विज्ञापन
Story ProgressBack

हर वोट है जरूरी : बुजुर्ग मतदाताओं के घर पहुंच रहा चुनाव आयोग, पन्ना में 107 साल की महिला ने किया मतदान

MP Latest News in Hindi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 19 अप्रैल से पहले चरण (Lok Sabha Elections Phase 1) की वोटिंग शुरू हो जाएगी. ऐसे में 85 साल से ज़्यादा उम्र और दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग (Vote from Home) की सुविधा प्रदान की गई है.

Read Time: 3 min
हर वोट है जरूरी : बुजुर्ग मतदाताओं के घर पहुंच रहा चुनाव आयोग, पन्ना में 107 साल की महिला ने किया मतदान
Lok Sabha Elections 2024 Madhya Pradesh Latest News in Hindi

Madhya Pradesh Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 19 अप्रैल से पहले चरण (Lok Sabha Elections Phase 1) की वोटिंग शुरू हो जाएगी. ऐसे में 85 साल से ज़्यादा उम्र और दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग (Vote from Home) की सुविधा प्रदान की गई है. इसी कड़ी में मंगलवार को खजुराहो लोकसभा सीट (Khajuraho Lok Sabha) के सात  विधानसभा क्षेत्रों में मतदान टीम (Voting Team) मतदाताओं के घर पहुंची. मतदान टीम ने भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) की गाइडलाइन के अनुसार, अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं (Absentee Category Voters) का मतदान पूरा करवाया गया. खजुराहो लोकसभा की चंदला विधानसभा (Chandla Assembly) में मतदान दल की तरफ से18 अप्रैल को होम वोटिंग करवाई जाएगी. बता दें कि तय तिथि तक फार्म 12 डी में आवेदन करने वाले और सहमति प्रदान करने वाले ऐसे मतदाताओं का घर से मतदान किया जा रहा है... लेकिन क्या आप जानते हैं... इस प्रक्रिया में 107 साल की एक महिला ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते हुए वोट डाला. आइए आपको इस महिला का वोटिंग अनुभव साझा करते हैं. 

वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांगजनों को मिली खास सुविधा 

आज  मंगलवार को मतदान दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारी शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना (Government Polytechnic College Panna) से मतदान सामग्री प्राप्त कर निर्धारित रूट पर गाड़ियों से मतदान संपन्न कराने के लिए रवाना हुए. इस दौरान पात्र मतदाताओं ने घर से सुगमतापूर्वक मतदान किया और आयोग की तरफ से प्रदान की गई इस सुविधा की सराहना भी की. इस सरहानीय फैसले से अनुपस्थित श्रेणी के मतदाता भी अपने  मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के अंदर होम वोटिंग की सहमति प्रदान करने वाले पन्ना जिले में अनुपस्थित श्रेणी के मतदाताओं की संख्या 813 है, जबकि छतरपुर जिले में 271 और कटनी जिले में 881 मतदाता हैं. 

खजुराहो लोकसभा से 107 साल की महिला ने डाला वोट

होम वोटिंग के दौरान मड़ला गांव की रहने वाली 107 साल की गुंदाबाई ने भी घर से मतदान किया और अपनी उंगली पर लगी अमिट स्याही दिखाकर कर्त्तव्य निभाने का संदेश दिया. उनके पुत्र ने बताया कि उनके वृद्ध माता मतदान केंद्र तक पहुंचने में अक्षम थीं. आयोग की तरफ प्रदान की गई इस सुविधा के बारे में बताने पर उन्होंने घर से मतदान करने की इच्छा जताई. गुंदाबाई की तरह 85 साल से ज़्यादा आयु के अन्य बुजुर्ग मतदाताओं और 40 प्रतिशत से ज़्यादा दिव्यांगता वाले मतदाताओं ने भी लोकसभा निर्वाचन में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और भारत निर्वाचन आयोग का आभार जताकर खुशी व्यक्त की. आपको बता दें कि चाहे दिव्यांग हों... या वरिष्ठ मतदाता हों... चुनाव आयोग लगातार सबको एप के माध्यम से सूचित और जागरूक कर रहा है ताकि हर एक वोट डाला जा सके और सभी लोग अपने अमूल्य मत का प्रयोग करें. 

यह भी पढ़ें : MP की इस सीट पर रोचक मुकाबला, क्या सिंधिया को टक्कर दे पाएंगे बसपा और कांग्रेस उम्मीदवार

यह भी पढ़ें : घूस लेते रंगेहाथों पकड़ी गई महिला कलर्क, बकाया किराया जारी करने के एवज़ में मांगी थी रिश्वत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close