विज्ञापन

आयुष्मान भवः! नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडोरी में खुलेंगे नए Ayurvedic College, सीएम मोहन ने दी बड़ी खुशखबरी 

Ayurvedic College in MP: प्रदेश को कई नए और आधुनिक आयुर्वेदिक कॉलेज मिलने जा रहे हैं. इसको लेकर सीएम डॉ. मोहन यादव ने मीटिंग कर खास जानकारी दी.

आयुष्मान भवः! नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडोरी में खुलेंगे नए Ayurvedic College, सीएम मोहन ने दी बड़ी खुशखबरी 
सीएम मोहन यादव ने किया बड़ा ऐलान

CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने मंत्रालय में आयुष विभाग (Aayush Vibhag) की समीक्षा बैठक के दौरान बड़ा ऐलान किया. उन्होंने कहा, 'खजुराहो में योग संस्थान की स्थापना के लिए केंद्र सरकार निरंतर संपर्क स्थापित कर प्रयास कर रही हैं.' प्रदेश के नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडोरी में नए आयुर्वेदिक महाविद्यालय खोले जाएंगे. आयुर्वेदिक कॉलेज (Ayurvedic College) की स्थापना में निजी क्षेत्र को प्रोत्साहन देने के लिए कार्य योजना बनाई जाएंगे. जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में प्राथमिकता से आयुर्वेदिक महाविद्यालय खोले जाएंगे.

कोविड के बाद बड़ा आयुर्वेद का महत्व-डॉ. यादव

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा, 'कोविड के बाद आयुर्वेद का महत्व अत्यधिक बढ़ गया है. विभाग में पैरा मेडिकल के पाठ्यक्रम बढ़ाए जाएं. इसमें उपचार और रोजगार के अवसर अधिक हैं.' सीएम डॉ. यादव ने कहा कि उज्जैन में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान प्रारंभ करने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है. बैठक में बताया गया कि विभाग में 332 पैरामेडिकल संवर्ग में कर्मचारियों की नियुक्ति प्रदान की गई है. 14 यूनानी चिकित्सा अधिकारी एवं 36 होम्योपैथी चिकित्सा अधिकारी के नियुक्ति आदेश जारी किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें :- किसानों के लिए मुनाफे का नायाब तरीका ! जानें मिर्च की खेती से कैसे कमाएं लाखों ?

मिलेगी सैकड़ों लोगों को नौकरी

लोक सेवा आयोग से चयनित 543 आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी के पदों की पूर्ति की कार्यवाही जारी है. आयुष्मान आरोग्य मंदिर आयुष में 533 संविदा सीएएमओ की पदस्थापना की गई है. आयुष शिक्षा के अंतर्गत सत्र 2023-24 में आयुर्वेद के दो नवीन विषय (स्त्री रोग प्रसूति तंत्र-उज्जैन एवं भोपाल महाविद्यालय तथा पंचकर्म -उज्जैन महाविद्यालय) में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रारंभ किए गए हैं.

ये भी पढ़ें :- CM Mohan Yadav ने मल्टी नेशनल नॉन वूवन फैब्रिक यूनिट का किया भूमिपूजन, अचारपुरा को मिली ये भी सौगात

प्रदेश के पं. खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय, भोपाल के सुदृढ़ीकरण और निर्माण कार्य के लिए भी फंड स्वीकृत किए गए. शासकीय स्वशासी यूनानी महाविद्यालय, भोपाल में 180 बिस्तरीय बालिका छात्रावास का संचालन किया जा रहा है. पिछले वर्ष ओपीडी/आईपीडी में एक करोड़ 37 लाख रोगियों का इलाज, 2500 रोगियों की शल्य चिकित्सा की गई. योगा वैलनेस केंद्र में 9 हजार 600 सत्रों का आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ें :- IATO National Summit: भोपाल में एक साथ होगा सैकड़ों टूर ऑपरेटर्स और होटलियर का जमावड़ा, ये रहेगा कार्यक्रम का थीम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ujjain में राहुल गांधी के खिलाफ फूटा सिख समाज का गुस्सा,विरोध में जलाया पुतला
आयुष्मान भवः! नर्मदापुरम, बालाघाट, सागर, शुजालपुर और डिंडोरी में खुलेंगे नए Ayurvedic College, सीएम मोहन ने दी बड़ी खुशखबरी 
Ratlam Molesting the young woman ASI misbehaves with BJYM leader went to complain
Next Article
MP में युवती से छेड़छाड़! शिकायत करने गए भाजयुमो नेता से ASI ने की बदसलूकी, SP ने लिया ये एक्शन 
Close