विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: MP पहले चरण में उतरे 88 में से 27 प्रत्याशी करोड़पति, 9 पर है गंभीर आपराधिक मामले?

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए महज 10 दिनों बाद ही वोटिंग होनी है. इसके ठीक पहले नामांकन के दौरान दिए गए शपथ पत्र के अनुसार एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने एक रिपोर्ट तैयार की है. इससे पता चलता है कि मध्यप्रदेश के सभी छह सीटों पर चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशियों की क्या स्थिति है. बता दें कि मध्यप्रदेश में पहले चरण में जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सीधी और शहडोल में 19 अप्रैल को मतदान होगा. इन सीटों पर कुल 88 प्रत्याशी खड़े हैं.

Read Time: 4 mins
Lok Sabha Elections 2024: MP पहले चरण में उतरे 88 में से 27 प्रत्याशी करोड़पति, 9 पर है गंभीर आपराधिक मामले?

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए महज 10 दिनों बाद ही वोटिंग होनी है. इसके ठीक पहले नामांकन के दौरान दिए गए शपथ पत्र के अनुसार एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (Association for Democratic Reform) ने एक रिपोर्ट तैयार की है. इससे पता चलता है कि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh Lok Sabha Elections) के सभी छह सीटों पर चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशियों की क्या स्थिति है. बता दें कि मध्यप्रदेश में पहले चरण में जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, सीधी और शहडोल में 19 अप्रैल को मतदान होगा. इन सीटों पर कुल 88 प्रत्याशी खड़े हैं. इनके द्वारा दिए गए हलफनामे के मुताबिक 31 फीसदी यानी 27 प्रत्याशी करोड़पति हैं. इसके अलावा 88 में से 17 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. जिसमें से 9 पर दर्ज मामले गंभीर श्रेणी के हैं. खास बात ये है कि छिंदवाड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ (Nakul Nath) मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उनकी कुल संपत्ति 716 करोड़ रुपये है.

नकुलनाथ से 20 गुना कम है विवेक बंटी की संपत्ति

49 वर्षीय नकुलनाथ की अचल संपत्ति 668 करोड़ रुपये और चल संपत्ति 48 करोड़ रुपये है.उनकी कुल संपत्ति 716 करोड़ रुपये है. उन्होंने अपने वार्षिक आय आयकर रिटर्न में 12 करोड़ रुपये बताई है. इसमें उनकी पत्नी की आय भी शामिल है.नकुलनाथ ने अपने स्वयं की सालाना आय 7 करोड़ रुपये बताई है. दिलचस्प ये है कि उनके खिलाफ खड़े बीजेपी प्रत्याशी विवेक बंटी साहू राज्य में तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं पर उनकी संपत्ति नकुलनाथ के मुकाबले करीब 20 गुना कम है. उनकी कुल संपत्ति 36 करोड़ रुपये है. मध्यप्रदेश में दूसरे सबसे अमीर प्रत्याशी सीधी से कांग्रेस प्रत्याशी 49 वर्षीय कमलेश्वर पटेल हैं. उनकी कुल संपत्ति 39 करोड़ रुपये है. इसके अलावा जबलपुर से भाजपा प्रत्याशी 54 वर्षीय आशीष दुबे 35 करोड़ संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं. इसके बाद बालाघाट से कांग्रेस प्रत्याशी 49 वर्षीय सम्राट सारस्वत पांचवें स्थान पर हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

6 सीटों पर खड़े 9 प्रत्याशियों पर गंभीर अपराध के मामले

मध्य प्रदेश के 88 प्रत्याशियों में से 17 प्रत्याशियों ने अपने हलफनामे में अपराधिक मामले घोषित किए हैं. इसमें भी नौ प्रत्याशियों ने गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं. इसमें बालाघाट, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सीधी में चार-चार प्रत्याशी पर आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसमें से सबसे ज्यादा आपराधिक मामले वाले उम्मीदवार बालाघाट सीट पर खड़े बसपा के कंकर मुंजारे हैं. उन पर 5 केस दर्ज हैं जिनमें से 4 गंभीर श्रेणी के हैं. इसी तरह से छिंदवाड़ा में सबसे ज्यादा तीन प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं.   

Add image caption here

इन जिलों में खड़े प्रत्याशियों पर हैं आपराधिक मामले दर्ज

सबसे ज्यादा 19 प्रत्याशी जबलपुर में 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश में 88 प्रत्याशी मैदान में है. 19 अभ्यर्थियों ने अपना नामांकन वापस ले लिया था और 9 का नामांकन खारिज हुआ था. पहले चरण में सबसे ज्यादा जबलपुर में 19, शहडोल में 10, सीधी में 17, छिंदवाड़ा में 15, मंडला में 14 और बालाघाट में 13 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. बता दें कि पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा और सभी चरणों का 4 जून को एकसाथ नतीजा आएगा. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: नक्सलियों ने पिता को मार डाला, भाई को अगवा किया...अब बस्तर में विदेश से डॉक्टर साहब आए चुनाव लड़ने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीधी में रेल, सड़क, पेयजल, उद्योग, स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था होगी प्राथमिकता...NDTV से बोले सांसद डॉ राजेश मिश्रा
Lok Sabha Elections 2024: MP पहले चरण में उतरे 88 में से 27 प्रत्याशी करोड़पति, 9 पर है गंभीर आपराधिक मामले?
Chhindwara Woman hanged herself after losing online game had invested money rummy to repay home loan
Next Article
MP: होम लोन चुकाने के चक्कर में महिला सुपरवाइजर ने डाउनलोड किया Online Game, 2 लाख हारी तो कर लिया सुसाइड
Close
;