विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election: सैकड़ों जनसभाओं और रोड के बाद थमा चुनाव प्रचार, एक नजर BJP-कांग्रेस की मेहनत पर

Election in Madhya Pradesh : मध्य प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15, अमित शाह ने 21, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 14, राजनाथ सिंह ने 12, नितिन गडकरी ने तीन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 160, विष्णु दत्त शर्मा ने 55, भूपेंद्र यादव ने 7, नरेंद्र सिंह तोमर ने 38, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 80 जनसभाएं कीं.

Read Time: 4 min
MP Election: सैकड़ों जनसभाओं और रोड के बाद थमा चुनाव प्रचार, एक नजर BJP-कांग्रेस की मेहनत पर
सैकड़ों जनसभाओं और रोड के बाद MP में थमा चुनाव प्रचार

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार (MP Election Campaigning) थम गया है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के दिग्गज नेताओं ने इस बार के चुनाव में पूरे ज़ोरों शोरों से प्रचार किया. एक ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) समेत कई बड़े चेहरे बीजेपी के प्रचार की कमान संभाले हुए थे. वहीं दूसरी ओर से मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge), राहुल गांधी (Rahul Gandhi), प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi), कमलनाथ (Kamalnath) और दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) जैसे कांग्रेस के बड़े नेता लगातार रैलियां और रोड शो कर रहे थे.

सैकड़ों जनसभाओं और बैठकों के बाद बुधवार को मध्य प्रदेश में प्रचार का शोर थम गया. अब 17 नवंबर को प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक साथ वोट डाले जाएंगे. इसी दिन छत्तीसगढ़ की 70 सीटों पर भी मतदान होगा. 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ की 20 सीटों पर वोट डाले गए थे. 3 दिसंबर को दोनों राज्यों के नतीजे एक साथ घोषित किए जाएंगे.  

यह भी पढ़ें : नाराज जैन समाज को साधने की कोशिश में अमित शाह, 20 हजार वोटों पर BJP की नजर

कांग्रेस में किसने की कितनी मेहनत?

इस बार के चुनाव प्रचार में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी. आंकड़ों पर नजर डालें तो 15 दिन में कांग्रेस के बड़े नेताओं ने 200 जनसभाएं कीं. कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद राहुल गांधी, राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, दिग्विजय सिंह और सचिन पायलट ने प्रदेश में 200 जनसभाएं और रोड शो किए. इस दौरान राहुल गांधी 13, प्रियंका गांधी 9, खरगे 9, कमलनाथ 114 और सचिन पायलट 4 कार्यक्रमों में शामिल हुए. 

कमलनाथ ने कीं 114 जनसभाएं

राहुल गांधी ने कुल आठ जनसभाएं, दो रोड शो और एक कॉर्नर मीटिंग की. वहीं मल्लिकार्जुन खरगे ने 9 सभाएं कीं जिनमें से आठ जनसभाएं और एक कॉर्नर मीटिंग थी. प्रियंका गांधी ने 8 सभाओं के साथ 1 रोड शो किया.

पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ कुल 114 कार्यक्रमों में शामिल हुए. 1 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच कमलनाथ ने कुल 114 जनसभाएं कीं. दिग्विजय सिंह ने मंडलम सेक्टर और जनसभाओं को मिलाकर कुल की 50 बैठकें कीं. वहीं सचिन पायलट ने कुल चार जनसभाएं कीं.

यह भी पढ़ें : 'भाईदूज' पर बहनों के साथ थिरके शिवराज, कहा- सूबे की हर महिला बनेगी लखपति

बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने दिखाया दमखम

प्रचार के मामले में भारतीय जनता पार्टी भी पीछे नहीं रही. पार्टी की ओर से दिग्गज नेताओं ने उम्मीदवारों के लिए वोटों की अपील की. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15, अमित शाह ने 21, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 14, राजनाथ सिंह ने 12, नितिन गडकरी ने तीन, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 160, विष्णु दत्त शर्मा ने 55, भूपेंद्र यादव ने 7, नरेंद्र सिंह तोमर ने 38, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 80, अश्विनी वैष्णव ने 3, प्रहलाद पटेल ने 40, फग्गन सिंह कुलस्ते ने 18, कैलाश विजयवर्गीय ने 25, हिमंत बिस्वा सरमा ने 15 और कविता पाटीदार ने 4 जनसभाएं कीं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close