विज्ञापन
Story ProgressBack

Airport Terminal Inauguration: देश भर में खुलेंगे 16 एयरपोर्ट ! MP को मिलेगी 2 हवाई अड्डे की सौगात... PM मोदी करेंगे उद्घाटन

Airport Terminal Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 10 मार्च को देश के कई राज्यों को बड़ी सौगात देने वाले हैं. इस दिन PM मोदी देश के 7 राज्यों के अलग-अलग ज़िलों में कुल 16 हवाई अड्डों का लोकार्पण करेंगे.

Read Time: 3 min
Airport Terminal Inauguration: देश भर में खुलेंगे 16 एयरपोर्ट ! MP को मिलेगी 2 हवाई अड्डे की सौगात... PM मोदी करेंगे उद्घाटन
Airport Terminal Inauguration

PM Modi Airport Projects: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 10 मार्च को देश के कई राज्यों को बड़ी सौगात देने वाले हैं. इस दिन PM मोदी देश के 7 राज्यों के अलग-अलग ज़िलों में कुल 16 हवाई अड्डों का लोकार्पण करेंगे. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) ने कहा कि 10 मार्च को ग्वालियर (Gwalior) में 2 एयरपोर्ट का उद्घाटन होने जा रहा है. ये हमारे संभाग के लिए बेहद महत्वपूर्ण आयोजन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व और उनकी उपस्थिति में एक इतिहास रचा जा रहा है. यह पूरे देश के लिए एक इतिहास है कि 75 सालों में पहली बार प्रधानमंत्री के दूरदर्शी और कुशल नेतृत्व में देश के अंदर एक, दो या 5 नहीं बल्कि 16 हवाई हड्डों का उदघाटन और शिलान्यास साथ में किया जा रहा है.

जानिए किन राज्यों को मिलेगी सौगात ?

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि 10 मार्च को सुबह 9 बजे से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा. इसमें प्रधानमंत्री जी वर्च्युअली जुड़ेंगे. अकेले उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 7 हवाई हड्डों का कार्यक्रम है जिसमें श्रावस्ती (Shravasti), मुरादाबाद (Moradabad), चित्रकूट (Chitrakoot), अलीगढ़ (Aligarh), आजमगढ़ (Azamgarh) और लखनऊ (Lucknow) शामिल हैं. इसके अलावा वाराणसी (Varanasi) में भी एक एयरपोर्ट का शिलान्यास है. वहीं, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में दो हवाई-हड्डों का लोकार्पण हैं. जिसमें ग्वालियर (Gwalior) और जबलपुर (Jabalpur) शामिल हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) में दो हवाई हड्डों का लोकापर्ण है जो पुणे (Pune) और कोल्हापुर (Kolhapur) में होगा. जबकि पंजाब (Punjab) में आदमपुर (Adampur) ने एक एयरपोर्ट का लोकार्पण है. साउथ की बात करें तो कर्नाटक (Karnataka) में दो हवाई हड्डों का शिलान्यास है.... हुबली (Hubli) और बेलगवी (Belagavi). इसके अलावा आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के कडप्पा (Kadapa) में एक एयरपोर्ट का शिलान्यास है. बात करें भारत (India) की राजधानी दिल्ली (Delhi) की तो, विश्व का सबसे बड़े एयरपोर्ट का लोकार्पण दिल्ली में होने जा रहा है. यह 16 एयरपोर्ट 16 से 18 हजार करोड़ रुपये की लागत से बने हैं या इन्हें बनाने में इतना खर्चा आएगा. इसका उदघाटन और भूमिपूजन PM मोदी एक साथ करेंगे.

ग्वालियर में बनेगा सबसे बड़ा एयरपोर्ट

सिंधिया ने बताया कि ग्वालियर की खासियत है कि यह एयरपोर्ट नागर विमानन (Civil Aviation) के इतिहास में इतना बड़ा विमानतल सबसे कम समय मे बनकर तैयार हुआ. गृहमंत्री अमित शाह ने 16 अक्टूबर 2022 को इसका भूमिपूजन व शिलान्यास किया था और 10 मार्च 2024 को प्रधानमंत्री जी के हाथों इसका शुभारंभ किया जा रहा है. मध्य प्रदेश का सबसे बडा एयरपोर्ट राजमाता विजयाराजे एयर टर्मिनल (Rajmata Vijayaraje Air Terminal) शुरू होने जा रहा है. इसका क्षेत्रफल करीब 2 लाख 20 हजार स्क्वायर फीट है. इसमें इतिहास, संस्कृति से लेकर आधुनिकता और प्राचीनता भी होगी. इसमें चार एयरोब्रिज लगे हैं. यहां से सात गंतव्य को जोड़ा गया है जिसमें दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद,अहमदाबाद, अयोध्या और इंदौर शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : उमा भारती का ऐलान- दो साल नहीं लड़ेंगी चुनाव, कहा- मैं उम्र में मोदी जी से छोटी हूं, पर पार्टी में वरिष्ठ हूं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close