विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Elections: मडंला ज़िले में मतदान केंद्रों के लिए टीम रवाना, सुरक्षा के बीच हुआ समाग्री वितरण

Madhya Pradesh Assembly Election 2023:17 नवंबर को होने वाले विधानसभा निर्वाचन के लिए जिले में कुल 90 पिंक बूथ बनाए गए हैं. इन केंद्रों में मतदान दल में सभी महिला सदस्य हैं. जिले की बिछिया, निवास एवं मंडला विधानसभा प्रत्येक में 30-30 पिंक बूथ बनाए गए हैं. मतदान दलों में शामिल महिला अधिकारियों में मतदान को लेकर खासा-उत्साह है.

Read Time: 3 min
MP Elections: मडंला ज़िले में मतदान केंद्रों के लिए टीम रवाना, सुरक्षा के बीच हुआ समाग्री वितरण
मडंला ज़िले में मतदान केंद्रों के लिए टीम रवाना, सुरक्षा के बीच हुआ समाग्री वितरण

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) को लेकर अब कुछ घंटों का समय बाकी रह गया है. मंडला (Mandala) ज़िले में गुरुवार सुबह से मतदान दलों को सामग्री को बांटे जाने की कवायद शुरू हो गई. इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सलोनी सिडाना स्थल पर मौजूद रहे. सामग्री वितरण के लिए शासकीय पॉलीटेक्निक यूनिवर्सिटी (Government Polytechnic University) में कुल 47 काउंटर बनाए गए. बिछिया विधानसभा के लिए 17, निवास विधानसभा के लिए 16 तथा मंडला विधानसभा के लिए 14 काउंटर बनाए गए. प्रत्येक विधानसभा में 2-2 रिजर्व काउंटर भी बनाए गए. एक काउंटर से 2 सेक्टर की सामग्री का वितरण किया गया. मतदान दलों को मूल आदेश वितरण के लिए प्रति विधानसभा 16 काउंटर बनाए गए. मूल आदेश का वितरण प्रातः 5:30 बजे से एवं मतदान सामग्री का वितरण प्रातः 6 बजे से किया गया. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, प्रत्येक वाहन में GPS 

विधानसभा चुनाव के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. प्रत्येक मतदान दल के साथ पुलिस दल भी तैनात है. इसके साथ ही सेक्टर अधिकारी एवं मतदान दलों को लेकर जाने वाले प्रत्येक वाहनों में GPS लगाया गया है. प्रत्येक वाहन की लोकेशन कंट्रोल रूम में ट्रेक की जा रही है. मतदान केंद्रों में भी सुरक्षा के समुचित व्यवस्था किए गए है. 

945 मतदान दल एवं 113 रिजर्व दल

विधानसभा आम निर्वाचन-2023 में मतदान कराने के लिए 945 टीमें बनाई गई हैं. जानकारी के अनुसार, बिछिया विधानसभा में 304, निवास विधानसभा में 321 एवं मंडला विधानसभा में 320 टीमें बनाई गई हैं. इसी तरह जिले में कुल 113 दलों को रिजर्व में रखा गया है. बिछिया विधानसभा में 36, निवास में 39 एवं मंडला में 38 मतदान दलों को रिजर्व में रखा गया है. 
ये भी पढ़ें - MP Election 2023: 2018 में बीजेपी-कांग्रेस के बीच .1 % मतों का था अंतर, महाकौशल में बंपर वोटिंग

90 मतदान दलों में सभी सदस्य महिलाएं

17 नवंबर को होने वाले विधानसभा निर्वाचन के लिए जिले में कुल 90 पिंक बूथ बनाए गए हैं. इन केंद्रों में मतदान दल में सभी महिला सदस्य हैं. जिले की बिछिया, निवास एवं मंडला विधानसभा प्रत्येक में 30-30 पिंक बूथ बनाए गए हैं. मतदान दलों में शामिल महिला अधिकारियों में मतदान को लेकर खासा-उत्साह है. पिंक बूथों में महिलाओं की टीमों के आवास एवं सुरक्षा सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए प्रशासन की तरफ से समुचित इंतजाम किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें - मध्यप्रदेश का 'फाइनल मैच' 17 नवंबर को, बड़े खिलाड़ियों ने कितना बहाया पसीना ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close