विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

NDTV Opinion Poll: राजस्थान की जनता किसके नाम पर देगी वोट?, जानें वोटर्स का मूड

Election in Rajasthan: राजस्थान में सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा क्या है? जब जनता से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया. 21 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया. वहीं, 20 प्रतिशत ने महंगाई, 15 प्रतिशत ने गरीबी, 13 प्रतिशत ने विकास, 7 प्रतिशत ने भ्रष्टाचार, अन्य मुद्दों को 21 प्रतिशत जनता ने चुना, जबकि 3 प्रतिशत लोगों ने इस सवाल पर "पता नहीं" में जवाब दिया.

Read Time: 4 min
NDTV Opinion Poll: राजस्थान की जनता किसके नाम पर देगी वोट?, जानें वोटर्स का मूड
राजस्थान की जनता किसके नाम पर देगी वोट?

Rajasthan Election 2023: राजस्थान (Rajasthan) विधानसभा चुनाव में 25 नवंबर को वोटिंग से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस पूरे जोर-शोर से प्रचार-प्रसार में जुटी हुई है. 3 दिसंबर के 3 नतीजे अपने पक्ष में करने के लिए दोनों पार्टियां एक दूसरे पर जमकर प्रहार कर रही हैं. BJP और कांग्रेस (Congress) दोनों पार्टियों के नेता अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. हालांकि ये तो 3 तारीख के नतीजों में ही साफ होगा कि ऊंट किस करवट बैठेगा. राजस्थान में मतदाता का मूड जानने के लिए NDTV ने सीएसडीएस(CSDS)-लोकनीति(LOKNITI) के साथ मिलकर ओपिनियन पोल किया है. इसमें राजस्थान के चुनावी माहौल और मतदाता के रुख को समझने की कोशिश की गई कि क्‍या एक बार फिर राजस्‍थान में गहलोत सरकार रिपीट हो रही है? या फिर राजस्‍थान में सत्‍ता परिवर्तन होगा और बीजेपी की सरकार बनेगी?  
जानें राजस्थान की जनता किसके नाम पर देगी वोट?

Latest and Breaking News on NDTV

NDTV के ओपिनयम पोल में पूछा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) या सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot), आखिर जनता किसके नाम पर वोट करेगी तो सीएम अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) को 32 प्रतिशत लोगों ने चुना जबकि पीएम मोदी (PM Modi) को 37 प्रतिशत लोगों ने अपनी पसंद बताया. वहीं दोनों को पसंद करने वालों का आंकड़ा 20 प्रतिशत रहा. 

Latest and Breaking News on NDTV

मतदान करते समय जनता क्या देखकर करेगी वोट?

मतदान के दौरान वोटर क्या देखकर वोट करेंगे? NDTV के ओपिनियन पोल के मुताबिक- 31 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वह पार्टी देखकर वोट करेंगे. वहीं 30 प्रतिशत ने उम्मीदवार के नाम पर वोट करने की बात कही है. 13 प्रतिशत लोगों ने सीएम चेहरा देखकर वोट करने की बात कही है. वहीं पीएम नरेंद्र मोदी को देखकर 13 प्रतिशत और राहुल गांधी के नाम पर 3 प्रतिशत लोगों ने वोट करने की बात कही है. 

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान में ये है सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा?

राजस्थान में सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा क्या है? जब जनता से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया. 21 फीसदी लोगों ने बेरोजगारी को सबसे बड़ा मुद्दा बताया. वहीं, 20 प्रतिशत ने महंगाई, 15 प्रतिशत ने गरीबी, 13 प्रतिशत ने विकास, 7 प्रतिशत ने भ्रष्टाचार, अन्य मुद्दों को 21 प्रतिशत जनता ने चुना, जबकि 3 प्रतिशत लोगों ने इस सवाल पर "पता नहीं" में जवाब दिया.

Latest and Breaking News on NDTV

CM के रूप में कौन है जनता की पसंद?

राजस्थान की जनता किसे सीएम देखना चाहती है?, ये सवाल काफी अहम है. एनडीटीवी के ओपिनियन पोल के मुताबिक- 27 प्रतिशत लोग एक बार फिर अशोक गहलोत को CM के रूप में देखना चाहते हैं. बीजेपी की वसुंधरा राजे को 14 फीसदी लोग सीएम के रूप में देखना चाहते हैं. 15 प्रतिशत लोग ऐसे भी हैं, जो बीजेपी के किसी अन्‍य चेहरे को राजस्‍थान का मुख्यमंत्री बनते हुए देखने के इच्‍छुक हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

केवल 9 प्रतिशत लोग कांग्रेस के सचिन पायलट को सीएम के रूप में देखना चाहते हैं. राजस्‍थान में 8 फीसदी लोग ऐसे भी हैं, जो कांग्रेस के गहलोत और पायलट के अलावा किसी अन्‍य कांग्रेसी नेता को मुख्‍यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं. वहीं, बीजेपी के नेता गजेंद्र सिंह शेखावत को 6 फीसदी और अन्य को 5 प्रतिशत लोग मुख्‍यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं.  

Latest and Breaking News on NDTV

 राजस्थान विधानसभा की सभी 200 सीटों पर एक ही चरण में 25 नवंबर को मतदान होगा और चुनाव परिणाम 3 दिसंबर को आएंगे. NDTV-CSDS लोकनीति सर्वे सूबे की 30 सीटों पर 24 से 30 अक्टूबर के बीच किया गया, और इसका सैम्पल साइज़ 3,032 था.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close