विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 Event: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में मतदान जारी, MP में 2533 तो CG में 958 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

MP-CG Top-10 Event News: मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों के लिए 2,533 उम्मीदवार मैदान में हैं तो छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 70 सीटों पर 958 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं.

Read Time: 5 min
MP-CG Top-10 Event: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में मतदान जारी, MP में 2533 तो CG में 958 प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत

MP-CG Top-10 Event News: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में आज लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व यानी मतदान जारी है. आज लोग अपने-अपने घरों से निकलकर मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं और अपना-अपना मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं तो आइए जानते हैं मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में.

आज 96 उम्मीदवारों का भाग्य तय करेंगे भोपाल के 20 लाख वोटर्स

भोपाल के सात विधानसभा सीटों पर मतदान शुरु हो गया है. इस सात विधानसभा सीटों से 96  प्रत्याशी अपना किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं 20 लाख से ज्यादा मतदाता अपना मताधिकार का प्रयोग करेंगे. कुल 2049 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा. इनमें 10.74 लाख पुरुष और 10.12 लाख महिला मतदाता वोट डालेंगे. सबसे ज्यादा गोविंदपुरा में 3.93 लाख और सबसे कम दक्षिण-पश्चिम में सबसे कम 2.32 लाख मतदाता हैं. 

मतदान के लिए आज राजगढ़ में रहेगा सार्वजनिक अवकाश

राजगढ़ जिले की पांचों विधानसभा में मतदान दिवस पर आज यानी 17 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है.

इन्दौर में श्री अरबिंदो अस्पताल में हर मतदाता का किया जाएगा मुफ्त स्वास्थ्य परीक्षण

आम लोगों को अपना मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अरबिंदो अस्पताल ने एक अनूठी पहल की है. इसके तहत मतदान करने वाले सभी मतदाताओं की 17 और 18 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक श्री अरबिंदो अस्पताल में नेत्र, हृदय और दांत संबंधी सामान्य जांच निःशुल्क की जाएंगी. इसका उद्देश्य इंदौर को स्वच्छता की ही तरह मतदान में भी देश का नंबर वन शहर बनाना है.

ये भी पढ़े: Chhattisgarh Election: छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार एक विधानसभा में चुनाव की कमान संभाल रहीं महिलाएं

आज नहाय खाय के साथ लोक आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत

सूर्य उपासना का चार दिवसीय महापर्व छठ शुक्रवार से नहाय खाय के साथ शुरू होगा. इस दिन व्रती सुबह नहाकर प्रसाद बनाएंगे, पूजा के बाद प्रसाद को ग्रहण करने के बाद परिवार के सदस्यों के बीच प्रसाद बांटेंगे. नहाय खाय के अगले दिन 18 नवंबर को खरना होगा, जिसमें छठ व्रती पूरा दिन अखंड उपवास रखेंगे और शाम को खीर का प्रसाद ग्रहण करेंगे.19 नवंबर को पानी में खड़े होकर ढलते हुए सूर्य की पूजा की जाएगी. ढलते सूर्य को अर्ध देकर व्रत करने वाले अगले दिन सुबह 20 नवंबर को सुबह उगते सूर्य को अर्थ देकर छठ पूजा को संपूर्ण करेंगे.

रायपुर में लोकतंत्र का सबसे बड़ा दिन

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान आज सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही शाम 5 बजे तक सभी 70 सीटों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा. 20 सीटों के उम्मीदवारों का फैसला मतदाता 7 नवंबर को कर चुके हैं. इस बार चुनाव में हार या जीत चाहे जिस दल की हो, लेकिन इतना तो तय है कि कम से कम 15 नए विधायक सदन में पहुंचेंगे. इसी तरह 28 पुराने चेहरे इस बार विधायक जरूर बनेंगे. इसमें पूर्व विधायक से लेकर पूर्व में विधायक का चुनाव लड़ चुके प्रत्याशी भी हो सकते हैं. हालांकि, इनकी अंतिम संख्या का निर्णय प्रदेश की 47 सीटों पर जीतने और हारने वाले उम्मीदवारों की जीत हार के साथ तय होगा.

ये भी पढ़े: SA vs AUS Semi Final: फिर 'चोकर्स' साबित हुई साउथ अफ्रीका, जानें कितनी बार मिला ये टैग...

जांजगीर चांपा में आज पहले मतदान फिर दूसरा काम

लोकतंत्र का महा उत्सव 17 नवंबर को मनाया जा रहा है. आज जिले के 811 बूथों पर मतदाता अपना मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें सबसे कम 317 वोटर रेमंड परसदा में हैं. इसलिए यहां पर सबसे पहले मतदान की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. वहीं सर्वाधिक 1530 मतदाता शिवरीनारायण के भोगहापारा बूथ में हैं. सब कुछ ठीक चलता रहा तो सबसे देरी में मतदान की प्रक्रिया इसी बूथ में पूरी हो पाएगी.

उज्जैन में दौलतगंज होलसेल बाजार में आज संपूर्ण अवकाश

विधानसभा चुनाव अंतर्गत शुक्रवार को मतदान दिवस पर दौलतगंज होलसेल किराना मर्चेंट एसोसिएशन ने अवकाश घोषित किया है.अध्यक्ष अजय रोहरा व सचिव सुरेश अग्रवाल ने व्यापारी और दलाल बंधुओं से सहयोग की अपेक्षा करते हुए अनुरोध किया कि सभी अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें.अपने परिवार और कर्मचारी वर्ग को भी मतदान करने करने के लिए प्रोत्साहित करें.अपना मत देकर शहर के गणमान्य नागरिक होने का परिचय दें.

ये भी पढ़े: Chhattisgarh Election: 70 सीटों पर दूसरे चरण का मतदान आज, भूपेश बघेल समेत 958 प्रत्याशी मैदान में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close