विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में भीषण गर्मी से बेहाल कैदी: कारागार में गर्मी से बचाव के इंतजाम नहीं, मानवाधिकार ने लिया संज्ञान 

MP News: मध्य प्रदेश में जेल में बंद कैदी गर्मी से बेहाल हैं. वहीं राहत के लिए जेल में कोई व्यवस्था नहीं हैं, जिसके चलते काफी संख्या में कैदी बीमार पड़ रहे हैं.

Read Time: 2 min
MP में भीषण गर्मी से बेहाल कैदी: कारागार में गर्मी से बचाव के इंतजाम नहीं, मानवाधिकार ने लिया संज्ञान 

भीषण गर्मी ने लोगों के कंठ सुखा दिए हैं. पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. जिला कारागार में निरुद्ध बंदी और कैदी भी गर्मी की चपेट में आने लगे हैं. कैदी अत्यधिक गर्मी के कारण बंदी बेहोश हो रहे हैं. इनमें से कई मरीज ऐसे हैं जिन्हें ग्लूकोस की बोतल चढ़ाकर राहत दी जा रही है. हालांकि इस बीच जेलों के बंदियों का बुरा हाल होने पर मध्य प्रदेश मानवाधिकार आयाेग ने संज्ञान लिया है. 

जबलपुर में भीषण गर्मी से बेहाल कैदी

दरअसल, जबलपुर के नेताजी सुभाष चंद्र बाेस केंद्रीय कारागार सहित प्रदेश के अन्य जेलों के बंदियों का भीषण गर्मी से बुरा हाल हो गया है. वहीं बंदियों को जिन बैरकों में रखा गया है, वहां मात्र एक पंखा लगा हुआ है, जबकि संख्या अधिक होने के  चलते कैदियों को काफी परेशानी हो रही है. इतना ही नहीं भीषण गर्मी के चलते कैदी बेहोश हो रहे हैं. हालांकि इस बीच मध्य प्रदेश मानवाधिकार आयाेग ने संज्ञान लेते हुए प्रतिवेदन तलब किया है.

मानवाधिकार ने लिया संज्ञान

मानवाधिकार आयोग के क्षेत्रीय कार्यालय प्रभारी फरजाना मिर्जा ने बताया कि मामले में संज्ञान लेकर आयोग की मुख्य पीठ भोपाल में सुनवाई हुई है. अध्यक्ष मनोहर ममतानी और सदस्य राजीव कुमार टंडन ने मानव अधिकारों के हनन का मामला मानकर महानिदेशक (जेल) भोपाल से मामले की जांच कराने के लिए निर्देश दिए हैं. साथ ही गर्मी से परेशान कैदियों को एक महीने के अंदर राहत देने के लिए आदेश जारी किया गया है. 

संख्या से अधिक बैरकों में रखे जा रहे बंदी

बता दें कि मध्य प्रदेश के अधिकतर जेलों में बन्दियों की मान्य संख्या से अधिक बंदी बैरकों में रखे जा रहे हैं, जिसके चलते गर्मी में ये बंदी लगातार बीमार हो रहे हैं. कई बार बन्दियों  को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा तो कई बंदी डिहाईड्रेशन के शिकार भी हो रहे हैं. वहीं बुजुर्ग बंदी गर्मी को सहन न कर पाने के कारण मानसिक रूप से परेशान हैं. 

ये भी पढ़े: MP: शर्मनाक! बेहोश पति को न बेड मिला ना इलाज... मिन्नते करने पर भी कर्मचारियों का नहीं पसीजा दिल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close