विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में दिखा आस्था का अद्भुत नज़ारा, तपती धूप में डंड मारते हुए भक्त पहुंचें माता रानी के दरबार 

Balakhadn Mata Rani Temple in MP : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के दमोह (Damoh) से आज आस्था की अद्भुत तस्वीर सामने आई. दमोह में चिलचिलाती तेज धूप में हजारों भक्त करीब एक किमी तक डंड मारते हुए वलखंडन मां (Valkhandan Maa) के दरबार पहुंचे.

MP में दिखा आस्था का अद्भुत नज़ारा, तपती धूप में डंड मारते हुए भक्त पहुंचें माता रानी के दरबार 
MP में दिखा आस्था का अद्भुत नज़ारा, तपती धूप में डंड मारते हुए भक्त पहुंचें माता रानी के दरबार 

Ram Navami 2024 : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के दमोह (Damoh) से आज आस्था की अद्भुत तस्वीर सामने आई. दमोह में चिलचिलाती तेज धूप में हजारों भक्त करीब एक किमी तक डंड मारते हुए वलखंडन मां (Valkhandan Maa) के दरबार पहुंचे. सभी भक्त पथरीले रास्ते से होते हुए दसौंदा धाम की वलखंडन मां के धाम पहुंचें तो पूरा परिसर मां के जयकारों से गूंज उठा. 40 डिग्री तापमान और चिलचिलाती धूप के बीच आस्था का ऐसा नजारा देखने के लिए आसपास क्षेत्रों से हजारों लोग दसौंदाधाम पहुंचे. बता दें कि आज रामनवमी (Ram Navami 2024) के मौके पर कई श्रद्धालुओं ने अपने व्रत का समापन किया. ऐसे में भक्तों ने मां के दरबार पहुंचकर ही अपने व्रत खोले. 

जानिए इसके पीछे की मान्यता ? 

दरअसल, जब इन भक्तों ने पथरीले रास्तों पर डंड मारते हुए सफर शुरू किया तो इस दौरान सड़क इतनी गर्म थी कि नंगे पैर एक मिनट भी खड़ा होना मुश्किल हो रहा था लेकिन मां के सैकड़ों भक्त अपने पूरे शरीर को जमीन पर तपाते हुए चल रहे थे और उनका उत्साह देखते ही बनता था. मान्यता है कि मनोकामनाएं पूर्ण होने पर यहां पर चैत्र नवरात्रि की नवमी को भक्त दंड भरते हुए मां के दरबार पहुंचते हैं. ऐसे में आज भी रामनवमी के मौके पर भक्तों ने अपनी आस्था प्रकट करते हुए डंड मारकर माता रानी के दरबार का सफर तय किया.  

यह भी पढ़ें : Ram Navmi 2024 : इस रामनवमी अपनों को भेजें 'महानवमी शुभकामना संदेश', माता रानी की बरसेगी कृपा

इन भक्तों ने नौ दिनों तक व्रत रखने के बाद नवमीं पर मां के धाम पहुंचकर ही व्रत खोला. बता दें कि ऐसे भक्त मां के प्रति अपनी आस्था प्रकट करने के लिए गांव से एक किमी दूर इकठ्ठा हुए और जहां से सभी लोग माता के जयकारे लगाते हुए 40 डिग्री तापमान पर पथरीली व जर्जर सड़क से होकर डंड भरते हुए बलखंडन मां के दरबार में पहुंचे. 

यह भी पढ़ें : MP News: चुनावों से पहले यहां बनाए जा रहे थे फर्जी वोटर ID कार्ड, पुलिस ने ऐसे किया भंड़ाफोड़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बुरे फंसे रणदीप हुड्डा, यहां खरीदी थी जमीन, अब हाईकोर्ट ने दिए जांच के आदेश, जानें क्या है पूरा मामला?
MP में दिखा आस्था का अद्भुत नज़ारा, तपती धूप में डंड मारते हुए भक्त पहुंचें माता रानी के दरबार 
BJP MLA Pritam Singh Lodhi offered his resignation and said that people from the same community are targeting me and my supporters case of tying up and beating a Home Guard soldier
Next Article
BJP MLA प्रीतम सिंह ने कर दी इस्तीफा देने की बात, कहा- इस बात से हूं परेशान, देखिए वीडियो
Close
;