विज्ञापन

MP में आज से राजस्व महा अभियान शुरू, CM मोहन यादव ने कहा- गंभीरता के साथ हो राजस्व प्रकरणों का निराकरण

CM Mohan Yadav on Revenue Maha Abhiyan: राजस्व महा-अभियान 2.0 में 18 जुलाई से 45 दिन तक राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण एवं राजस्व अभिलेख त्रुटियों को ठीक करने के लिए अभियान शुरु हो रहा है. राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख त्रुटियों को ठीक करने के लिए यह अभियान चलेगा.

MP में आज से राजस्व महा अभियान शुरू, CM मोहन यादव ने कहा- गंभीरता के साथ हो राजस्व प्रकरणों का निराकरण

Revenue Mega Campaign in MP: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) ने कहा है कि किसानों की सुविधा और लंबित राजस्व प्रकरणों (Revenue Case) का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने के लिये 18 जुलाई से 31 अगस्त तक राजस्व महा अभियान- 2.0 (Rajaswa Maha Abhiyan) संचालित किया जा रहा है. किसानों और आमजन की सहूलियत के लिये पटवारी और मैदानी अमला मुख्यालय पर रह कर दायित्वों का निर्वहन करेंगे. अभियान्तर्गत डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण भी किया जायेगा. उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों का गंभीरता के साथ समय-सीमा में निराकरण किया जाये.

सीएम ने कहा राजस्व महा-अभियान 2.0 में 18 जुलाई से 45 दिन तक राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण एवं राजस्व अभिलेख त्रुटियों को ठीक करने के लिए अभियान शुरु हो रहा है. राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण और राजस्व अभिलेख त्रुटियों को ठीक करने के लिए यह अभियान चलेगा.

मंत्री ने क्या कहा?

मध्य प्रदेश के राजस्व मंत्री (Revenue Minister of Madhya Pradesh) करण सिंह वर्मा ने बताया कि अभियान (Revenue Maha Abhiyan 2.0) में अविवादित नामांतरण प्रकरणों का निराकरण 30 दिन में, विवादित नामांतरण प्रकरणों का निराकरण 150 दिन में किया जायेगा. बंटवारा प्रकरणों के निराकरण की समय-सीमा 90 दिन है और सीमांकन प्रकरणों को 45 दिन में निराकृत करने के निर्देश दिये गये हैं. इसके साथ ही नक्शे में तरमीम का कार्य सतत् जारी रहेगा. राजस्व मंत्री ने कहा है कि राजस्व महा अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा.

राजस्व महा अभियान 2.0 में 30 जून 2024 की स्थिति में लंबित नामांतरण, बँटवारा, अभिलेख दुरूस्ती और सीमांकन के प्रकरणों में निराकरण का लक्ष्य रखा गया है. इनमें नामांतरण के 75 हजार 964, बंटवारा के 9 हजार 897, अभिलेख दुरूस्ती के 9 हजार 889 और सीमांकन के 25 हजार 423 प्रकरण शामिल हैं‍. इसके साथ ही 30 जून 2024 की स्थिति में एक करोड़ 95 लाख 45 हजार नक्शे पर तरमीम के लंबित मामलों को भी दर्ज किया जाएगा.

अभियान में होगा डिजिटल क्रॉप सर्वेक्षण

राजस्व महा अभियान में एक अगस्त से 15 सितंबर 2024 तक फसलों का डिजिटल (क्रॉप) सर्वेक्षण किया जायेगा. किसानों के खेत पर जाकर फसल का फोटो खीचकर जानकारी अद्यतन करने के लिये युवाओं का चयन किया जाएगा. चयनित युवाओं को 25 जुलाई तक प्रशिक्षित किया जायेगा.

राजस्व महा अभियान में आरसीएमएस पोर्टल पर प्रकरण दर्ज करने और पूर्व आदेशों के अनुसार खसरों और नक्शे में अमल सुनिश्चित किया जाएगा. राजस्व महा अभियान में नि:शुल्क समग्र ई-केवायसी और समग्र से खसरे की लिंकेज की सुविधा दी जा रही है. इसके साथ ही स्वामित्व योजना में आबादी भूमि के सर्वेक्षण की कार्रवाई पूर्ण करने की समय-सीमा निर्धारित की गई है.

वरिष्ठ राजस्व अधिकारी करेंगे मैदानी क्षेत्र का दौरा

राजस्व महा अभियान में संभागायुक्त, कलेक्टर (Collector), अपर कलेक्टर (Upper Collector), एसडीएम (SDM) और तहसीलदार मैदानी क्षेत्र का भ्रमण करेंगे और राजस्व महा अभियान में की जा रही कार्रवाई की मॉनीटरिंग करेंगे.

यह भी पढ़ें : Bhopal: 18 जुलाई से शुरू होगा राजस्व महा-अभियान 2.0, सीएम डॉ. यादव ने अधिकारियों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर लिया जायजा

यह भी पढ़ें : सिंहस्थ 2028: तैयारी में जुटे हैं CM मोहन यादव, कहा- श्रद्धालुओं के लिये सुविधायुक्त बनेंगे क्षिप्रा घाट

यह भी पढ़ें : Employee Commission: एक पद एक वेतन की राह पर MP सरकार, प्रदेश के 5 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा या नुकसान

यह भी पढ़ें : Indian Railway: रंग लायी अश्विनी वैष्णव-विष्णु देव साय की मुलाकात, छत्तीसगढ़ के ये प्रोजेक्ट जल्द होंगे शुरू

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Indian Railway: हादसों पर लगाम के लिए रेलवे ने अपनाई ये तकनीक, अब 70 स्टेशनों पर होगी इनकी छुट्टी
MP में आज से राजस्व महा अभियान शुरू, CM मोहन यादव ने कहा- गंभीरता के साथ हो राजस्व प्रकरणों का निराकरण
Hamidia Hospital Bhopal created a record by getting 5 years NABH accreditation for the highest number of beds, MGM Indore received Central India's first endogenous blood irradiator
Next Article
MP के दो अस्पतालों की बड़ी उपलब्धि, NABH मान्यता में हमीदिया ने रचा कीर्तिमान, MGM इंदौर को ये मिला
Close
;