्रुप फूड इंडस्ट्री में इन्वेस्टमेंट करने जा रहा है. पतंजलि ग्रुप इसके अलावा उज्जैन में योगा वेलनेस सेंटर भी बनाएगी. 

डालमिया ग्रुप का 3000 करोड रुपए से ज्यादा का निवेश

डालमिया ग्रुप का 3000 करोड रुपए से ज्यादा का निवेश होगा. दुनिया का पहला, सौर ऊर्जा से चलने वाला सीमेंट उद्योग लगाएगा. रीवा में डालमिया ग्रुप एक बड़ी सीमेंट फैक्ट्री लगाने जा रहा है. जिसमें 3000 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश डालमिया ग्रुप करेगा, इस सीमेंट फैक्ट्री की सबसे खास बात यह होगी कि यह दुनिया का इकलौता और पहला प्लांट होगा, जो सौर ऊर्जा से चलेगा. इस बात की जानकारी डालमिया ग्रुप के डायरेक्टर सुमित डालमिया ने दी. डालमिया ग्रुप इसके अलावा पर्यटन के विकास में भी निवेश करेगा.

अदाणी समूह भी करेगा इन्वेस्टमेंट

इसके अलावा रिलायंस समूह, अदाणी समूह भी इन्वेस्टमेंट करने जा रहा है. अदाणी समूह के भिमसी कचोट ने कहा कि हमारा ग्रुप मध्य प्रदेश में सीमेंट और ऊर्जा के क्षेत्र में पहले ही बड़ा निवेश कर चुका है. हमारे दो प्रोजेक्ट पीपीपी मोड पर तैयार हो रहे हैं. हम ऊर्जा के क्षेत्र में भी निवेश बढ़ाएंगे. मध्य प्रदेश में निवेश के प्रोत्साहन देने के लिए बहुत ही सकारात्मक नीतियां है. कितने का इन्वेस्टमेंट होगा, अभी यह जानकारी निकाल कर सामने नहीं आई है.

कॉन्क्लेव के पहले मुख्यमंत्री महामृत्युंजय मंदिर भी गए

मुख्यमंत्री मोहन यादव रीवा में उतरने के बाद सीधे रीवा किला स्थित महामृत्युंजय मंदिर गए. वहां उन्होंने अपने मंत्रिमंडल के साथियों के साथ पूजा अर्चना की. आरती कर प्रदेश वासियों के कल्याण और प्रदेश के विकास की मंगल कामना की.

2690 करोड़ रुपए का भूमि पूजन और लोकार्पण 

प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 21 औद्योगिक इकाइयों का भूमि पूजन और लोकार्पण भी किया. इनकी कुल लागत 2690 करोड रुपए है. मुख्यमंत्री ने रीवा के कॉलेज चौराहे में 50000 वर्ग फीट में बनाए जा रहे 10 मंजिला आईटी पार्क का भूमि पूजन भी किया. इसकी लागत 66.71 करोड रुपए है. यह रीवा की पहली सबसे ऊंची इमारत बनेगी.

ये भी पढ़ें- पांच चोरों की जेल में हुई दोस्ती, जब बाहर निकले तो मिलकर फिर इतनी बड़ी वारदात को दिया अंजाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: साहब ऐसे में बच्चे कैसे पहुंचेंगे स्कूल, इन्हें तो थमा दी गई पंचर और चैन टूटी साइकिलें
रीवा के रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में MP को मिला जबर्दस्त निवेश, 31000 करोड़ का आया इन्वेस्टमेंट
Kartikeya Singh Chauhan held public meeting regarding Budhni Assembly by election Minister Shivraj Singh
Next Article
बुधनी के चुनावी रण में कार्तिकेय ने भरा कार्यकर्ताओं में जोश, कहा- पिछला रिकॉर्ड टूटेगा
Close