विज्ञापन

मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला: CM-मंत्री अपने खर्च पर भरेंगे Income Tax, शहीद की पत्नी व माता-पिता को 50-50% पैसा

MP Cabinet Decisions: सीएम मोहन ने बैठक को लेकर कहा कि आज कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. हमने निर्णय किया है कि हमारे मंत्रीगण इनकम टैक्स की दृष्टि से स्वयं का व्यय करेंगे, वह शासन से कोई वित्तीय सहायता नहीं लेंगे. आयकर की दृष्टि से 1972 के नियम में बदलाव हो रहा है. वहीं प्रदेश के किसी जवान के शहीद होने पर दी जाने वाली सहायता राशि में 50% शहीद की पत्नी और 50% राशि माता-पिता को दी जाएगी.

मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला: CM-मंत्री अपने खर्च पर भरेंगे Income Tax, शहीद की पत्नी व माता-पिता को 50-50% पैसा

CM Mohan Yadav Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश में आज राजधानी भोपाल स्थित मंत्रालय में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई. नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कैबिनेट बैठक में हुए महत्वपूर्ण निर्णयों की जानकारी दी है. वहीं कैबिनेट की ब्रीफिंग से पहले नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाशवर्गीय ने कहा कि बैठक में मुख्यमंत्री ने आपातकाल को लेकर निंदा की है. इस आपातकाल की वजह से जो लोग परेशान और पीड़ित हुए साथी बर्बाद भी हुए हैं. जबकि सीएम मोहन ने बैठक को लेकर कहा कि आज कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. हमने निर्णय किया है कि हमारे मंत्रीगण इनकम टैक्स की दृष्टि से स्वयं का व्यय करेंगे, वह शासन से कोई वित्तीय सहायता नहीं लेंगे. आयकर की दृष्टि से 1972 के नियम में बदलाव हो रहा है. वहीं प्रदेश के किसी जवान के शहीद होने पर दी जाने वाली सहायता राशि में 50% शहीद की पत्नी और 50% राशि माता-पिता को दी जाएगी. 

कैबिनेट के निर्णय ये रहे

कैबिनेट की बैठक की जानकारी देते हुए कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि जेल में बंद कैदियों के सुधार के लिए जल्द ही विधानसभा सत्र में बिल लेकर मोहन सरकार आएगी, कैबिनेट में इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. आज कैबिनेट की बैठक में सरकार ने कई बड़े फ़ैसले लिए हैं. कृषि क्षेत्र से पास आउट छात्रों को सॉइल टेस्ट करने की सरकार ने अनुमति दी है.  किसानों को समझाया जाएगा उनकी मिट्टी को समझकर एग्रीकल्चर क्षेत्र से पास आउट स्टूडेंट सॉइल टेस्ट करेंगे. 45 सॉइल टेस्ट का पैसा सरकार देगी. सीएसआर से होने वाले प्लांटेशन को लेकर भी सरकार ने नियम में बदलाव किया गया है. एक हेक्टर से लेकर 5 हेक्टेयर तक भी सीएसआर के फंड से हो सकेगा प्लांटेशन. मध्य प्रदेश में रजिस्टर्ड सैनिक स्कूल में पढ़ने वाले छात्र दूसरे राज्य में भी जाने के बाद उन्हें मध्य प्रदेश सरकार स्कॉलरशिप देगी. भारतीय खेल प्राधिकरण के पास पहले से ही 100 एकड़ की जमीन थी एक एकड़ और सरकार ने उन्हें सौंप दी है. मध्य प्रदेश में रेलवे से जुड़े हुए प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग और समन्वय का काम अब लोक निर्माण विभाग देखेगा, पहले परिवहन विभाग इसका नोडल डिपार्मेंट था. सैनिक और पुलिस विभाग के शहीद परिवार में पत्नी के अलावा माता-पिता को भी सम्मान राशि देगी सरकार. वहीं मंत्रियों के वेतन के इनकम टैक्स को लेकर सरकार का बड़ा फ़ैसला सामने आया है, मंत्रियों के वेतन के इनकम टैक्स सरकार नहीं भरेगी.  मंत्रियों के इनकम टैक्स भरे जाने वाले अधिनियम को किया समाप्त, अब मंत्री खुद भरेंगे इनकम टैक्स.

यह भी पढ़ें : CM Mohan Yadav Cabinet Meeting: 29 लोकसभा में मेडिकल कॉलेज, हर जिले में एक्सीलेंस कॉलेज, जानिए प्रमुख निर्णय

यह भी पढ़ें : PM मेगा टेक्सटाइल पार्क: MP में 2025 होगा उद्योग वर्ष, औद्योगिक विकास के लिए सख्त CM मोहन ने क्या कहा जानिए

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Speaker Election: पीएम से मुलाकात, NDA vs I.N.D.I.A. मुकाबला मैदान में ओम बिरला-के सुरेश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Murder : रिटायर्ड फौजी ने पूर्व बैंक कर्मी को ऐसे दी दर्दनाक मौत, लोगों में भयंकर गुस्सा, जांच जारी
मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला: CM-मंत्री अपने खर्च पर भरेंगे Income Tax, शहीद की पत्नी व माता-पिता को 50-50% पैसा
Gwalior Energy Minister Pradyuman Singh Tomar Viral Video Angry woman apologizes touching feet
Next Article
Video : MP के इस मंत्री ने नाराज महिला के पैर छूकर मांगी माफ़ी, फिर अफसरों को लगाई फटकार
Close