विज्ञापन

Patwari e-Diary: सीएम मोहन यादव ने किया लॉन्च, कहा-डिजिटल क्रॉप सर्वे से युवाओं मिलेगा रोजगार

Digital Crop Survey in MP: CM मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण की प्रक्रिया भी आरंभ की जा रही है. इसमें 8वीं कक्षा उत्तीर्ण 18 से 40 वर्ष के स्थानीय युवाओं को ही मोबाइल के माध्यम से फसलों के सर्वेक्षण का कार्य सौंपा जाएगा. इसके लिए उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा. प्रति फसल, प्रति सर्वे नंबर 8 रूपए की दर से उन्हें भुगतान किया जाएगा.

Patwari e-Diary: सीएम मोहन यादव ने किया लॉन्च, कहा-डिजिटल क्रॉप सर्वे से युवाओं मिलेगा रोजगार

CM Mohan Yadav: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) ने आज राजस्व महा-अभियान 2.0 (Revenue Maha Abhiyan 2.0) तथा पटवारी ई-डायरी (Patwari e-Diary) का डिजिटल शुभारंभ भी किया. भू-स्वामियों के हित में त्वरित और आसान सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 18 जुलाई से आरंभ हुआ राजस्व महा अभियान (Rajaswa Maha Abhiyan) 31 अगस्त तक जारी रहेगा. सीएम मोहन यादव ने कहा कि 18 जुलाई से 31 अगस्त तक प्रदेश में राजस्व महा अभियान 2.0 संचालित किया जाएगा. इस अभियान में राजस्व न्यायालय के लंबित प्रकरणों का त्वरित निराकरण, भू-अभिलेख का दुरूस्तीकरण और अभिलेख शुद्धिकरण जैसे कार्य किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि बटांकन के साथ ही नामांतरण की व्यवस्था आरंभ की जा रही है. इस व्यवस्था को लागू करने में मध्यप्रदेश देश में अग्रणी है, केन्द्र सरकार ने भी राज्य शासन की इस पहल की सराहना की है.

पटवारी ई-डायरी का शुभारंभ, बढ़ेगी पारदर्शिता और जवाबदेही

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कहा कि प्रदेश में पटवारी ई-डायरी की व्यवस्था आरंभ की जा रही है. इससे शुचिता के साथ राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण में मदद मिलेगी. इस व्यवस्था के तहत पटवारियों द्वारा डिजिटल फार्मेट में दैनिक डायरी का संधारण किया जाएगा.

पटवारी को फोटो खींचनी होगी और बिना फोटो के पटवारी दैनिक गतिविधियों को अपलोड नहीं कर सकेंगे. इससे पटवारी की उपस्थिति के वास्तविक स्थान का भी पता लग सकेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पटवारी ई-डायरी से पटवारियों की कार्यस्थल पर उपस्थिति सुनिश्चित होने के साथ-साथ उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की पारदर्शिता और जवाबदेही भी बढ़ेगी.

राजस्व महाअभियान 2.0 पर हुआ प्रेजेंटेशन

मंत्रि-परिषद की बैठक से पहले हुए राजस्व महाअभियान 2.0 की प्रस्तुतिकरण में नामांकन, बंटवारा, सीमांकन, अभिलेख दुरूस्ती, नक्शे पर खसरे की बटान को उठाना, स्वामित्व योजना सैचुरेशन, समग्र के आधार से ई-केवायसी आदि के संबंध में जानकारी दी गई.

स्थानीय युवाओं को मिलेगा रोजगार

CM मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण की प्रक्रिया भी आरंभ की जा रही है. इसमें 8वीं कक्षा उत्तीर्ण 18 से 40 वर्ष के स्थानीय युवाओं को ही मोबाइल के माध्यम से फसलों के सर्वेक्षण का कार्य सौंपा जाएगा. इसके लिए उन्हें आवश्यक प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा. प्रति फसल, प्रति सर्वे नंबर 8 रूपए की दर से उन्हें भुगतान किया जाएगा. एक युवा को अधिकतम एक हजार सर्वे नंबर का आवंटन किया जा सकेगा. इन युवाओं को दोनों फसलों अर्थात खरीफ और रबी का सर्वे करना होगा. डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण से फसल की सटीक पहचान, उपार्जन में बचत होने के साथ स्थानीय युवाओं को रोजगार भी उपलब्ध होगा. व्यवस्था का क्रियान्वयन जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी.

यह भी पढ़ें: MP में आज से राजस्व महा अभियान शुरू, CM मोहन यादव ने कहा- गंभीरता के साथ हो राजस्व प्रकरणों का निराकरण 

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव की कैबिनेट का निर्णय- MP में बनेगा स्मार्ट PDS सिस्टम, बैकलॉग के खाली पद जल्द भरेंगे

यह भी पढ़ें : Employee Commission: एक पद एक वेतन की राह पर MP सरकार, प्रदेश के 5 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा या नुकसान

यह भी पढ़ें : CM विष्णु देव साय-नितिन गडकरी की मुलाकात, अयोध्या से सीधे जुड़ेगा छत्तीसगढ़, बिछेगा हाईवे का जाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शातिर निकला ठग, नमक के कारोबार के बहाने लगा दी 6 करोड़ से अधिक की चपत, ऐसे खुली पोल
Patwari e-Diary: सीएम मोहन यादव ने किया लॉन्च, कहा-डिजिटल क्रॉप सर्वे से युवाओं मिलेगा रोजगार
CM Mohan Yadav congratulated Mahant Shri Nritya Gopal Das Ji Maharaj Indore News
Next Article
CM Mohan Yadav ने महंत श्री नृत्य गोपाल दास जी महाराज का किया अभिनंदन, कहा- राम व कृष्ण से जुड़े स्थल बनेंगे तीर्थ
Close
;