विज्ञापन
Story ProgressBack

नरेंद्र मोदी आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ: दिल्ली में दो दिन 'नो फ्लाइंग जोन', जानें समय और स्थान

PM Modi Oath Ceremony: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. शाम 7:15 बजे राष्ट्रपति भवन शपथ ग्रहण समारोह होगा.

नरेंद्र मोदी आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ: दिल्ली में दो दिन 'नो फ्लाइंग जोन', जानें समय और स्थान
PM Modi Swearing in Ceremony: नरेंद्र मोदी रविवार को लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ.

PM Modi Swearing in Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार, 9 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ (PM Oath Ceremony) लेंगे. पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में कई राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. पीएम के साथ कुछ चुनिंदा मंत्री भी पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. राष्ट्रपति भवन में आज शाम 6 बजे से 9 बजे तक शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन होगा. इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई है. शपथ समारोह को लेकर दिल्ली में दो दिनों तक कड़ी सुरक्षा रहेगी.

दरअसल, पीएम मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर राजधानी दिल्ली में 9 और 10 जून को कड़ी सुरक्षा रहेगी. इस दौरान राजधानी 'नो फ्लाइंग जोन' घोषित किया गया है. इस दौरान दिल्ली में पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, हॉट एयर बलून, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट और रिमोट से संचालित विमानों की उड़ान पर प्रतिबंध रहेगा. 

शपथ समारोह के दौरान राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के त्रिस्तरीय इंतजाम

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण को लेकर दिल्ली में सुरक्षा के त्रिस्तरीय इंतजाम किए गए हैं.  जिसमें आंतरिक परिधि, बाहरी परिधि और सबसे बाहरी परिधि शामिल हैं. आंतरिक परिधि के अंतर्गत राष्ट्रपति भवन और कर्तव्य पथ के आसपास का उच्च सुरक्षा क्षेत्र. शपथ समारोह होगा. जबकि बाहरी परिधि में  उन होटलों के आसपास सुरक्षा की दूसरी परत होगी जहां विदेशी राष्ट्राध्यक्ष और गणमान्य व्यक्ति ठहरेंगे. इनमें ताज, मौर्य, लीला और ओबेरॉय होटल शामिल हैं. जबकि सबसे बाहरी परिधि में मध्य दिल्ली के आसपास सुरक्षा की तीसरी परत होगी. जिसमें जमीन से हवा तक निगरानी और व्यापक सुरक्षा कवर शामिल है.

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तारीख और समय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार, 9 जून को शाम 7:15 बजे पद एवं गोपनीयता की शपथ लेंगे. उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु शपथ दिलाएंगी. आज मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. पीएम के साथ मंत्रिपरिषद के सदस्यों भी शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में होगा. शपथ ग्रहण से पहले महात्मा गांधी को नमन करने के लिए पीएम मोदी राजघाट जाएंगे. बता दें कि इससे पहले 2014 और 2019 में नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के फोरकोर्ट में ही एक भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लिया था.

शपथ समारोह में शामिल होंगे 8000 मेहमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में करीब 8000 मेहमान शामिल होंगे. इस अवसर पर भारत के कई पड़ोसी देशों और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है.

मोदी के शपथग्रहण समारोह में दो राष्ट्रपति, एक उपराष्ट्रपति और चार प्रधानमंत्री शामिल होंगे.

विदेश के ये मेहमान होंगे पीएम मोदी के शपथ समारोह में शामिल

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ, बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना, नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, मॉरीशस के प्रधान मंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ और भूटान के प्रधान मंत्री शेरिंग टोबगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में शामिल होंगे. 

ये भी पढ़े: PM Modi Oath Ceremony: 9 जून को पीएम मोदी लेंगे शपथ, विदेश के ये नेता पहुंचेंगे दिल्‍ली... जानें पूरा शेड्यूल

कहां देखें पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह

पीएम मोदी का शपथ समारोह का सीधा प्रसारण एनडीटीवी न्यूज चैनल और इनडीटीवी एमपीसीजी (ndtvmpcg) पर किया जाएगा. आप इसे एनडीटीवी इंडिया के यूट्यूब चैनल (https://www.youtube.com/@ndtvindia) और हमारी वेबसाइट mpcg.ndtv.in या ndtv.in  पर देख सकते हैं. 

शपथ समारोह को लेकर दिल्ली में बदली ट्रैफिक व्यवस्था, बंद रहेंगे ये रूट

रविवार को प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर यातायात प्रतिबंध रहेगा और कई जगह मार्ग परिवर्तित किया जाएगा. दरअसल, राष्ट्रपति भवन के आसपास सुचारू यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए संसद मार्ग (परिवहन भवन और रफी अहमद किदवई मार्ग पर टी-पॉइंट के बीच), नॉर्थ एवेन्यू रोड, साउथ एवेन्यू रोड, कुशक रोड, राजाजी मार्ग, कृष्ण मेनन मार्ग, तालकटोरा रोड और पंडित पंत मार्ग दोपहर 2 बजे से रात 11 बजे तक बंद रहेंगे और केवल पैदल चलने वालों को ही आवाजाही की अनुमति होगी.

इन रूटों पर नहीं चलेगी डीटीसी बस

इसके अलावा  इम्तियाज खान मार्ग, रफी अहमद किदवई मार्ग, रकाब गंज रोड, पंडित पंत मार्ग और तालकटोरा रोड पर किसी भी वाहन को रुकने या खड़ा करने की अनुमति नहीं होगी. राष्ट्रपति भवन के आसपास की सड़कों पर डीटीसी बसों को नहीं चलेगी. यातायात को पटेल चौक, पटेल चौक गोल चक्कर, रेल भवन, कृषि भवन गोल चक्कर, गुरुद्वारा रकाब गंज गोल चक्कर और गोल डाकखाना से अन्य मार्ग की ओर मोड़ दिया गया है.

ये भी पढ़े: Modi 3.0 Cabinet: तीसरी बार PM पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, जानिए MP-CG का कितना रहा है दबदबा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Agnipath Yojana: सीएम विष्णु देव साय का ऐलान, अग्निविरों को नौकरी में आरक्षण देगी छत्तीसगढ़ सरकार
नरेंद्र मोदी आज लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ: दिल्ली में दो दिन 'नो फ्लाइंग जोन', जानें समय और स्थान
Lok Sabha election Investigation has started in the MP Chhattisgarh and other states where Congress defeat, Mallikarjun Kharge formed committee
Next Article
MP-CG सहित जहां मिली कांग्रेस को करारी, वहां की पड़ताल शुरु, खरगे ने इतनी कमेटी गठित की
Close
;