विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election: EVM में बंद हुई उम्मीदवारों की किस्मत, राजस्थान में 74 फीसदी से अधिक मतदान

Rajasthan Assembly Election 2023: भारत के सबसे बड़े राज्य, राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर 25 नवंबर को मतदान संपन्न हो गए हैं. इस बार प्रदेश में करीब 74.96 फीसदी वोटिंग हुई है.

Read Time: 9 min
Rajasthan Election: EVM में बंद हुई उम्मीदवारों की किस्मत, राजस्थान में 74 फीसदी से अधिक मतदान
राजस्थान में 74 फीसदी से अधिक हुई वोटिंग

राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) के लिए 25 नवंबर को वोटिंग खत्म हो गई है. प्रदेश में इस बार करीब 74.96 फीसदी वोटिंग हुई. हालांकि फाइनल आंकड़ा चुनाव आयोग आज जारी करेगा. 

आज जारी किया जाएगा वोटिंग का फाइनल आंकड़ा 

चुनाव आयोग ने बताया कि फॉर्म 17ए की जांच के बाद रविवार 26 नवंबर तक ही अंतिम मतदान प्रतिशत के आंकड़े प्राप्त हो सकेंगे. आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि शाम छह बजे तक आखिरी रिपोर्ट आने तक मतदान का अंतरिम मत प्रतिशत 74.96 रहा. पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया था कि अंतिम मत प्रतिशत सारे आंकड़े मिल जाने के बाद ही जारी किये जाएंगे.

मतदान के दौरान कई जगहों पर हुई झड़प 

राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच है. दोनों ही दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी को जनादेश मिलने की उम्मीद जताई है. अधिकारियों के अनुसार, हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा.

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में राज्य में कुल मतदान प्रतिशत लगभग 74.06 प्रतिशत रहा था. गुप्ता ने यहां बताया था कि पांच बजे तक 68.24 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला. उनके अनुसार शाम पांच बजे तक सबसे अधिक मतदान जैसलमेर जिले में हुआ. हनुमानगढ़ और धौलपुर जिले दूसरे नंबर पर रहे.

गुप्ता ने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर झड़प की घटनाएं हुई हैं वहां पुनर्मतदान के बारे में फैसला पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के बाद लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कहीं भी मतदान प्रक्रिया रुकने की सूचना नहीं है. कुछ बूथों पर ईवीएम की खराबी पर उन्होंने कहा कि गड़बड़ी की संख्या राष्ट्रीय औसत से कम है.

पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) राजीव शर्मा ने बताया कि कुछ स्थानों पर मतदान के दौरान अलग-अलग पार्टी के कार्यकर्ताओं के आमने-सामने आ जाने के कारण तनाव की स्थिति बनी. उन्होंने कहा कि प्रशासन और पुलिस द्वारा आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सख्ती से कराने पर कुछ स्थानों पर विरोध भी हुआ, लेकिन सभी प्रकरणों में पुलिस व केन्द्रीय सुरक्षा बलों द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए स्थिति को नियंत्रण में बनाए रखा गया.

ये भी पढ़े: मोहम्मद शमी फिर से आए सुर्खियों में... लेकिन क्रिकेट के लिए नहीं बल्कि जान बचाने के लिए

उन्होंने बताया कि राज्य में पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकरणों में लगभग 77 असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार किया गया और अब तक सात चुनाव संबंधी घटनाएं दर्ज की गयी हैं. राजीव शर्मा ने बताया कि कुछ घटनाओं में अब तक रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है, जिनमें फरियादी सामने आने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी.

CM गहलोत का दावा - बदलेगा रिवाज, बनेगी कांग्रेस सरकार

सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा के नेताओं ने दिन में मीडिया से बातचीत में विश्वास जताया कि उनकी पार्टी को जनादेश मिलेगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में कहा, 'कांग्रेस के खिलाफ कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है और (कांग्रेस) पार्टी राज्य में फिर से सरकार बनाएगी.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में पत्रकारों से बातचीत में गहलोत के ‘अंडरकरंट' वाले बयान पर कटाक्ष करते हुए कहा, 'मैं उनसे सहमत हूं. वास्तव में एक ‘अंडरकरंट' है, लेकिन ये भाजपा के पक्ष में है. तीन दिसंबर को कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) खिलेगा.'

इस बार बीजेपी कर रही सरकार बनाने का दावा

जोधपुर में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, 'भाजपा भारी बहुमत के साथ सत्ता में आ रही है. इस बार लोग कांग्रेस के पांच साल के शासन के दौरान महिलाओं के खिलाफ हुए अपराध, पेपर लीक और भ्रष्टाचार को ध्यान में रखकर वोट करेंगे.' हालांकि इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और कई अन्य नेताओं ने राजस्थान के लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की.

मतदान के दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री गहलोत, केंद्रीय मंत्री शेखावत और कैलाश चौधरी, पूर्व मुख्यमंत्री राजे और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी वोट डाला.  गहलोत और शेखावत ने जोधपुर में, चौधरी ने बालोतरा में, राजे ने झालावाड़ में और पायलट ने जयपुर में वोट डाला.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी ने चित्तौड़गढ़ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. वहीं पार्टी सांसद दीया कुमारी  और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जयपुर में मतदान किया. बता दें कि कुमारी और राठौड़ उन सात भाजपा सांसदों में शामिल हैं जो विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं.

ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार

अधिकारियों ने कहा कि मतदान के दौरान जहां एक गांव में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया, वहीं कुछ हिस्सों में विभिन्न उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच मामूली झड़प हुई.

दरअसल, सिरोही जिले के पिंडवाड़ा आबू निर्वाचन क्षेत्र के चारवली गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया गया. एक अधिकारी ने कहा कि ग्रामीणों की मांग उनकी ग्राम पंचायत को बदलने और उनके गांव के पास राजमार्ग के किनारे एक ‘सर्विस रोड' के निर्माण की है. गांव में 890 मतदाता हैं. अधिकारियों ने उन्हें वोट देने के लिए मनाने की कोशिश की.

ये भी पढ़े: खरगोन में कार नहर में गिरी, महिला और उसकी तीन साल की बेटी की मौत

मतदान के दौरान पाली में एक एजेंट की हुई मौत

राजस्थान के पाली जिले में एक राजनीतिक दल के एजेंट की शनिवार को मौत हो गई. अधिकारियों के अनुसार, दिल के दौरा पड़ने के कारण एजेंट शांति लाल की मौत हुई.

अधिकारियों के अनुसार, शांति लाल सुमेरपुर निर्वाचन क्षेत्र में बूथ संख्या 47 पर एक राजनीतिक पार्टी के एजेंट थे और वो वहीं गिर गए. उदयपुर के एक मतदान केन्द्र पर 62 वर्षीय मतदाता सत्येन्द्र अरोड़ा की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. अरोड़ा मतदान केंद्र पर गिर पड़े. परिवार के सदस्य उन्हें नजदीकी अस्पताल ले गए जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इधर, सीकर के फतेहपुर में दो गुटों में झड़प के बाद पथराव हुआ.

हिसंक झड़प के दौरान पुलिसकर्मी घायल

पुलिस ने बताया कि यह घटना एक मतदान केंद्र के पास हुई. थानाधिकारी इंद्राज सिंह ने बताया कि बूथ संख्या 128 पर दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी में एक पुलिसकर्मी घायल हो गए. इसके अलावा धौलपुर की बाड़ी सीट पर दो उम्मीदवारों के समर्थकों के दो समूहों के बीच झड़प हुई. धौलपुर के जिलाधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा, 'एक चुनाव एजेंट और एक अन्य व्यक्ति के बीच बहस हुई जिसके बाद मतदान केंद्र के बाहर पथराव और हाथापाई हुई. इस दौरान दो वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए. मतदान कुछ समय के लिए रोक दिया गया जो बाद में फिर से शुरू हुआ. वहीं फतेहपुर में भी दो पक्षों में झगड़ा हुआ.

ये भी पढ़े: MP Weather Update: मध्य प्रदेश में आज इन जिलों में हो सकती है बारिश, जानें मौसम से जुड़ी हर अपडेट

फतेहपुर के पुलिस उपाधीक्षक रामप्रताप ने कहा, 'मतदान केंद्र के बाहर पथराव हुआ. पथराव में एक जवान घायल हो गया. कोई आम व्यक्ति घायल नहीं हुआ. पांच-सात लोगों को हिरासत में लिया गया है.'

डीग जिले के कामां के सांवलेर गांव में पथराव में एक पुलिसकर्मी सहित दो लोग घायल हो गए. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने हवा में 12 गोलियां चलाईं. डीग के पुलिस अधीक्षक बृजेश उपाध्याय ने कहा कि घटना के कारण मतदान कुछ मिनट के लिए बाधित हुआ. वहीं टोंक जिले के उनियारा में 40-50 लोगों ने मतदान केंद्र के अंदर घुसने की कोशिश की. पुलिस अधीक्षक राजर्षि राज ने बताया कि हालांकि स्थिति पर काबू पा लिया गया.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राजस्थान विधानसभा आम चुनाव- 2023 के लिए 199 विधानसभा क्षेत्रों के 51,890 मतदान केन्द्रों पर आमतौर पर शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान सम्पन्न हुआ. उनके अनुसार नव विवाहित जोड़ों, दिव्यांग, थर्ड जेंडर, आदिवासियों, वृद्धों और युवाओं सहित सभी मतदाताओं ने मतदान में उत्साहपूर्वक भागीदारी की.

लाल जोड़ा-सर पर साफा में वोट करने पहुंचे नवविवाहित

बता दें कि लोकतंत्र के महापर्व के दौरान मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा गया. सीकर के श्रीमाधोपुर में एक नवविवाहित जोड़ा वोट डालने पहुंचा. कल उनकी शादी हुई थी. चित्तौड़गढ़ में बिस्तर पर पड़े एक मतदाता को स्ट्रेचर पर मतदान केंद्र तक लाया गया. इसके अलावा राज्यभर में मतदान केंद्र पर ‘सेल्फी पॉइंट' बनाए गए थे, जहां लोगों-विशेषकर युवा मतदाताओं ने सेल्फी ली.

राज्य में कुल 200 सीट हैं, लेकिन 199 विधानसभा सीटों पर ही मतदान हुआ. दरअसल, गंगानगर जिले की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद वहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है.

ये भी पढ़े: रीवा में 'लुटेरी दुल्हन' के जाल में फंसे लड़के वाले, फिल्मी अंदाज में की ठगी, जानें पूरा मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close