विज्ञापन

MP News: खंडवा में Rajkumar Hirani को मिला राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण सम्मान, किशोर दा को याद कर कही ये बात

Kishore Kumar Punyatithi: एमपी सरकार द्वारा किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर आयोजित खास कार्यक्रम में राजकुमार हिरानी को राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण सम्मान से सम्मानित किया गया. इस मौके पर उन्होंने किशोर दा के लिए अपने विचार सबके सामने रखे.

MP News: खंडवा में Rajkumar Hirani को मिला राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण सम्मान, किशोर दा को याद कर कही ये बात
राजकुमार हिरानी के बताई किशोर कुमार से जुड़ी उनकी बातें

Rajkumar Hirani Awarded in MP: देश-विदेश में प्रसिद्ध हरफनमौला कलाकार किशोर कुमार (Kishore Kumar Singer) की पुण्यतिथि पर हर साल की तरह ही इस साल भी मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) ने राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण समारोह का आयोजन रविवार देर शाम किया. इस मौके पर स्थानीय पुलिस ग्राउंड पर फिल्म जगत के निर्माता, निर्देशक राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) को इस साल के राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण से सम्मानित किया गया. वे आयोजन में शामिल होने देर शाम खंडवा (Khandwa) पहुंचे. इस दौरान गायक और कलाकार नीरज श्रीधर (Neeraj Shridhar) ने भी शानदार गीतों की प्रस्तुति देकर किशोर दा को श्रद्धांजलि अर्पित की. वहीं, बॉलीवुड के प्रसिद्ध निर्देशक हिरानी ने बताया कि वे हमेशा सोचते थे कि किशोर दा की जन्मभूमि कैसी होगी, जिसके चलते वे उनके नाम का सम्मान लेने यहां तक आये हैं . उन्होंने बताया कि 37 साल पहले किशोर दा के मुंबई वाले बंगले के सामने खड़ा था कि एक बार अंतिम दर्शन हो जाए. जब मुझे किसी ने अंदर जाने नहीं दिया. लेकिन, आज ऐसा लग रहा है कि किशोर दा ने अपने रियाल घर में बुला लिया. 

राजकुमार हिरानी को खंडवा में किया गया सम्मानित

राजकुमार हिरानी को खंडवा में किया गया सम्मानित

अर्पित की जाती है स्वरांजलि

खंडवा में जन्मे देश के महान गायक किशोर कुमार (किशोर दा) की पुण्यतिथि 13 अक्टूबर को हर साल उनके खंडवा स्थित समाधि पर मनाई जाती है. इस दौरान शहर में कई कार्यक्रम भी आयोजित होते हैं. किशोर दा की पुण्यतिथि पर नगर निगम प्रशासन एवं किशोर सांस्कृतिक प्रेरणा मंच के तत्वाधान में सुबह से ही सुरमई श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित हुआ. यहां खंडवा के साथ देश भर के किशोर प्रेमी किशोर दा को दूध और जलेबी का भोग लगाकर गीतों के माध्यम से स्वरांजलि अर्पित करते हैं. इस साल देर शाम पुलिस ग्राउंड स्टेडियम पर मध्य प्रदेश सरकार संस्कृति विभाग के द्वारा राष्ट्रीय किशोर सम्मान अलंकरण समारोह के साथ ही किशोर नाइट संगीत संध्या का भव्य आयोजन भी किया गया. इस कार्यक्रम में एमपी सरकार के मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. 

राजू हिरानी को किया गया सम्मानित

इस साल सरकार की संस्कृति विभाग ने वर्ष 2023 का किशोर सम्मान पुरस्कार फिल्म जगत के महान निर्माता लेखन पटकथाकर राजकुमार हिरानी को दिया. इन्होंने मुन्ना भाई एमबीबीएस, 3 इडियट, संजू, डंकी जैसे कई फिल्में बनाई हैं. उन्हें इस सम्मान के रूप में पांच लाख रुपए की राशि और श्रीफल ताम्रपत्र भेंटकर शाल उड़ाकर सम्मानित किया गया. सम्मान के साथ ही इस कार्यक्रम में किशोर नाइट के तहत मुंबई के फिल्म गायक नीरज श्रीधर भी अपनी ऑर्केस्ट्रा टीम के साथ शानदार गीतों की प्रस्तुति देते नजर आए. 

ये भी पढ़ें :- MP Crime: मछली कारोबारी की दबंग ने कर दी हत्या, गुस्साए परिजनों ने तीन घंटे के लिए बंद किया हाईवे

किशोर दा कहते थे, किसी दिन खंडवा जाऊंगा-हिरानी

खंडवा पहुंचे बॉलीवुड के निर्माता निर्देशक राजकुमार हिरानी ने कहा, 'बड़ी इच्छा थी कि किसी दिन खंडवा जाएंगे, क्योंकि कहीं पड़ा था और सुना भी था कि किशोर दा इतने साल मुंबई में रहने के बाद भी हमेशा ही कहते थे कि किसी दिन वापस खंडवा जाऊंगा और दूध जलेबी खाऊंगा और वहीं वापस बस जाऊंगा. तो मैं भी यही जानना चाहता था कि कैसी भूमि है यह जो ऐसा आर्टिस्ट पैदा हुआ है यहां, जिनकी आवाज आजकल और बल्कि हमेशा सदियों तक हर घर में गूंजती रही है और गूंजती रहेगी.'

ये भी पढ़ें :- Haryana New CM Election: सीएम यादव को भाजपा ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, अमित शाह के साथ बनाए गए केंद्रीय पर्यवेक्षक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP Crime: मछली कारोबारी की दबंग ने कर दी हत्या, गुस्साए परिजनों ने तीन घंटे के लिए बंद किया हाईवे
MP News: खंडवा में Rajkumar Hirani को मिला राष्ट्रीय किशोर कुमार अलंकरण सम्मान, किशोर दा को याद कर कही ये बात
Baba Siddiqui Murder: Mumbai Police identified the fourth accused identified, the third accused may be Shiva in Madhya Pradesh
Next Article
Baba Siddiqui Murder: मुंबई पुलिस ने की चौथे आरोपी की पहचान, मध्य प्रदेश में हो सकता है तीसरा आरोपी शिवा
Close