विज्ञापन
Story ProgressBack

MP हाईकोर्ट ने सिविल जज भर्ती परीक्षा नियमों को चुनौती देने वाली 15 याचिकाओं को किया खारिज, ये है पूरा मामला

MP News: जबलपुर हाईकोर्ट (Jabalpur High Court) ने सिविल जज भर्ती प्रक्रिया नियमों को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि न्याय हित और जनहित में संशोधित नियम पूरी तरह उचित हैं.

MP हाईकोर्ट ने सिविल जज भर्ती परीक्षा नियमों को चुनौती देने वाली 15 याचिकाओं को किया खारिज, ये है पूरा मामला
फाइल फोटो

MP High Court News: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (MP High Court) ने सिविल जज भर्ती परीक्षा नियमों (Civil Judge Recruitment Rules) को चुनौती देने वाली 15 याचिकाएं खारिज कर दिया है. चीफ जस्टिस रवि मलिमथ (Chief Justice Ravi Malimath) और जस्टिस विशाल मिश्रा (Justice Vishal Mishra) की खंडपीठ ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि न्याय हित और जनहित में संशोधित नियम पूरी तरह उचित हैं. बता दें कि कोर्ट ने 20 फरवरी को सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. दरअसल, सिविल जज भर्ती प्रक्रिया (Civil Judge Recruitment Process) के नियमों को संशोधित किया गया था. जिसको लेकर कई याचिकाएं हाईकोर्ट में दायर हुई थीं.

ये हैं नए नियम

नरसिंहपुर की वर्षा पटेल व अन्य की ओर से याचिकाएं दायर कर मध्य प्रदेश सिविल जज (जूनियर डिवीजन) भर्ती नियमों की वैधानिकता को चुनौती दी गई थी. संशोधित नियम के तहत एलएलबी परीक्षा में बिना एटीकेटी के 70 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण करना अथवा तीन वर्ष के वकालत के अनुभव के साथ सिविल जज परीक्षा के लिए पात्रता निर्धारित की गई है. साक्षात्कार में 50 अंको में से 20 अंक अर्थात 40 फीसदी अंक प्राप्त करने की अनिवार्यता है.

ओबीसी आरक्षण का भी था मुद्दा

हालांकि, हाईकोर्ट की अनुशंसा पर राज्य सरकार ने 23 जून 2023 को संशोधन करके ओबीसी वर्ग के लिए सभी योग्यताएं अनारक्षित वर्ग के समतुल्य कर दी थीं. न्यायिक सेवा में ओबीसी को मात्र 14 फीसदी आरक्षण दिया गया है. इसके अलावा हाईकोर्ट ने किसी भी नियम की चुनौती को स्वीकार नहीं किया है.

यह भी पढ़ें - UPSC Civil Services Exam 2023 Final Results: सिविल सेवा के परिणाम जारी, आदित्य बने टॉपर, ये रही पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें - GMC Bhopal: आत्महत्या वाली गुमनाम चिट्ठी से मचा हड़कंप, फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन करेगा जांच

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बड़वानी: कस्तूरबा आश्रम में खाना खाते ही बिगड़ी 44 छात्राओं की तबीयत, प्रशासन में मचा हड़कंप
MP हाईकोर्ट ने सिविल जज भर्ती परीक्षा नियमों को चुनौती देने वाली 15 याचिकाओं को किया खारिज, ये है पूरा मामला
The boys side refused dowry in the marriage in Niwari returned 11 lakh rupees of dowry
Next Article
MP News: ससुराल से मिले 11 लाख रुपये लौटाए, कहा-दहेज समाज की है सबसे बड़ी कुप्रथा
Close
;