विज्ञापन
Story ProgressBack

Hit And Run Law: ड्राइवरों की हड़ताल, पहिए थमें, स्कूलों की छुट्‌टी, सब्जियों के दाम दाेगुने, देखिए वीडियो

Drivers Protest against new hit-and-run law : हिट एंड रन के नए कानून के विरोध में ड्राइवर्स की हड़ताल का सीधा असर आम उपभोक्ता वस्तुओं पर पड़ने लगा है. आगर मालवा में सब्जियों के दाम एक दम से दोगुना हो गए हैं.

Read Time: 10 min
Hit And Run Law: ड्राइवरों की हड़ताल, पहिए थमें, स्कूलों की छुट्‌टी, सब्जियों के दाम दाेगुने, देखिए वीडियो

Bharatiya Nyaya Sanhita 2023 New Law on Hit And Run Cases : हिट एंड रन (Hit and Run) के नए कानून को लेकर देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इसका असर मध्य प्रदेश (Drivers Protests in Madhya Pradesh Over New Law on hit-and-run cases) में भी देखने को मिल रहा है. नये कानून में ‘‘हिट एंड रन'' के मामलों में सख्त सजा के प्रावधानों के खिलाफ चालकों की हड़ताल के चलते मध्यप्रदेश में करीब पांच लाख छोटी-बड़ी गाड़ियों के चक्के थम गए हैं जिससे आम जरूरत की चीजों की आपूर्ति पर असर पड़ रहा है. हिट एंड रन कानून को लेकर ट्रक और बस ड्राइवरों की हड़ताल आज भी जारी रहेगी. अभी तक ड्राइवरों की हड़ताल का कोई हल नहीं निकला है. ड्राइवर्स की हड़ताल (Drivers Strike) और चक्काजाम से लेकर पेट्रोल पंपों (Petrol Pumps) में वाहनों की लंबी कतार की खबरें सामने आ रही हैं. वहीं कुछ जगहों पर ड्राइवरों की हड़ताल को देखते हुए स्कूलों की छुट्‌टी कर दी गई है. कहीं पर अचानक से सब्जियों के दामों में उछाल आ गया है. फल, सब्जी, दूध, कृषि के सामानों की सप्लाई प्रभावित हो रही है. आइए जानते हैं इस हड़ताल का क्या असर देखने को मिल रहा है. 

हड़ताल का असर प्रदेश भर में 

मध्य प्रदेश में लगभग पांच लाख वाहनों की आवाजाही ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से प्रभावित हुई है. जहां एक ओर  भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर जैसे प्रमुख शहरों और विभिन्न जिलों के प्रशासनिक अधिकारिायों ने कहा कि उनके अधिकार क्षेत्र के तहत पेट्रोल पंपों पर ईंधन की कोई कमी नहीं है. वहीं दूसरी ओर ड्राइवरों के आंदोलन के बीच आज सुबह से ही भोपाल, इंदौर और अन्य शहरों में पेट्रोल पंपों पर अपने वाहनों की टंकी में ईंधन भरवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग देखे गए.  ट्रकों और टैंकरों सहित वाणिज्यिक वाहनों के चालकों ने कल से ही प्रदेश के कुछ हिस्सों में काम बंद कर दिया और कुछ स्थानों पर सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है.

भोपाल 

भोपाल के निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. वहीं कई जगह ऑनलाइन क्लासेस लगेंगी. इस फैसले की वजह ड्राइवर्स की हड़ताल बताई गई है. किसी स्कूल में अगले 2 दिन तो किसी में एक दिन नहीं लगेगी कक्षाएं. स्कूल प्रबंधन के पैरेंट्स को मैसेज भेजे है, इन मैसेजों में छुटि्टयों की वजह ड्राइवर्स की हड़ताल बताई गई है. भोपाल में यात्रियों को टैक्सी और बस नहीं मिल रही है. 

न्यूज एजेंसी 'पीटीआई-भाषा' की रिपोर्ट के अनुसार ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष (पश्चिमी क्षेत्र) विजय कालरा ने कहा है कि ‘‘नये कानून के खिलाफ चालकों की हड़ताल से मध्यप्रदेश में लगभग पांच लाख छोटी-बड़ी गाड़ियां नहीं चल पा रही हैं.'' उन्होंने मांग की कि सरकार को ‘‘हिट एंड रन'' के मामलों में चालकों को सख्त सजा के प्रावधान वापस लेने चाहिए और सड़क हादसे रोकने के लिए खासकर राजमार्गों पर वाणिज्यिक वाहनों के लिए अलग लेन बनाई जानी चाहिए.

