विज्ञापन
Story ProgressBack

MP सरकार से लड़ाई में राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित टीचर को मिली जीत, हाईकोर्ट ने वेतन वृद्धि रिकवरी आदेश किया निरस्त

MP News: मध्य प्रदेश के हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता शिक्षक को दो वेतन वृद्धि का लाभ दिए जाने के आदेश जारी करते हुए याचिका का निराकरण कर दिया.

Read Time: 2 mins
MP सरकार से लड़ाई में राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित टीचर को मिली जीत, हाईकोर्ट ने वेतन वृद्धि रिकवरी आदेश किया निरस्त

दो वेतन वृद्धि प्रदान करने के बाद रिकवरी आदेश जारी किए जाने को चुनौती देते हुए मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी. हाईकोर्ट जस्टिस विवेक जैन की एकलपीठ ने राज्य सरकार के आदेश को आयुक्त लोक शिक्षण द्वारा संशोधित किए जाने को अवैधानिक मना और पीठ ने याचिकाकर्ता शिक्षक को दो वेतन वृद्धि का लाभ दिए का आदेश जारी करते हुए याचिका का निराकरण कर दिया.

2001 की जनगणना में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित 

बता दें कि रीवा के रहने वाले याचिकाकर्ता बहादुर सिंह की ओर से दायर की गई याचिका में कहा गया था कि वो शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर पदस्थ है. साल 2001 में उन्हें जनगणना के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने के लिए उन्हें राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान किया गया था. जिसके बाद राज्य सरकार ने साल 2003 में राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों को दो वेतन वृद्धि प्रदान करने के आदेश जारी किए थे. राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त करने के कारण बहादुर सिंह को दो वेतन वृद्धि प्रदान की गई थी.

2015 में दो वेतन वृद्धि को निरस्त करते हुए रिकवरी के दिए थे आदेश

जिसके बाद साल 2005 में उन्हें आदेशानुसार दो वेतन वृद्धि प्रदान की गई थी. विद्यालय के प्राचार्य ने साल 2015 में उन्हें मिली दो वेतन वृद्धि को निरस्त करते हुए रिकवरी के आदेश निकाल दिए. जिसे चुनौती देते हुए उक्त याचिका दायर की गई थी. वहीं याचिका की सुनवाई के बाद न्यायमूर्ति विवेक जैन की एकलपीठ ने रिकवरी आदेश को निरस्त करते हुए याचिकाकर्ता को राहत प्रदान की है. साथ ही पूर्व की भांति लाभ प्रदान करने के आदेश जारी किए हैं.

ये भी पढ़: Monsoon 2024: छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक, जानें कब-कहां कितनी होगी बारिश


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गौवंश के मामले में नहीं बरतेंगे कोई कोताही, श्री अन्‍न महोत्‍सव एवं किसान सम्‍मान समारोह में CM मोहन ने कहा
MP सरकार से लड़ाई में राष्ट्रपति अवॉर्ड से सम्मानित टीचर को मिली जीत, हाईकोर्ट ने वेतन वृद्धि रिकवरी आदेश किया निरस्त
Agniveer recruitment: Agniveer recruitment rally will be held in Gwalior between 2 to 12 August, more than 9000 candidates will participate
Next Article
Agniveer recruitment: ग्वालियर में 2 से 12 अगस्त के बीच होगी अग्निवीर भर्ती रैली, 9000 से अधिक अभ्यर्थी होंगे शामिल
Close
;