विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Congress manifesto: चुनाव से 3 दिन पहले कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, सरकार आते ही जातीय जनगणना

Rajasthan Assembly Election 2023: कांग्रेस ने घोषणापत्र में पंचायत स्तर पर सरकारी नौकरी का नया काडर बनाने का वादा किया है. गैस सिलेंडर अभी 500 रुपये का मिल रहा है, उसे 400 रुपये किया जाएगा.

Read Time: 3 min
Rajasthan Congress manifesto: चुनाव से 3 दिन पहले कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र, सरकार आते ही जातीय जनगणना

कांग्रेस ने मंगलवार, 21 नवंबर को राजस्‍थान विधानसभा चुनाव 2023 (Rajasthan Assembly Election 2023) के लिए अपना घोषणापत्र (Rajasthan Congress Manifesto) जारी कर दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने (Mallikarjun Kharge) घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, 'राजस्थान कांग्रेस का मजबूत गढ़ रहा है, हम वही वादे करते हैं जो पूरा कर सकते हैं.'

 कांग्रेस ने दोबारा सत्ता में आने पर किसानों को दो लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण देने, युवाओं को पांच साल में दस लाख रोजगार देने और छोटे व्यापारियों को पांच लाख रुपए तक का कर्ज बिना ब्याज देने सहित कई घोषणाएं की हैं.

पुरानी पेंशन योजना का किया वादा

इसके साथ ही कांग्रेस ने मुफ्त इलाज की अपनी महत्वाकांक्षी चिरंजीवी योजना में बीमा कवर की राशि को दोगुना कर 50 लाख रुपए करने, जाति जनगणना करवाने और सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की निरंतरता हेतु कानून बनाने का वादा किया है. पार्टी ने जातीय जनगणना के बाद अल्पसंख्यकों को उनकी आबादी के अनुसार, आरक्षण देने की बात भी की है.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी के साथ जयपुर स्थित कांग्रेस मुख्यालय में यह 'जन घोषणा पत्र' जारी किया.

हम 2030 का मिशन लेकर चल रहे हैं, उसे ही घोषणा पत्र का आधार बनाया गया है. एक नया राजस्थान बनाने के लिए 2030 की कल्पना लेकर हम घोषणा पत्र पेश कर रहे हैं.
 

डॉ जोशी, घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष

400 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर देने का वादा

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस घोषणा पत्र के आधार पर जनता कांग्रेस को जनादेश देगी. वहीं पार्टी ने जन घोषणा पत्र 2 में कहा है, 'कांग्रेस ने देश के सबसे सस्ते, 500 रुपये में सिलेंडर देने की योजना का विस्तार एनएफएसए और बीपीएल परिवारों के लिए करने की गारंटी दी है. हम भविष्य में उज्जवला, एनएफएसए तथा बीपीएल परिवारों को और राहत देते हुए 400 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाएंगे.'

25 नवंबर को होगा मतदान

बता दें कि राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होने हैं. वहीं वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी.

ये भी पढ़े: साहू और कमलनाथ में कौन जीतेगा चुनाव? 2 लोगों ने एग्रीमेंट बनवाकर लगा दिया लाखों का दांव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close