धार

धार में कई जगहों पर हड़ताल का असर दिखा है. मनावर की सब्जी मंडियों में लोकल माल पहुंच रहा है. पहले यह माल किसान इंदौर, भोपाल, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात जैसे बड़े शहरों में पहुंचाया करते थे लेकिन हड़ताल की वजह से यह माल अब लोकल मंडियों में पहुंच रहा है.

झाबुआ की मंडी

झाबुआ में सब्ज़ियों की आवाजाही पर असर देखने को मिला. सब्जी वाहनों के न आने पर सब्जियों की आपूर्ति में जहां एक ओर कमी आयी है वहीं दूसरी ओर उनके दामों में वृद्धि देखने को मिल रही है.

आगर मालवा

हिट एंड रन के नए कानून के विरोध में ड्राइवर्स की हड़ताल का सीधा असर आम उपभोक्ता वस्तुओं पर पड़ने लगा है. आगर मालवा में सब्जियों के दाम एक दम से दोगुना हो गए हैं.

इंदौर 

इंदौर में शिशुकुंज, विद्यासागर सहित कई स्कूलों की बसों का संचालन नहीं हुआ. बसों के कारण कई स्कूलों की छुट्‌टी कर दी गई तो कुछ जगह पर ऑनलाइन पढ़ाई कराने का निर्णय लिया गया. चार्टर्ड बसें और सिटी बसों के भी नहीं चलने की जानकारी प्राप्त हुई है. हिट-एंड-रन कानून के खिलाफ ट्रक ड्राइवरों के विरोध प्रदर्शन के कारण इंदौर में पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें देखने को मिली है.

कारोबारी संगठनों के महासंघ ‘अहिल्या चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज' के अध्यक्ष रमेश खंडेलवाल ने कहा कि अगर चालकों की हड़ताल जारी रही, तो आम जरूरत की चीजों की आपूर्ति की स्थिति और बिगड़ेगी जिसका सीधा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि सरकार को ‘‘हिट एंड रन'' के मामलों में सख्त सजा के प्रावधानों पर एक बार फिर विचार करना चाहिए.

खरगोन

खरगोन में ट्रक और बस ड्राइवरों की हड़ताल का दूसरा दिन चल रहा है. ड्राइवरों ने खंडवा रोड पर प्रेसिडेंट चौराहे पर बहार से आने वालों ट्रकों को रोका है. हड़ताल से व्यवस्थाएं गड़बड़ा रही हैं. खंडवा रोड पर ट्रकों की लंबी कतारें देखने को मिल रही है. मौके पर पुलिस पहुंच गई है और समझाइश दे रही है.

सतना 

सतना में भी हिट एंड रन मामले में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का व्यापक असर दिखाई दे रहा है. एनडीटीवी की टीम ने सतना के डीलौरा स्थित थोक सब्जी मंडी का जायजा लिया. एक तरफ जहां ट्रक ड्राइवर सख्त कानून की दुहाई दे रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर ड्राइवरों की हड़ताल का असर आम आदमी पर पड़ता दिख रहा है. एक ही दिन में सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं.

विदिशा 

पेट्रोल, सब्जी, दूध और जरूरत की सामग्री को लेकर भटकना पड़ेगा. रोजाना 50 टैंकर पेट्रोल चाहिए. जिले में 145 पेट्रोल पंप है. जिले में रोजाना 50 से 60 टैंकर पंपों पर सप्लाई के लिए आते हैं. सोमवार से शुरू हुई हड़ताल की वजह से एक भी टैंकर पेट्रोल-डीजल नहीं आया है. इसलिए कंई पंपों पर किल्लत शुरू हो गई है. जिनके पास स्टॉक नहीं है, वे पेट्रोल डीजल उपलब्ध नहीं करा रहे हैं. यदि दो दिन हड़ताल चली तो ज्यादातर पंप ड्राई हो जाएंगे.

शिवपुरी 

ट्रक ड्राइवर की हड़ताल का असर सीधे तौर पर सब्जी मंडियों पर भी देखा जा रहा है. अगर थोक सब्जी मंडी की बात करें तो यहां गाड़ियों के नहीं आने से लगातार सब्जियों की कमी बनी हुई है. इससे न केवल थोक व्यापारियों के धंधे पर असर पड़ा है, बल्कि लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, उन्हें लगातार महंगी सब्जी खरीदी पड़ रही है.

