विज्ञापन
Story ProgressBack

UPSC Exam Result 2023 : किसान का बेटा बना IAS, तो वर्दी के शौक़ीन दो सगे भाइयों ने भी पास की UPSC, जानिए लिस्ट में MP के कितने होनहारों ने बनाई जगह

UPSC Civil Services Exam 2023 Final Results : साल 2023 में हुए सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam Result 2023) के नतीजों का ऐलान हो गया है. इस बार के नतीजों में मध्य प्रदेश के भी 27 होनहार छात्र शामिल है.

Read Time: 6 min
UPSC Exam Result 2023 : किसान का बेटा बना IAS, तो वर्दी के शौक़ीन दो सगे भाइयों ने भी पास की UPSC, जानिए लिस्ट में MP के कितने होनहारों ने बनाई जगह
किसान का बेटा बना IAS, तो वर्दी के शौक़ीन दो सगे भाइयों ने भी पास की UPSC, जानिए लिस्ट में MP के कितने होनहारों ने बनाई जगह

UPSC CSE Result 2023: साल 2023 में हुए सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam Result 2023) के नतीजों का ऐलान हो गया है. बीते साल सितंबर लिखित परीक्षा (Written Exam) हुई थी. जिसके बाद साल 2024 के  जनवरी-अप्रैल में व्यक्तित्व परीक्षण (Personality Test) के लिए हुए साक्षात्कार के नतीजों के आधार पर IAS, IPS, IFS समेत केंद्रीय सेवाओं, ग्रुप "A" तथा ग्रुप “B” (Central Services, Group “A” and Group “B”) के लिए उम्मेदवारों का चयन हुआ है. बता दें कि सिविल सेवा परीक्षा 2023 में इस बार आदित्य श्रीवास्तव ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 में शीर्ष स्थान (Top) प्राप्त किया है, जबकि अनिमेष प्रधान को दूसरा और डोनुरु अनन्या रेड्डी को तीसरा स्थान मिला है. वहीं, चौथे पायदान पर पी के सिद्धार्थ रामकुमार और पांचवें नंबर पर रुहानी का नाम है. 

MP के कितने होनहारों की चमकी तकदीर

इस बार के नतीजों में मध्य प्रदेश के भी 27 होनहार छात्र शामिल है. इसमें मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के अयान जैन ने 16वीं रैंक हासिल कर कमाल कर दिया. इसके बाद भोपाल की ही तेजस अग्निहोत्री ने परीक्षा में 27वीं रैंक हासिल की. इसके बाद ग्वालियर की रहने वाली मान्या को 84वीं रैक मिली. इसके बाद रीवा ज़िले की बेटी वेदिका बंसल ने 96 वी रैंक हासिल किया है. देश में लाखों उम्मीदवारों के बीच अपनी जगह हासिल करके इन उम्मीदवारों ने अपने ज़िले समेत प्रदेश का नाम रोशन किया है. परीक्षा के परिणाम सामने आने के बाद सभी उम्मीदवारों के घर-परिवार, गली-मोहल्ले में ख़ुशी का माहौल है.    

भोपाल के अयान जैन ने हासिल की 16वीं रैंक 

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के रहने वाले 24 साल के अयान जैन ने UPSC परीक्षा में 16वीं रैंक हासिल की है. अयान जैन का कहना है कि उन्होंने तैयारी करते समय रिविजन पर ज़्यादा ध्यान दिया था. अयान के पिता भी IPS से रिटायर्ड हैं. अयान के बड़े भाई अर्थ जैन भी IAS अफसर है. अयान का युवाओं को संदेश है कि उनके अंदर पेशंस और डिसिप्लिन होना चाहिए. लक्ष्य को सामने रखकर पढ़ाई करें कामयाबी जरूर मिलेगी.

रीवा से वेदिका बंसल ने हासिल की 96 वी रैंक  

रीवा की बेटी वेदिका बंसल ने UPSC एग्जाम में देश में 96 वी रैंक हासिल करके रीवा का नाम रोशन किया है. बता दें कि वेदिका IAS बनना चाहती है.अपनी सफलता का श्रेय आपनी मां भाई परिवार को देती है. वेदिका के पिता की मौत करोना काल मे हो गयी थी. तीसरे प्रयास मे वेदिका को जा कर सफलता मिली है. हमारी टीम ने वेदिका से बात की किस तरीके से तैयारी की अपनी सफलता का श्रेय अपनी मम्मी भाभी भाई और मास्टर को देती है. 

