विज्ञापन

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में प्रोजेक्ट चीता के दो साल, आज मनाया जाएगा जश्न

Project Cheetah completes two years in Kuno National Park: श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता आशा और गामीनी के बड़े हो रहे चीता शावक की अठखेलियां करते हुए वीडियो सामने आया है. वहीं कूनो के बाड़ों में नटखट शवक भी अपनी मां से शिकार करने के दांव पेच सिख रहे हैं.

Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में प्रोजेक्ट चीता के दो साल, आज मनाया जाएगा जश्न

Kuno National Park: 17 सितंबर को श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में चीता प्रोजेक्ट (Project Cheetah) के दो साल पूरे होने पर जश्न मनाया जाएगा. इसके लिए कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने तैयारियां पूरी कर ली है. इस कार्यक्रम में वन मंत्री रामनिवास रावत भी शामिल होंगे. वहीं चीता प्रोजेक्ट के 2 साल पूरे होने पर कूनो प्रबंधन ने एक वीडियो भी जारी किया है. इस वीडियो में चीते और शावक एक दूसरे के साथ मस्ती करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है. लोग-तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

साल 2022 में नामीबिया से लाए गए थे आठ चीते

दरअसल, 17 सितंबर, 2022 को भारत की धरती पर विलुप्त हो चुके चीतों को एक बार फिर से बसाने की शुरुआत की गई. इस दिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को जंगल में छोड़ा था. अब यहां नई पीढ़ी के नन्हे शावक भी मौजूद हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

खूब लुभा रही नन्हे शावकों की अठखेलियां

भारत की जमीन पर जन्म लेने वाले चीतों के नन्हे शावक भी कूनो के जंगल में अपनी मां के साये में धीरे धीरे बड़े होने लगे हैं. कूनो नेशनल पार्क के बाड़ों में मां के साथ रहने वाले नन्हे नन्हे शावक एक दूसरे के साथ अठखेलियां करते हुए और साथी शावकों के साथ मौज मस्ती भरे अंदाज में नजर आए. इन शावकों का मौज मस्ती करने का एक वीडियो सामने आया है, जिसमें मादा चीता आशा और गामीनी के बड़े होते नन्हे शवक अपनी अपनी मां के साथ अठखेलियां करते हुए नजर आ रहा है.

शिकार करने के दांव पेच मां से सिख रहे हैं नन्हे शावक

बड़े बाड़ों में नन्हे नन्हे शावकों को जन्म देने वाली मादा चीता गामीनी और आशा जंगल में जीने के तौर तरीके सीखा रही है.  वहीं दूसरी ओर नटखट शवक भी अपनी मां से शिकार करने के दांव पेच सिख रहे हैं.

कुनो में 25 चीते मौजूद

बता दें कि बीते 2 साल में कूनो नेशनल पार्क में चीता प्रोजेक्ट के तहत नामीबिया और दूसरे देशों से लाए गए 8 चीतों और करीब 4 नन्हे शवकों की मौत अलग अलग कारणों से हो चुकी है. वहीं अब कूनो में 25 चीते है, जो सभी बाड़ों में बंद है, जिसमें से 12 बड़े और 13 नन्हे शावकों हैं. 

जानकारी के मुताबिक, बारिश के मौसम के बाद चीता कमेटी के सदस्यों की सहमती के बाद कुछ चीतों को बाड़ों की कैद से आजाद कर दिया जाएगा. इन चीतों को पर्यटकों के दीदार के लिए खुले जंगल में छोड़ा जाएगा.

ये भी पढ़े: Anant Chaturdashi 2024: इस दिन रखा जाएगा अनंत चतुर्दशी का व्रत, जानिए सही तिथि, पूजा विधि से शुभ मुहूर्त तक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में प्रोजेक्ट चीता के दो साल, आज मनाया जाएगा जश्न
FIR lodged in Mandla and Balaghat in the case of waving Palestinian flag in Eid-e-Milad procession, police arrested
Next Article
MP News: ईद-ए-मिलाद जुलूस में ‘फिलिस्तीनी झंडा’ लहराने के मामले में FIR दर्ज
Close