विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: सागर में 8 सीटों के लिए 112 टेबलों पर होगी काउंटिंग, ऐसी चल रही तैयारी

MP Assembly Election 2023:मध्यप्रदेश के सागर में 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए तैयारियां चल रही हैं. यहां 8 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 112 टेबलों पर गिनती होगी.

Read Time: 3 min
MP Election 2023: सागर में 8 सीटों के लिए 112 टेबलों पर होगी काउंटिंग, ऐसी चल रही तैयारी
MP Assembly Election 2023: सागर ( Sagar) जिले की 8 विधानसभा सीटों के लिए 112 टेबलों पर मतों की गिनती होगी.जिले के प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन( Assembly elections) क्षेत्र में डाले गए मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाई जाएंगी. जिले में 2118 मतदान केंद्र (Polling Stations ) बनाए गए थे. मतगणना की तारीख नजदीक आने के साथ ही मतगणना की तैयारियां तेज हो गई है.

22 राउंड में पूरी होगी मतगणना

जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक आर्य  ने बताया कि 3 दिसंबर को जिले की 8 विधानसभा क्षेत्र की चक्रवार गणना होगी. विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रहली की 22 राउंड में, विधानसभा क्षेत्र बंडा की 21 राउंड , विधानसभा क्षेत्र खुरई की 19, बीना की 17, सुरखी की 20, देवरी की 19, नरयावली की 20 और सागर की 18 राउंड में मतों की गणना होगी.

इन जगहों में इतने बूथ

16वीं विधानसभा के चुनाव के लिए विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र बीना में 232, खुरई में  253, बंडा में 291, देवरी में  255, रहली में 300 , सुरखी में  271, सागर में  248 और  नरयावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र  में 268  पोलिंग बूथ बनाए गए थे. ईवीएम मशीन की मतगणना से पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी. मतगणना हाल में एक-एक गणना पर्यवेक्षक, सहायक पर्यवेक्षक, माइक्रो आब्जर्वर मौजूद रहेंगे.  

ये भी पढ़ें: MP News : Gwalior में आधीरात युवक से लूट के बाद पत्थर से कुचला सिर, फिर पहाड़ी पर फेंका

स्ट्रांग रूम का प्रतिदिन किया जा रहा निरीक्षण

विधानसभा निर्वाचन के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम में मतदान के बाद ईवीएम मशीनों को सुरक्षित रूप से रखा गया है. इन स्ट्रांग रूम का कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी और रिटर्निंग अधिकारियों को प्रतिदिन निरीक्षण करने के निर्देश चुनाव आयोग ने दिए हैं. कलेक्टर दीपक आर्य जिले के आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए बनाए गए स्ट्रांग रूम शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में पहुंचकर प्रतिदिन निरीक्षण कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Satna News: जिला अस्पताल में की गई मरीज की अनदेखी, निजी अस्पताल भेजकर संविदा डॉक्टर ने कराया सिजेरियन प्रसव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close