छतरपुर में किसान का बेटा बना IAS असफर 

बता दें कि मध्य प्रदेश के छतरपुर ज़िले से दो प्रतिभावान युवाओं ने भी UPSC के फाइनल रिजल्ट में अपनी जगह बनाई. छतरपुर के कुलदीप पटेल ने सिर्फ 22 साल की उम्र में 181वीं रैक हासिल करके अपने परिवार को गौरवान्वित कराने का काम किया. बता दें कि कुलदीप पटेल के पिता का नाम राजकुमार पटेल हैं जो पेशे से खेती किसानी (लघु किसान) का काम करते हैं. नतीजे आने के बाद कुलदीप के परिवार में बधाई देने वालों की भीड़ लग गई. इनके अलावा छतरपुर जिले से प्रज्जवल चौरसिया भी IAS अफसर बन गए हैं. 

भोपाल के दो सगे भाइयों ने भी मारी बाजी 

बता दें कि भोपाल से दो सगे भाई सचिन और समीर ने भी UPSC की परीक्षा पास की है. इसमें सचिन को 209वा तो वहीं समीर ने 222वा स्थान मिला है. बचपन से ही दोनों भाइयों में वर्दी को लेकर अलग जूनून था. दोनों ही भाई मिलजुल कर  पढ़ाई करते थे. ऐसे में दोनों आज सफल हो गए हैं. दोनों भाईयों की इस सफलता से उनका परिवार ख़ुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. 

भोपाल के क्षितिज शर्मा ने भी हासिल की 384 रैंक 

इस परीक्षा मे राजधानी भोपाल के क्षितिज शर्मा का भी सिलेक्शन हुआ है. क्षितिज ने 384 रैंक बनाई है.क्षितिज ने ला से ग्रेजुएशन करने के बाद नौकरी की थी. क्षितिज के पिता और बड़े भाई भी वकील हैं. क्षितिज ने 2021 में नौकरी छोड़ यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की और दूसरे अटेम्प्ट में ही परीक्षा कलियर कर ली.क्षितिज ने कोई कोचिंग ज्वाइन नहीं की वह रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई करते थे. 

सतना की काजल सिंह को मिली 485 वीं रैंक  

सतना ज़िले के सब इंस्पेक्टर विजय सिंह कुशवाह की बेटी काजल सिंह ने भी 485वीं रैंक हासिल की है. बता दें कि काजल ने अपने पहले प्रयास में UPSC परीक्षा पास करते हुए कहा कि अभी उन्हें बहुत कुछ हासिल करना है. काजल सिंह का सपना है कि उनका सपना टॉप 10 में आकर IAS अधिकारी बनबे का है. अपने इस सपने के लिए वो फिर से मेहनत करेगी.  

नर्मदापुरम की पलक और सीधी की मैत्रेय ने भी बनाई जगह 

नर्मदापुरम की बेटी पलक गोयल ने UPSC की परीक्षा में 479 वी रैंक हासिल कर समूचे नर्मदांचल का नाम रोशन किया है. पलक गोयल ने बातचीत में बताया कि UPSC की परीक्षा में 1100 छात्र पास हुए हैं. जिसमें उनकी 479 भी रैंक लगी है. पलक ने बताया कि उनका सपना UPSC क्लियर करना था...जिसको उन्होंने चौथे प्रयास में पूरा किया. तो वहीं. सीधी जिले के अमिलिया के मैत्रेय शुक्ला ने भी 633 रैंक हासिल करते हुए लिस्ट में अपनी जगह बनाई 

बैतूल ज़िले के शुभम रघुवंशी को मिली 556 वीं रैंक

इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के बैतूल ज़िले के शुभम रघुवंशी ने भी खुद को साबित करने में कोई कमी नहीं छोड़ी हैं. शुभम रघुवंशी बैतूल  के मोरखा गांव के रहते हैं जिन्होंने तीसरे प्रयास में 556 वीं रैंक हासिल की है. शुभम की स्कूली शिक्षा मोरखा के शासकीय स्कूल से पूरी की. शुभम के पिता भोजराज रघुवंशी पेशे से एडवोकेट हैं और उनकी माता अनिता रघुवंशी शिक्षिका है. 

मंडला के नितिन चंद्रोल को मिली 700वां रैंक  

UPSC के इस रिजल्ट में.मंडला जिले के एक छात्र नितिन चंद्रोल ने भी UPSC की परीक्षा पास करते हुए 700वां रैंक हासिल कर लिस्ट में अपनी जगह बनाई. नतीजे आने के बाद नितिन के भी घर-मोहल्ले में में बधाई देने वालों का तांता लग गया है. 

यह भी पढ़ें : 

UPSC Civil Services Exam 2023 Final Results: सिविल सेवा के परिणाम जारी, आदित्य बने टॉपर, ये रही पूरी लिस्ट

भोपाल से इज़हार खान, रीवा से जावेद अंसारी और नर्मदापुरम से संजय दूबे की रिपोर्ट....


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close