विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकतंत्र के पर्व का पहला चरण: MP में कड़ी सुरक्षा के बीच बांटी गईं मतदान सामग्री 

MP Lok Sabha Elections 2024, Jabalpur Lok Sabha Seat : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर तैयारियां तेज़ हैं. इसी कड़ी में जबलपुर (Jabalpur Lok Sabha Seat) में कल शुक्रवार 19 अप्रैल को होने वाली वोटिंग को लेकर आज गुरुवार की सुबह मतदान सामग्री का वितरण किया गया.

Read Time: 4 mins
लोकतंत्र के पर्व का पहला चरण: MP में कड़ी सुरक्षा के बीच बांटी गईं मतदान सामग्री 
Lok Sabha Elections Phase 1 लोकतंत्र के पर्व का पहला चरण: MP में कड़ी सुरक्षा के बीच बांटी गईं मतदान सामग्री 

 MP Lok Sabha Election 2024 Phase 1: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर तैयारियां तेज़ हैं. इसी कड़ी में जबलपुर (Jabalpur Lok Sabha Seat) में कल शुक्रवार 19 अप्रैल को होने वाली वोटिंग को लेकर आज गुरुवार की सुबह मतदान सामग्री का वितरण किया गया. जबलपुर (Jabalpur) के जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर (Jawaharlal Nehru Agricultural University) में चाक-चौबंद और कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दलों को सामग्री वितरण किया गया. व्यवस्थायें इतनी बेहतर थीं कि तय कार्यक्रम के अनुसार सुबह लगभग 10 बजे से मतदान दलों की मतदान दलों की रवानगी भी प्रारंभ हो गई. इसके बाद आसपास के मतदान केंद्रों पर मतदान दलों का पहुंचना भी शुरू हो गया. मतदान दलों को सामग्री वितरण के लिये तैनात किये गए कर्मचारी सुबह 4.30 के पहले जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय पहुंच चुके थे. मतदान सामग्री के साथ मतदान दलों को EVM और VVPAT मशीन वितरित करने सुबह 4.30 बजे राजनैतिक दलों और जिला निर्वाचन अधिकारी समेत कलेक्टर दीपक सक्सेना, पुलिस अधीक्षकआदित्य प्रताप सिंह की मौजूदगी में स्ट्रांगरूम खोले गये.  EVM और VVPAT मशीनों को सुरक्षा बलों सुरक्षित रखने विधानसभावार बने स्ट्रांगरूम को खोले जाने के दौरान सबंधित विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी मौजूद थे.

कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ मतदान सामग्री वितरण

मतदान दलों को सामग्री का वितरण करने के लिए जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर में दो जगह तय की गई. पाटन, बरगी, जबलपुर पूर्व, जबलपुर उत्तर और सिहोरा विधानसभा के मतदान दलों को कृषि विश्वविद्यालय परिसर के इंडियन कॉफी हाउस दिया गया तो वहीं, जबलपुर केंट, जबलपुर पश्चिम और पनागर विधानसभा के मतदान दलों को कृषि विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के भवन के पीछे स्थित मैदान से सामग्री का वितरण किया गया. कलेक्टर दीपक सक्सेना सामग्री वितरण व्यवस्था पर लगातार नजर रखे हुए थे. उन्होंने सभी वितरण केंद्रों पर जाकर सामग्री वितरण व्यवस्था का जायजा लिया. पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह एवं अपर कलेक्टर मिशा सिंह भी इस दौरान उनके साथ थे. सक्सेना सामग्री वितरण के दौरान मतदान कर्मियों से भी रूबरू हुए, उनका हौसला बढ़ाया और सफलतापूर्वक मतदान कराने शुभकामनाएं दी. मतदान कर्मियों ने सामग्री वितरण व्यवस्था की तारीफ करते हुए कलेक्टर से कहा कि इससे उनमें उत्साह का संचार हुआ है और मनोबल भी बढ़ा है. 

मतदान कर्मियों ने की वितरण व्यवस्था की तारीफ

जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर में मतदान दलों को सामग्री वितरण करने विधानसभा वार बड़े-बड़े पंडाल लगाए गए. मतदान दलों को मतदान सामग्री बांटने प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए एक-एक टेबल लगाई गई, ताकि मतदान कर्मी आराम से बैठकर मतदान सामग्री प्राप्त कर सकें और आराम से उसका मिलान कर सकें. मतदान सामग्री के वितरण के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में उतनी टेबल लगाई गई जितने उस क्षेत्र में मतदान केंद्र हैं. सामग्री वितरण के लिए बनाये गये पंडालों में बड़े-बड़े कूलर भी लगाये गये. सामग्री वितरण स्थल पर चिकित्सा दलों की भी सभी आवश्यक दवाओं के साथ तैनात किए गए थे. मतदान दलों में नियुक्त कर्मचारियों और मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक पहुंचाने में इस्तेमाल किये जाने वाली गाड़ियों की पार्किंग व्यवस्था को भी बेहतर तरीके से प्लान किया गया, ताकि ट्रैफिक जाम की स्थिति न आये और आवाजाही में किसी को भी परेशानी न हों . मतदान दलों को मतदान केंद्र तक पहुंचने के 524 रुट निर्धारित किए गए हैं और इतनी ही छोटी-बड़ी बसों की व्यवस्था भी की गई. दो ट्रेक्टर और एक मोटरबोट का इस्तेमाल भी मतदान दलों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने में किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें 

हर वोट है जरूरी : बुजुर्ग मतदाताओं के घर पहुंच रहा चुनाव आयोग, पन्ना में 107 साल की महिला ने किया मतदान

MP की इस सीट पर अन्नदाता नहीं बनेंगे पार्टियों के 'भाग्यविधाता', चुनावी माहौल में क्यों लिया बहिष्कार का फैसला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रचंड गर्मी में बारिश की फुहार ! मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ ने ली राहत की सांस
लोकतंत्र के पर्व का पहला चरण: MP में कड़ी सुरक्षा के बीच बांटी गईं मतदान सामग्री 
Tribal Students Shine in NEET Overcoming Odds to Achieve Success
Next Article
आदिवासी समाज के 26 बच्चों ने किया कमाल, NEET की परीक्षा में मारी बाजी
Close
;