विज्ञापन

किसानों के लिए मुनाफे का नायाब तरीका ! जानें मिर्च की खेती से कैसे कमाएं लाखों ?

Farming Tips for Farmers : हमारे कई किसान भाई अक्सर ये सोचते रह जाते हैं कि खेती के ज़रिए कम लागत में कैसे अधिक मुनाफा कमाया जाए. कुछ फसले ऐसी होती हैं जिनमें जिसमें लागत के हिसाब से मुनाफा उससे कहीं अधिक कमाया जा सकता है.

किसानों के लिए मुनाफे का नायाब तरीका ! जानें मिर्च की खेती से कैसे कमाएं लाखों ?
किसानों के लिए मुनाफे का नायाब तरीका ! जानें मिर्च की खेती से कैसे कमाएं लाखों ?

Kheti Se Kaise Kamaaye Laakho : हमारे कई किसान भाई अक्सर ये सोचते रह जाते हैं कि खेती के ज़रिए कम लागत में कैसे अधिक मुनाफा कमाया जाए. कुछ फसले ऐसी होती हैं जिनमें जिसमें लागत के हिसाब से मुनाफा उससे कहीं अधिक कमाया जा सकता है. ऐसे में आज हम आपको बता दें कि खाने का स्वाद बढ़ाने वाली मिर्ची की फसल से भी किसान लाखों कमा सकते हैं. जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना. किसान हरी मिर्च की खेती कर सकते हैं. इससे उन्हें लाखों का प्रॉफिट होगा. छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के रहने वाले एक अमलू ने तमाम किसानों के लिए मिसाल पेश की है. किसान अमलू के पास 2 एकड़ खेत है और उनका पारिवारिक पेशा खेती है. आइए उनसे मिर्ची की खेती से जुड़ी कुछ ज़रूरी बाते जान लेते हैं.

मिर्च की खेती से बंपर मुनाफा

देखिए... जैसा कि हमने आपको बताया अगर अगर ठीक तरीके और सही तकनीक की मदद से हरी मिर्च की खेती की जाए, तो किसान लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं. अमलू बलरामपुर के लरंगी गांव से ताल्लुक रहते हैं. यूँ तो खेती-किसानी अमलू का पारिवारिक पेशा था... और वो भी पहले परंपरागत तरीके से खेती करते थे. लेकिन एक तरफ प्राकृतिक आपदा और दूसरी तरफ तकनीकों की कमी के चलते फसल कम होती थी.

किसान अमलू ने पेश की मिसाल

जिसके बाद अमलू ने मिर्च की खेती शुरू की, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति काफी बदल गई और पहले से बेहतर हो गई. अमलू का कहना है कि मिर्च की खेती से उनकी आय में इज़ाफ़ा हुआ है.... और आस-पास के किसान भी उद्यानिकी फसल अपनाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं.

नई और उन्नत तकनीक जरूरी

लगातार नुकसान के चलते अमलू के लिए परिवार का खर्च चलाना मुश्किल हो जाता था. एक तरफ खेती में नुकसान.... और दूसरी तरफ परिवार के खर्चे की चिंता ! इन्हीं सब के बीच अमलू ने आय बढ़ाने की सोची और शंकरगढ़ विकासखण्ड के उद्यानिकी विभाग से राब्ता किया. यहां पर अमलू ने खेती की नई और उन्नत तकनीकों पर चर्चा की.

मिर्च ने कैसे बदली अमलू की ज़िंदगी

तब अमलू को पता चला बताया गया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत ट्रेनिंग और कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. इस ट्रेनिंग में भाग लेकर अमलू ने सब्जी उत्पादन और अंतरवर्ती फसल करने का फैसला लिया. उन्होंने उद्यान विभाग से मिर्च के बीज किए और 2 एकड़ खेत में मिर्च की खेती की, जिसमें 80 हजार रुपये का खर्च आया. इसके अलावा, उन्हें उद्यान विभाग से मिर्च की खेती के लिए 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता भी मिली.

इस किसान को कितना हुआ मुनाफा

अमलू की मेहनत और उद्यानिकी विभाग की मदद से मिर्च की बंपर फसल हुई. इस फसल से अमलू को लगभग 100 क्विंटल मिर्च मिली. इसका  बाजार मूल्य 2 लाख 30 हजार रुपये है. खर्च काटकर अमलू को लगभग 1 लाख 50 हजार रुपये की बचत हुई है. मिर्ची की खेती के लिए आप समय पर पानी और खाद देना न भूलें. साथ ही कटाई के सही तरीका अपनाएं और भाव बढ़ते ही बाजार में बेच दें.

ये भी पढ़ें : 

MP Rain Effect: बेमौसम बारिश से फसल हुई खराब, फिर रुलाएगी प्याज की कीमत !

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Dawood Ibrahim के नाम की महादेव सट्टा ऐप पर चर्चा! छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में अब इस दिन होगी सुनवाई
किसानों के लिए मुनाफे का नायाब तरीका ! जानें मिर्च की खेती से कैसे कमाएं लाखों ?
Action started against careless employees in Chhattisgarh notice sent to 70 such employees in Bilaspur!
Next Article
छत्तीसगढ़ में लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू, बिलासपुर में ऐसे 70 कर्मचारियों को भेजा गया नोटिस!
Close