विज्ञापन
Story ProgressBack

23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर की तरफ से राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर 23 जून 2024 (रविवार) को दो सत्रों में आयोजित की जा रही है.

23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर की तरफ से राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर 23 जून 2024 (रविवार) को दो सत्रों में आयोजित की जा रही है. यह परीक्षा आगर-मालवा जिले में दो परीक्षा केन्द्रों पर पूरी होगी, जिसमें 454 परीक्षार्थी शामिल होंगे. राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2024 के आयोजन को लेकर कलेक्टर राघवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न हुई.

सख्ती से नियमों का पालन

कलेक्टर सिंह ने निर्देश दिये कि परीक्षा की गोपनीयता, निष्पक्षता, शुचिता बनाये रखने के लिए गठित उड़न दस्ते परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करें, सभी परीक्षा केन्द्रो पर राज्य लोक सेवा आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए. परीक्षा कक्ष में कोई परीक्षार्थी वर्जित वस्तुए के साथ प्रवेश न कर सकें, इसके लिए प्रवेश के पूर्व गहन चैकिंग की जाए. महिला अभ्यर्थियों की तलाशी पूर्ण गरीमा के साथ महिला कर्मचारी की मदद से ली जाए. सभी परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे एवं दीवार घड़ी लगी हो, कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करें.

जानिए परीक्षा का समय

बैठक में बताया कि परीक्षा के लिए मॉडल हायर सेकेण्डरी स्कूल आगर और शासकीय उत्कृष्ट उमावि (दरबार कोठी) आगर परीक्षा केन्द्र बनाया गया है, जहां 250 और  204 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे. प्रथम सत्र में परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रातः 9ः30 बजे से प्रवेश की अनुमति होगी. परीक्षा कक्ष में प्रातः 9ः45 बजे से 10ः00 बजे तक का समय ओ. एम. आर. शीट बांटने के लिए होगा. परीक्षा का समय प्रातः 10ः00 से दोपहर 12ः00 बजे तक का रहेगा. दूसरे स्तर में परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में दोपहर 1ः45 बजे से प्रवेश की अनुमति होगी. परीक्षा कक्ष में दोपहर 2ः00 बजे से 2ः15 बजे तक का समय ओ. एम. आर. शीट बांटने के लिए होगा. परीक्षा का समय दोपहर 2ः15 से 4ः15 बजे तक का रहेगा.

परीक्षा कक्ष में वर्जित वस्तुएं

परीक्षा केन्द्रों पर परिक्षार्थियों तलाशी ली जाएगी. जिसका मकसद यह सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में वर्जित वस्तुएं लेकर प्रवेश न करें. परीक्षा में किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इस्तेमाल को रोकने के लिए परीक्षा कक्ष में जूते-मोजे पहनकर प्रवेश वर्जित होगा. परीक्षार्थी चप्पल व सेंडल पहनकर आ सकते हैं. चेहरे को ढककर परीक्षा कक्ष में प्रवेश वर्जित होगा. एक्सेसरीज़ जैसे बालो को बाधने का क्लचर/बक्कल, घड़ी, हाथ में पहने जाने वाले किसी भी प्रकार के बैंड, कमर में पहने जाने वाले बेल्ट, धूप में पहने जाने वाले चश्में, पर्स/वालेट, टोपी वर्जित है. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी है.

ये भी पढ़ें : 

UPSC Result 2023: UPSC के 10 होनहार जिनका प्रीमियर इंस्टिट्यूट्स से हैं नाता 

इन चीजों को करने से बचे

इसके साथ ही उम्मीदवारों को एग्जाम हॉल में महंगे और कीमत बैग या सामान वगैरह लाने से बचना चाहिए... क्योंकि एग्जाम के समय पर यदि कोई सामान गुम या खो जाता है तो इसकी जिम्मेदारी आयोग की नहीं होगी. इसके अलावा उम्मीदवार कोई भी मोबाइल फोन, गैजेट/ब्लूटूथ डिवाइस, स्मार्ट वॉच और स्मार्ट कैलकुलेटर वगैरह को अंदर लेकर जाने से बचें. अगर कोई उम्मीदवार नियमों को तोड़ते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया लाएगा.

ये भी पढ़ें : 

किसान का बेटा बना IAS, तो वर्दी के शौक़ीन दो सगे भाइयों ने भी पास की UPSC  

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Union Budget: ऐसे देख सकते हैं बजट 2024 की घोषणा का सीधा प्रसारण, जानें पूरी डिटेल
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
Prayag Kumbh Mela Ujjain Akhada Parishad president said entry of saints who do not perform religious activities is prohibited, one Mahamandaleshwar expelled
Next Article
Ujjain News: धार्मिक कार्य नहीं करने वाले संतों का कुंभ में प्रवेश वर्जित, एक महामंडलेश्वर निष्कासित
Close
;