रीवा, अलीराजपुर, अनूपपुर, शहडोल और नर्मदापुरम सहित कई अन्य जिलों के कलेक्टरों ने भी लोगों से अपील की कि वे घबराएं नहीं क्योंकि ईंधन की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखी जा रही है.

जबलपुर 

जबलपुर के अंतर  राज्य बस टर्मिनस (ISBT) पंडित दीनदयाल उपाध्याय में सैकड़ो ड्राइवर पूरी रात ठंड में हड़ताल पर बैठे रहे. नई परिवहन नीति के प्रस्तावित कानून के खिलाफ एकजुट होकर ड्राइवर नारेबाजी कर रहे हैं. जबलपुर में ड्राइवर ने एंबुलेंस चालकों को मानवीय आधार पर हड़ताल से छूट दे रखी है. लेकिन स्कूल बसें और सिटी बसें सभी बंद है.

सीधी 

सीधी के चुरहट थाना अंतर्गत बढ़ौरा सीधी रीवा मुख्य मार्ग में ट्रक चालकों द्वारा ट्रकों को खड़ा कर जाम लगाया गया है. चार पहिया वाहनों को निकलने के लिए मना कर रहे हैं, साथ ही लोगों के साथ बदसलूकी भी की जा रही है.

मुरैना

हड़ताल का असर बाजारों में दिखा, सब्जी की कीमतों में आया उछाल. सब्जी मंडी में माल ना आने से ज्यादातर दुकान बंद हैं. पेट्रोल पंपों पर दुपहिया व चार पहिया वाहनों की संख्या बढ़ी. डीजल पेट्रोल की आपूर्ति में कमी होने की जता रहे हैं संभावना, चालकों ने कहा मजदूरी कर जीवन यापन ही हो जायेगा और रहेंगे सुरक्षित, सरकार से हिट एण्ड रन कानून को बदलने की मांग. हड़ताल चलती रही तो और बढेंगी कीमतें, यात्री भी हो रहे हैं परेशान.

ग्वालियर

हिट एंड रन कानून के खिलाफ चल रहे देशव्यापी हड़ताल का असर ग्वालियर में भी व्यापक पड़ रहा है. हालंकि ग्वालियर के पेटोल पम्पो पर स्टॉक है, लेकिन आगे की स्थिति की आशंका को भांपकर लोग ज्यादा पेट्रोल भरवा रहे हैं. जिसके चलते पम्पों पर वाहनों की लंबी लंबी कतारें लग रहीं हैं.

रीवा

रीवा में कुछ पेट्रोल पंप में बिल्कुल भी डीजल-पेट्रोल नहीं है. पुलिस वेलफेयर पेट्रोल पंप में लाइन लगाकर बांटा जा रहा फ्यूल. जबलपुर से टैंकर लेकर आए ड्राइवर का कहना है कि काले कानून के विरोध में मैं ड्राइवर की नौकरी छोड़कर दूसरा काम करूंगा, पुलिस की मदद से जबलपुर से रीवा तक पहुंचा हूं.

बुरहानपुर

नए कानून के विरोध में हड़ताल कर रहे वाहन चालकों ने इंदौर इच्छापुर नेशनल हाईवे को जाम किया. हाईवे पर चल रहे वाहन के सामने लेट कर जताया विरोध, जूते चप्पलों की माला पहनाई. ऑटो चालकों की सवारियां उतार कर टायरों की हवा निकली. पुलिस ने हड़ताली वाहन चालकों को हाईवे पर से हटकर शुरू किया ट्रैफिक.

उज्जैन

उज्जैन में ट्रक चालकों की हड़ताल के कारण गैस सप्लाई बंद. घट्टिया गैस प्लांट बंद हो गया है. चालकों ने टैंकर खड़े कर दिए हैं. चालकों ने इंडियन ऑयल प्लांट के बाहर प्रदर्शन कर लाइसेंस फेंके. इसके बाद नए कलेक्टर कलेक्टर नीरज सिंह मौके पर पहुंचे.

यह भी पढ़ें : Hit and Run: क्या है 'हिट एंड रन' का नया कानून जिसे लेकर बवाल काट रहे हैं ट्रक ड्राइवर?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close