विज्ञापन

MP में 80 वर्ष से अधिक पेंशनरों के लिए हाईकोर्ट से राहत, मिलेगा 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन का लाभ

MP News: याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि 80 वर्ष की गणना उस समय से की जानी चाहिए, जब व्यक्ति 79 वर्ष पूरे करके 80वें वर्ष में प्रवेश करता है. कोर्ट ने कहा कि 80 वर्ष की आयु में प्रवेश के साथ ही अतिरिक्त पेंशन का लाभ मिलना चाहिए.

MP में 80 वर्ष से अधिक पेंशनरों के लिए हाईकोर्ट से राहत, मिलेगा 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन का लाभ

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के पेंशनरों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर आई है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो 80 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं. जबलपुर हाईकोर्ट ने 87 वर्षीय सेवानिवृत्त प्रोफेसर डॉ. लक्ष्मी चंद जैन के मामले में एक महत्वपूर्ण आदेश दिया है, जिसमें स्पष्ट किया गया है कि 80 वर्ष की आयु पूरी करते ही पेंशनरों को 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन का लाभ मिलना चाहिए. यह निर्णय राज्य भर के हजारों पेंशनरों के लिए राहत लेकर आया है, जो लंबे समय से इस सुविधा की प्रतीक्षा कर रहे थे.

MP में 5 लाख पेंशनभोगी

मध्य प्रदेश में लाखों पेंशनभोगी हैं, जिनमें से बड़ी संख्या 80 वर्ष से अधिक आयु के है. एक अनुमान के अनुसार, राज्य में लगभग 5 लाख पेंशनभोगी हैं, जिनमें से 80 वर्ष से अधिक के पेंशनभोगी की संख्या करीब 50,000 के आसपास है. ऐसे में यह फैसला इन बुजुर्ग पेंशनरों के लिए एक बड़ी राहत साबित हो सकता है, जो अपने जीवन के अंतिम चरण में आर्थिक सहारे की अपेक्षा रखते हैं.

80 वर्ष की आयु वाले को मिलना चाहिए अतिरिक्त पेंशन

हाईकोर्ट के जस्टिस विशाल मिश्रा की एकलपीठ ने डॉ. जैन की याचिका पर सुनवाई करते हुए स्पष्ट किया कि 80 वर्ष की आयु में प्रवेश के साथ ही अतिरिक्त पेंशन का लाभ मिलना चाहिए. सरकारी अधिसूचना के अनुसार, 80 से 85 वर्ष की आयु के बीच पेंशनरों को 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन दी जाती है. याचिकाकर्ता के वकील, आदित्य संघी ने तर्क दिया कि 80 वर्ष की गणना उस समय से की जानी चाहिए जब व्यक्ति 79 वर्ष पूरे करके 80वें वर्ष में प्रवेश करता है.

ये भी पढ़े: Jivitputrika Vrat 2024: कौन थे राजा जीमूतवाहन? जिसके नाम पर पड़ा है जीवित्पुत्रिका व्रत

इस निर्णय ने राज्य के उन हजारों बुजुर्गों को उम्मीद दी है, जो आर्थिक रूप से कठिनाई का सामना कर रहे थे. अब सरकार और संबंधित विभागों को यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी पात्र पेंशनरों को इस फैसले के तहत शीघ्र अतिरिक्त पेंशन का लाभ मिले.

अभी तक ये थे नियम

सरकार के द्वारा जो 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन दी जाती है उसके लिए पेंशन धारी को 80 वर्ष पूर्ण होने का प्रमाण पत्र जमा करना होता था. उसके बाद उसे 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन मिलती थी, लेकिन अब वह 79 वर्ष पूर्ण करते ही जब से 80 वर्ष में प्रवेश करेगा उसे अतिरिक्त लाभ मिलने लगेगा. इस तरह पेंशन धारी को 80 वर्ष के प्रथम दिन से ही 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन का लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़े:  आयुष्मान कार्ड पर 'ओवर बिलिंग' का खेल! दो अस्पताल पर 15 लाख का जुर्माना, 18 निजी हॉस्पिटल को नोटिस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
12 सालों में नहीं हटा अतिक्रमण, अब क्या कारोबारियों को हेलीकॉप्टर दे दें? - MP हाईकोर्ट
MP में 80 वर्ष से अधिक पेंशनरों के लिए हाईकोर्ट से राहत, मिलेगा 20 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन का लाभ
India GDP growth rate S&P Global Ratings forecasts GDP growth to be 6.8% in FY25, RBI may reduce interest rates in October
Next Article
Good News: अगले महीने ब्याज दर में मिल सकती है राहत, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी ने GDP को लेकर किया बड़ा ऐलान
Close