विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV-CSDS लोकनीति ओपिनियन पोल : CM चेहरे के तौर पर शिवराज-कमलनाथ में कड़ी टक्कर

MP Election NDTV Opinion Poll: सर्वे में ये भी पूछा गया कि मध्यप्रदेश की जनता किसे देखकर वोट करेगी? इस सवाल के जवाब में 37 फीसदी उत्तरदाता पार्टी को देखकर, 30 फीसदी उम्मीदवार को देखकर , CM चेहरा देखकर 10 फीसदी और मोदी के चेहरे पर भी 10 फीसदी उत्तरदाता सहमत दिखे.

Read Time: 3 min
NDTV-CSDS लोकनीति ओपिनियन पोल : CM चेहरे के तौर पर शिवराज-कमलनाथ में कड़ी टक्कर
CM चेहरे के तौर पर शिवराज-कमलनाथ में कड़ी टक्कर

MP Assembly Election 2023: देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इस सूबे पर 18 महीनों को छोड़ दें तो 18 सालों से बीजेपी यानी शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan)का राज रहा है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि 2023 का चुनाव उनके लिए सबसे चुनौती भरा है. एक तरफ बीजेपी को अपनी तमान कल्याणकारी योजनाओं पर मोदी के चेहरे पर भरोसा है तो दूसरी तरफ कांग्रेस को एंटी इन्कम्बेन्सी और कमलनाथ (Kamalnath) के चेहरे पर भरोसा है. कमलनाथ-दिग्विजय की जोड़ी अपना पूरा जोर लगा रही है तो बीजेपी ने भी अपने सात सांसदों और केन्द्रीय मंत्रियों को भी मैदान में उतार दिया है. ऐसे में नतीजों से एक महीने पहले NDTV आपको बता रहा है कि सूबे की जनता किसे अपना अगला मुख्यमंत्री देखना चाहती है और वो किसे देखकर वोट करेगी.NDTV ने CSDS-Lokniti के साथ मिलकर ये सर्वे 24 से 30 अक्टूबर के बीच किया गया. जिसमें 25 विधानसभा क्षेत्रों में 2541 सैंपल साइज लिए गए. 

Latest and Breaking News on NDTV

किसे सीएम बनाना चाहते हैं MP के वोटर्स?

सर्वे के नतीजे बता रहे हैं कि प्रदेश के दो बड़े चेहरे शिवराज और कमलनाथ में कड़ी टक्कर है. इस सर्वे में शामिल 38 फीसदी उत्तरदाता शिवराज सिंह चौहान और 34 फीसदी जनता कमलनाथ के साथ खड़ी दिखाई दी. यानी दोनों दिग्गजों के बीच मुकाबला बेहद करीबी है. यहां गौरतलब है कि कांग्रेस ने तो ये घोषित कर दिया है कि यदि वो जीती तो कमलनाथ ही CM होंगे लेकिन बीजेपी बिना किसी चेहरे के या यूं कहें पीएम मोदी के चेहरे के साथ चुनावी मैदान में है. सवे में 4 फीसदी उत्तरदाता ज्योतिरादित्य और महज 2 फीसदी उत्तरदाता नरेन्द्र सिंह तोमर के साथ दिखे. हमने अपने सर्वे में ये भी पूछा कि कांग्रेस यदि किसी और चेहरे को मुख्यमंत्री बनाती है तो 6 फीसदी उत्तरदाता इसके पक्ष में खड़ी दिखी. वहीं बीजेपी इन नामों के अलावा किसी और के मुख्यमंत्री बनाती है तो इसके पक्ष में केवल 4 फीसदी उत्तरदाता खड़े दिखाई दिए.

Latest and Breaking News on NDTV

किसे देखकर वोट करेगी जनता?

CSDS-Lokniti के सर्वे में ये भी पूछा गया कि मध्यप्रदेश की जनता किसे देखकर वोट करेगी? इस सवाल के जवाब में 37 फीसदी उत्तरदाता पार्टी को देखकर, 30 फीसदी उम्मीदवार को देखकर , CM चेहरा देखकर 10 फीसदी और मोदी के चेहरे पर भी 10 फीसदी उत्तरदाता सहमत दिखे. यानी मध्यप्रदेश की 67 फीसदी जनता के लिए पार्टी और उम्मीदवार का फैक्टर अहम है. सीएम का चेहरा उनके लिए ज्यादा मायने नहीं रखता.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close