विज्ञापन

Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण के बजट से आपको क्या मिला ? जानिए 12 प्वाइंट में सबकुछ

मोदी सरकार 3.0 के पहले कार्यकाल का पहला बजट निर्मला सीतारमण ने पेश कर दिया है. सातवीं बार संसद में बजट पेश कर रहीं निर्मला सीतारमण के बही-खाते से युवाओं और मिडिल क्लास के लिए तोहफों की बरसात हुई है. सावन के महीने में पेश हुए इस बजट में सीतारमण ने बिहार और आंध्रप्रदेश पर भी सौगातों की बरसात कर दी है. इसके अलावा बजट में आयातित सोना-चांदी और मोबाइल फोन सस्ते हुए हैं. जानिए क्या है इस बजट की मुख्य बातें

Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण के बजट से आपको क्या मिला ? जानिए 12 प्वाइंट में सबकुछ

Budget 2024: मोदी सरकार 3.0 के पहले कार्यकाल का पहला बजट निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman Budget) ने पेश कर दिया है. सातवीं बार संसद में बजट पेश कर रहीं निर्मला सीतारमण के बही-खाते से युवाओं और मिडिल क्लास के लिए तोहफों की बरसात हुई है. सावन के महीने में पेश हुए इस बजट में सीतारमण ने बिहार और आंध्रप्रदेश पर भी सौगातों की बरसात कर दी है. इसके अलावा बजट में आयातित सोना-चांदी और मोबाइल फोन सस्ते हुए हैं. साथ ही साथ प्रधानमंत्री जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान की शुरुआत की गई है. इसके तहत देशभर में 63 हजार ऐसे गावों को शामिल किया जाएगा जहां आदिवासी समुदाय के लोग रहते हैं. इससे पूरे देश में 5 करोड़ आदिवासी जनसंख्या को लाभ मिलेगा. चूंकि मध्यप्रदेश में आदिवासी समाज की जनसंख्या सबसे ज्यादा लिहाजा ये राज्य के लिए अच्छी खबर है...अहम ये है कि बजट पेश होने से पहले जो शेयर बाजार गुलजार था वो बजट पेश होने के बाद गिरावट की ओर बढ़ गया. अब आगे बढ़ने से पहले जान लेते हैं वित्त मंत्री के बजट भाषण की बड़ी बातें 

Latest and Breaking News on NDTV

वित्त मंत्री ने अपने भाषण के दौरान दावा किया कि इस बजट में मिडिल क्लास और आयकर दाताओं को बड़ी राहत मिली है. उन्होंने बताया कि टैक्सपेयर्स के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट 50 हजार रुपये बढ़ाकर 75 हजार रुपये कर दिया है. वित्त मंत्री का कहना है कि न्यू टैक्स स्लैब में बदलाव से टैक्सपेयर्स 17,500 रुपये बचा पाएंगे.

खास बात ये भी है कि ओल्ड टैक्स रिजीम वालों के हाथ इस बजट में कुछ भी नहीं लगा है. इससे पुरानी टैक्स व्यवस्था में शामिल करोड़ों लोगों को बजट से निराशा ही हाथ लगी है.

वित्त मंत्री ने लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन को 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.50 फीसदी कर दिया है और इसके साथ ही शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स की दर को भई बढ़ा कर 20 फीसदी किया गया है. इसी वजह से सेंसेक्स में बड़ी गिरावट दिखी है. 

इसके अलावा बजट की एक और खास बात ने सभी का ध्यान खींचा है. वो है बिहार और आंध्रप्रदेश के लिए तोहफों की बरसात. सरकार ने इन दोनों राज्यों के लिए खजाना खोल दिया है. आंध्र प्रदेश को चालू वित्तीय वर्ष में 15 हजार करोड़ की वित्तीय सहायता दी जाएगी. बिहार में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए 26,000 करोड़ रुपये का ऐलान किया गया है. इसके अलावा यहां 21,400 करोड़ रुपये की लागत से पावर प्लांट की भी स्थापना होगी. वित्त मंत्री ने कहा कि हम बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए पूर्वोदय योजना तैयार करेंगे.

इसके अलावा निर्मला सीतारमण के सातवें बजट में सबसे ज्यादा फोकस युवाओं पर रहा है. उन्होंने ऐलान किया है कि मोदी सरकार की 5वीं नई योजना के तहत 500 बड़ी कंपनियों में देश के 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराया जाएगा. इन युवाओं को हर महीने 5 हजार रुपये का भत्ता मिलेगा.

इसके साथ ही जो युवा अपनी इंटर्नशिप पूरी कर लेते हैं उन्हें अलग से 6 हजार रुपये भी दिए जाएंगे.सरकार ने ऐलान किया है कि 5 सालों में उसका लक्ष्य 4 करोड़ युवाओं को रोजगार देना है. इसके अलावा मुद्रा लोन की रकम 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दी गई. वहीं सिडबी की पहुंच बढ़ाने के लिए अगले 3 साल में नई ब्रांच खोली जाएंगी. इनमें से 24 ब्रांच इसी साल खुलने जा रही है. वित मंत्री ने अपने बजट भाषण में एक और बड़ा ऐलान किया. इसके मुताबिक  सभी औपचारिक क्षेत्रों में वर्क फोर्स में पहली बार काम करने वाले युवाओं को एक महीने की सैलरी दी जाएगी. सैलरी का ये पैसा यानी कि 15,000 रुपए तक, तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाएगा. इससे करीब 2.1 करोड़ युवाओं को फायदा मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: केद्रीय बजट 2024 में टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव का ऐलान, जानिए कितनी आय तक मिलेगी छूट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Budget 2024: बजट में नॉर्थ-ईस्ट के लिए बड़ी घोषणा, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं खुलेंगी
Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण के बजट से आपको क्या मिला ? जानिए 12 प्वाइंट में सबकुछ
budget-2024-Standard Deduction Relief to the salaried class! Investing in the stock market will now be expensive, benefit or loss from tax slab, new tax regime-old tax regime, Finance Minister Nirmala Sitharaman
Next Article
Budget 2024: न्यू टैक्स रिजीम में स्टैंडर्ड डिडक्शन बढ़कर हुआ 75000, टैक्स स्लैब से किसे फायदा, किसे नुकसान
Close