विज्ञापन

MP By Polls: बुधनी व विजयपुर में तेज हुई चुनावी तैयारी, उप चुनाव में किसको मिलेगी उम्मीदवारी?

MP By Election 2024: मध्य प्रदेश में जल्द ही दो विधानसभा में जल्द ही उप चुनाव होने वाले हैं. इन सीटों पर दोनों ही प्रमुख पार्टियों, BJP और कांग्रेस ने कमर कसना शुरू कर दिया है. आइए जानते हैं किस पार्टी की क्या तैयारी है. कौन किस उम्मीदवार पर दांव लगा सकता है.

MP By Polls: बुधनी व विजयपुर में तेज हुई चुनावी तैयारी, उप चुनाव में किसको मिलेगी उम्मीदवारी?

MP Bypolls: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आगामी समय में होने वाले दो विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव (By Election MP) के लिए भले ही चुनाव आयोग (ECI) ने तारीखों का ऐलान न किया हो मगर राजनीतिक दलों (Political Parties) की सक्रियता बढ़ गई है. नेताओं के दौरे हो रहे हैं और कार्यकर्ताओं को सक्रिय किया जा रहा है. राज्य में दो विधानसभा क्षेत्र बुधनी (Budhni Assembly Seat)  और विजयपुर (Vijaypur Assembly Seat) ऐसे हैं जहां के विधायक (MLA) अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं. इन दोनों स्थानों पर आगामी समय में उप-चुनाव होना तय हैं. बुधनी से विधायक रहे केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) विदिशा संसदीय क्षेत्र से सांसद निर्वाचित हो चुके हैं वहीं विजयपुर विधानसभा से कांग्रेस (Congress) विधायक रामनिवास रावत ने भाजपा का दामन थामा है. रावत वर्तमान में मोहन यादव सरकार में वन मंत्री हैं.

BJP-Congress की ऐसी है तैयारी

राज्य में होने वाले इन दो विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव की बीजेपी (BJP) और कांग्रेस दोनों ही दलों ने तैयारी तेज कर दी है. कांग्रेस की ओर से चुनाव के प्रभारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं और नेताओं के प्रवास भी शुरू हो गए हैं. हाल ही में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी (Jitu Patwari) ने विजयपुर का दौरा किया और दल बदल करने वाले रामनिवास रावत पर आदिवासियों की अपेक्षा करने का आरोप लगाया.

वहीं दूसरी ओर बीजेपी अपने सदस्यता अभियान के जरिए नेताओं को सक्रिय किए हुए है. कई बड़े नेता विजयपुर और बुधनी का दौरा भी कर चुके हैं. कार्यकर्ताओं की बैठक हो रही हैं और उन्हें सक्रिय रहने का संदेश भी दिया जा रहा हैं.

यह भी पढ़ें : MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

इन उम्मीदवारों पर है नजर

दोनों ही राजनीतिक दलों में उम्मीदवारों को लेकर मंथन का दौर जारी है और इन दो विधानसभा क्षेत्रों में से विजयपुर के लिए बीजेपी की ओर से रामनिवास रावत का उम्मीदवार बनना लगभग तय माना जा रहा है, क्योंकि वे कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए हैं. वहीं कांग्रेस को नए चेहरे की तलाश करना है. बात बुधनी की करें तो वहां से बीजेपी के उम्मीदवार के लिए कई नाम सामने आ रहे हैं उनमें रमाकांत भार्गव के अलावा शिवराज के पुत्र कार्तिकेय सिंह चौहान के नाम शामिल हैं. कांग्रेस यहां भी नए चेहरे पर दांव लगाने का मन बना रही है.

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि उप-चुनाव सत्ताधारी दल के लिए ज्यादा आसान होते हैं. राज्य में अभी हाल ही में छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में ऐसा ही कुछ हुआ और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए कमलेश सिंह निर्वाचित हुए हैं.

बीजेपी-कांग्रेस दोनों ही इन चुनाव में अपनी पूरी ताकत लगाएगी और चुनाव को रोचक बनाने की भी कोशिश होगी. कुल मिलाकर यह उप चुनाव मोहन यादव के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के लिए काफी अहम रहेंगे.

यह भी पढ़ें : Dussehra 2024: नीलकंठ दर्शन से बन जाते हैं सारे काम, दशहरे के दिन क्या है इस पक्षी का महत्व? जानिए यहां

यह भी पढ़ें : MP Assembly By-Polls: अमरवाड़ा के बाद इन तीन क्षेत्रों में उपचुनाव की बारी, BJP-कांग्रेस कर रहे हैं तैयारी

यह भी पढ़ें : MP By Election: बुधनी और विजयपुर उपचुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस

यह भी पढ़ें : Vijaypur By Poll: सीता राम को कैबिनेट मंत्री का दर्जा, BJP से इनकी राह हुई आसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Mahakaal Prasad: महाकाल लड्‌डू प्रसाद पैकेट का नया डिजाइन, मंदिर व ॐ का प्रतीक हटा, जानिए पूरा मामला
MP By Polls: बुधनी व विजयपुर में तेज हुई चुनावी तैयारी, उप चुनाव में किसको मिलेगी उम्मीदवारी?
CM Mohan Yadav performed Shastra Puja on Dussehra Textile Tourism Village and Ahilya Lok will be built in Maheshwar
Next Article
महेश्वर में बनेगा टेक्सटाइल टूरिज्म विलेज और अहिल्या लोक, CM मोहन ने शस्त्र-पूजा के बाद दी कई सौगात
Close