विज्ञापन
Story ProgressBack

Modi 3.0 Cabinet: धार जिले से पहली बार इस सांसद को मिल सकता है मंत्री पद, MP सावित्री ठाकुर का नाम चर्चा में

PM Modi's oath-taking ceremony LIVE: सावित्री ठाकुर 2004 से 2009 तक धार जिला पंचायत की अध्यक्ष रहीं हैं. 2014 में सावित्री ठाकुर लोकसभा का चुनाव लड़कर वर्तमान नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार को हराकर कर पहली बार सांसद बनीं थीं.

Modi 3.0 Cabinet: धार जिले से पहली बार इस सांसद को मिल सकता है मंत्री पद, MP सावित्री ठाकुर का नाम चर्चा में
Narendra Modi oath Ceremony LIVE Updates: धार जिले से पहली बार लोकसभा सांसद को मंत्री पद मिल सकता है

PM Modi Oath Ceremony LIVE updates: मनोनीत पीएम नरेंद्र मोदी (Nanrendra Modi) के नेतृत्व में एनडीए सरकार (NDA Government) तीसरी बार सत्ता पर काबिज होने जा रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार जिले (Dhar District) के लिए भी इस बार कुछ खास होने जा रहा है. सूत्रों की माने तो धार जिले में पहली बार कोई लोकसभा का चुनाव जीतकर कोई केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होगा. यहां से 2 लाख से अधिक वोटों से जीतकर दूसरी बार सांसद बनी सावित्री ठाकुर (Savitri Thakur) पहली आदिवासी महिला सांसद होगी जो आदिवासी बाहुल्य धार जिले से केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो रही हैं.

2003 में शुरू हुआ था राजनीतिक सफर

आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब धार से निर्वाचित कोई सांसद केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो रहा है. वैसे तो विक्रम वर्मा राज्यसभा सदस्य रहते हुए केंद्र में मंत्री बनाए गए थे. परंतु सावित्री ठाकुर निर्वाचित सांसद की हैसियत से पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हो रही हैं. धरमपुरी तहसील के गांव तारापुर निवासी सावित्री ठाकुर हायर सेकेंडरी तक पढ़ी हुई हैं और उन्होंने अपना राजनीतिक सफर 2003 में शुरू किया था. श्रीमती ठाकुर 2003 जिला पंचायत सदस्य बनी और यहीं से उनका राजनीति सफर शूरू हुआ.

2021 में उमांग सिंघार को हराकर बनी थी सांसद

सावित्री ठाकुर 2004 से 2009 तक धार जिला पंचायत की अध्यक्ष रहीं. 2010 में सावित्री ठाकुर को जिला भाजपा उपाध्यक्ष बनाया गया और उन्होंने उपाध्यक्ष रहते हुए संगठन का काम किया.  2013 में वो कृषि उपज मंडी समिति धामनोद में डायरेक्टर निर्वाचित हुईं. 2014 में सावित्री ठाकुर लोकसभा का चुनाव लड़कर वर्तमान नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार को हराकर कर पहली बार सांसद बनीं थीं. सांसद रहते हुए उन्हें 2017 में भाजपा किसान मोर्चा में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया था.

उम्मीद है कि अब धार जिले में होंगे विकास कार्य

अपनी राजनीति का सफर शुरू करने से पहले 1996 से 2003 तक स्वयंसेवी संस्था से जुड़कर महिला समन्वय के पद रही.
सावित्री ठाकुर को केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंडल में लिए जाने की खबर मिलते ही धार जिले में भाजपा नेताओं में हर्ष का माहौल हो गया. भाजपा नेताओं का मानना है कि सावित्री ठाकुर को मंत्रिमंडल में मिली जगह से धार जिले का गौरव और भी बढ़ गया है. और इससे आदिवासी जिले में अब और भी तेजी से विकास के कार्य किए जा सकेंगे.

ये भी पढ़ें नरेंद्र मोदी आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ: दिल्ली में दो दिन 'नो फ्लाइंग जोन'

ये भी पढ़ें कांग्रेस पर फिर बरसे दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह, केंद्रीय नेतृत्व को बताया दिशाहीन, जीतू पटवारी को दी नसीहत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाई ने अश्लील फिल्म देखकर.... छोटी बहन का किया बलात्कार फिर माँ के सामने....
Modi 3.0 Cabinet: धार जिले से पहली बार इस सांसद को मिल सकता है मंत्री पद, MP सावित्री ठाकुर का नाम चर्चा में
Jabalpur Regional Industry Conclave CM Mohan Yadav inaugurated investors from these countries gathered
Next Article
Jabalpur Industry Conclave: CM मोहन यादव ने किया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्घाटन, इन देशों के निवेशक जुटे
Close
;