विज्ञापन

CM मोहन यादव की कैबिनेट का निर्णय- MP में बनेगा स्मार्ट PDS सिस्टम, बैकलॉग के खाली पद जल्द भरेंगे

MP Cabinet Decisions: कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इसके लिए जरूरी है कि स्मार्ट पीडीएस सिस्टम बनाएं.

CM मोहन यादव की कैबिनेट का निर्णय- MP में बनेगा स्मार्ट PDS सिस्टम, बैकलॉग के खाली पद जल्द भरेंगे

Madhya Pradesh Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश में अपात्र व्यक्तियों के राशन हासिल करने की कोशिश पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार (Madhya Pradesh Government) स्मार्ट पीडीएस सिस्टम (Smart PDS System) बनाएगी. यह निर्णय मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट (CM Mohan Yadav Cabinet Meeting) की बैठक में लिया गया है. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज मंत्रालय में मंत्रिपरिषद की बैठक से पहले "राजस्व महा-अभियान 2.0" का वर्चुअली शुभारंभ किया. राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु 45 दिनों तक यह अभियान चलेगा. कैबिनेट बैठक में जो अहम निर्णय (MP Cabinet Decisions) लिए गए उनके बारे में कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी दी.

पहले सुनिए मंत्री ने क्या कुछ कहा?

ये रहे मंत्रिपरिषद के निर्णय MP Cabinet Decisions 

नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की एक महत्वाकांक्षी योजना है. इसके लिए जरूरी है कि स्मार्ट पीडीएस सिस्टम बनाएं. क्योंकि, डुप्लीकेसी भी होती है, एक व्यक्ति के कई स्थान पर कार्ड बन जाते हैं और सही व्यक्ति को उसका हक नहीं मिल पाता, इसलिए, हम स्मार्ट पीडीएस सिस्टम बनाने जा रहे हैं. इसके लिए केंद्र सरकार ने भी राशि दी है और राज्य सरकार की ओर से मैचिंग ग्रांट दी जाएगी। इस तरह वितरण प्रणाली में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो, इसे रोका जाएगा.

उन्होंने आगे बताया कि निजी सुरक्षा एजेंसी के लिए भी राज्य सरकार ने नियम बनाए हैं. इन एजेंसी में काम करने वाले व्यक्तियों का भी लेखा-जोखा तैयार किया जाएगा. इन एजेंसी को केंद्र और राज्य सरकार के नियमों का पालन करना होगा और उसके बाद ही उन्हें अनुमति दी जाएगी. विभिन्न बैंकों की राशि का परिवहन भी इन सुरक्षा एजेंसियों के जवानों की देखरेख में होता है, इस संदर्भ में भी सरकार ने फैसला लिया है.

बैकलॉग पद भरने को लेकर यह कहा

उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में बैकलॉग के लगभग 17,000 पद खाली थे, जिनमें से 7,000 भरे जा चुके हैं और 10,000 पद अभी खाली हैं. इसके लिए एक वर्ष की अवधि बढ़ाई गई है और आगामी समय में बैकलॉग के सभी पदों को भरा जाएगा.

यह भी पढ़ें : Cabinet Meeting: मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला, MP में ई-विधान App, सरकार खरीदेगी जेट प्लेन-हेलिकॉप्टर

यह भी पढ़ें : मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला: CM-मंत्री अपने खर्च पर भरेंगे Income Tax, शहीद की पत्नी व माता-पिता को 50-50% पैसा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP News: एमबीबीएस स्टूडेंट सुसाइड केस में रूममेट फंसे, दो पर हुआ केस दर्ज, मां ने लगाया था ये आरोप
CM मोहन यादव की कैबिनेट का निर्णय- MP में बनेगा स्मार्ट PDS सिस्टम, बैकलॉग के खाली पद जल्द भरेंगे
Gwalior news handicapped employee attempted suicide at the Municipal Corporation headquarters
Next Article
ग्वालियर में दिव्यांग कर्मचारी ने किया आत्महत्या का प्रयास, नगर निगम मुख्यालय में खाया जहर
Close