विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: सिवनी में राहुल ने चला 'आदिवासी कार्ड', कहा- वनवासी कहकर बीजेपी बरगला रही है

Rahul Gandhi MP Jansabha: कांग्रेस के वरिष्ट नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश की सिवनी में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने एक तरफ भाजपा को घेरा, तो दूसरी तरफ उन्होंने आदिवासी समुदाय, पेपर लीक और गरीबों को पैसा देने को लेकर बात की.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Elections 2024: सिवनी में राहुल ने चला 'आदिवासी कार्ड', कहा- वनवासी कहकर बीजेपी बरगला रही है
Rahul Gandhi in Seoni

Rahul Gandhi in Seoni: चुनावों के ऐलान के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में पहली बार चुनावी सभा को संबोधित किया. ये सभा आदिवासी बहुल सिवनी (Seoni) इलाके में हुई लिहाजा राहुल के निशाने पर जितनी भाजपा रही उतना ही कांग्रेस को आदिवासियों का खैरख्वाह बताने की भी रही...उन्होंने कहा, 'जब हमारी सरकार आएगी तो हर गरीब परिवार को चिन्हित करके उन्हें साल में एक लाख रुपये दिए जाएंगे.' उन्होंने कहा कि बीजेपी वाले आदिवासियों को वनवासी कहते हैं लेकिन हम उन्हें आदिवासी ही कहते हैं. हम मानते हैं कि आदिवासी ही इस देश की धरती के असली मालिक हैं. 

हर गरीब परिवार को 1 लाख देने का वादा

जनसभा के दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा-, 'हमारी सरकार आने पर हम गरीब परिवारों को चिन्हित करेंगे और प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को साल का एक लाख रुपये देंगे. कांग्रेस सरकार आने पर किसानों को उनकी अधिकतम एमएसपी दी जाएगी और जो सरकारी नौकरियों में भाजपा सरकार कॉन्ट्रैक्ट बेस पर लोगों को रख रही है, वह कॉन्ट्रैक्ट बेस खत्म किया जाएगा. उन्हें परमानेंट नौकरी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें :- ग्वालियर सीट पर 'अपने' ही बने बड़ी चुनौती...बीजेपी-कांग्रेस दोनों के प्रत्याशी क्यों हैं परेशान?

आदिवासियों को लेकर कही ये बात

केवलारी विधानसभा के धनोरा में आमसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'आदिवासियों को भाजपा वनवासी के नाम से संबोधित करती है. लेकिन, हम लोग उन्हें आदिवासी कहते हैं.' राहुल गांधी ने वनवासी और आदिवासी शब्द का अंतर भी अपने अंदाज में समझाया. उन्होंने कहा कि आदिवासी लोगों का देश के किसी भी बड़े पद पर या बड़ी कंपनियों में एक परसेंट भी योगदान नहीं है. राहुल ने कहा दरअसल आदिवासी और वनवासी जैसे शब्द एक नहीं है...इन दोनों शब्दों में अंतर विचारधारा का है. कांग्रेस मानती है कि आदिवासी उन लोगों को कहा जाता है जो इस धरती के असली मालिक हैं.राहुल ने कहा बीजेपी इन्हीं शब्दों के जाल में फंसा कर आपना फायदा देख रही है. राहुल ने समझाया- पहले जल,जगंल और जमीन पर आपका अधिकार था जो अब छीना जा रहा है. बीजेपी आपको वनवासी कहती है जिसका मतलब है जंगलों में रहने वाले लोग. इस शब्द में आपकी भाषा, संस्कृति और संसाधन का सम्मान नहीं है. 

पेपर लीक को लेकर किया वादा

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि अगर उनकी सरकार आती है तो पेपर लीक को लेकर वो सख्त कानून बनाएंगे. जो भी इसका दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने ये भी कहा कि हमारी सरकार आने के बाद देश के किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश में जहां भी आदिवासियों की 50 आबादी है वहां ‘सिक्स्थ शेड्यूल'लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :- MP News: राहुल गांधी की जनसभा के मंच पर फग्गन सिंह कुलस्ते की तस्वीर ! आखिर किसकी है गलती?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Rains: सीहोर में हुई झमाझम बारिश, 2 घंटे में गिरा 107MM पानी, शहर के नदी-नाले हुए जलमग्न
Lok Sabha Elections 2024: सिवनी में राहुल ने चला 'आदिवासी कार्ड', कहा- वनवासी कहकर बीजेपी बरगला रही है
CM Mohan Yadav's big announcement Madhya Pradesh government build 3 crore houses, every poor person will get a permanent house, bonus on milk production
Next Article
खुशखबरी... CM मोहन यादव का ऐलान प्रदेश में हर गरीब को मिलेगा पक्का मकान, दूध उत्पादन पर बोनस
Close
;