विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में पहली बार घर बैठे वोटिंग: 80+ वोटर्स और दिव्यांगों को सुविधा, भोपाल में घर-घर पहुंचीं चुनाव आयोग की टीम

MP Vidhan Sabha Election 2023: मध्य प्रदेश के 80+ उम्र के बुजुर्ग वोटर या फिर ऐसे मतदाता, जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं उनके लिए 6 नवंबर से 'वोट फ्रॉम होम' सुविधा शुरू कर दी गई है. इस बीच मंगलावार को प्रदेश की राजधानी भोपाल में घर-घर चुनाव आयोग की टीम पहुंचीं और बैलेट पेपर के जरिए मतदान कराया.

Read Time: 4 min
MP में पहली बार घर बैठे वोटिंग: 80+ वोटर्स और दिव्यांगों को सुविधा, भोपाल में घर-घर पहुंचीं चुनाव आयोग की टीम
भोपाल में 80+ उम्र के बुजुर्ग वोटर मसरूर कुली खान ने घर से अपना वोट दिया.

Vote From Home: मध्यप्रदेश के 80+ उम्र के बुजुर्ग वोटर या फिर ऐसे मतदाता, जो चलने-फिरने में असमर्थ हैं और 17 नवंबर को पोलिंग बूथ तक मतदान करने नहीं जा सकेंगे, उनके लिए पहली बार 'वोट फ्रॉम होम' (Vote From Home) सुविधा दी जा रही है. ये सुविधा 6 नवंबर से शुरू हो गई है. वहीं 7 नवंबर को इस सुविधा के जरिए प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal)  में घर बैठे वोट डाले (MP Elections 2023) गए. बता दें कि 17 नवंबर यानी  मतदान से पहले पूरे प्रदेश में 5 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे. 

बुरहानपुर के ग्राम अंबाड़ा में दिव्यांग युवती ने घर से अपना वोट दिया।

भोपाल में 80+ उम्र के बुजुर्ग वोटर मसरूर कुली खान ने घर से अपना वोट दिया.

मतदान कर्मचारी ने बताया कि 17 नवंबर को मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव है. मतदान से पहले  80+ उम्र के बुजुर्ग वोटर और चलने-फिरने में असमर्थ मतदाता को 'वोट फ्रॉम होम' सुविधा दी जा रही है. पहली बार ये सुविधा घर बैठे दी जा रही है. 

बता दें कि घर से ही मतदान करने को लेकर बुजुर्गों व दिव्यांग मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा है. मतदानकर्मी घर-घर जाकर इनसे बैलेट पेपर के जरिए मतदान करा रहे हैं. मतदान प्रक्रिया के लिए 9 नवंबर अंतिम दिन है. हालांकि भोपाल में दो दिन का लक्ष्य रखा गया है. जो 7 और 8 नवंबर को ये सुविधा दी जाएगी.

कुली खान ने 'वोट फ्रॉम होम' के जरिए किया अपना मताधिकार का प्रयोग 

वहीं इस पहल के बीच मंगलवार को भोपाल के रहने वाले 80+ उम्र के बुजुर्ग वोटर मसरूर कुली खान (Masroor Kuli Khan) के घर चुनाव आयोग की टीम पहुंची और उनके घर पर छोटा सा मतदान केंद्र बनाया, जहां कुली खान ने अपना मताधिकार का प्रयोग किया.  दरअसल, मसरूर कुली खान चलने-फिरने से लाचार हैं.   

MP Assembly Elections 2023

'वोट फ्रॉम होम' सुविधा देने के लिए चुनाव आयोग की टीम भोपाल के रहने वाले बुजुर्ग वोटर मसरूर कुली खान के घर पहुंची.

आयोग की इस पहल की बुजुर्गों ने की तारीफ

इस दौरान मसरूर कुली ने सभी मतदाताओं से वोट देने की अपील की. उन्होंने कहा कि 17 नवंबर को सभी मतदाता अपने घर से निकल कर अपना फर्ज जरूर निभाये. वहीं चुनाव आयोग की इस पहल की भी बुजुर्ग वोटर्स ने तारीफ की.

ये भी पढ़े: 'इंडिया' गठबंधन में दरार और बढ़ी ! छतरपुर में अखिलेश यादव बोले- भाजपा झूठी, कांग्रेस गद्दार

5 लाख से अधिक मतदाता करेंगे 'वोट फ्रॉम होम' सुविधा के जरिए मतदान

बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Assembly Elections 2023) में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने ये पहल की है. इस पहल से पूरे प्रदेश में  5 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे जो पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं. हालांकि इस दौरान पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी, माइक्रोआब्जर्वर, वीडियोग्राफर, बीएलओ, और सुरक्षा कर्मी की एक टीम मतदाता के घर मौजूद रहेगी.

ये भी पढ़े: MP Election : सीधी में PM मोदी की गर्जना- कांग्रेस ने केवल उन्हीं को आगे बढ़ाया, जो दिल्ली दरबार में हाजिरी लगाते थे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close