विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Assembly By-Polls: अमरवाड़ा के बाद इन तीन क्षेत्रों में उपचुनाव की बारी, BJP-कांग्रेस कर रहे हैं तैयारी

MP by-election: राज्य में लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के तीन विधायकों ने पाला बदल लिया था और वह बीजेपी में शामिल हो गए थे. इन तीन विधायकों के पार्टी छोड़ने से राज्य में कांग्रेस न केवल कमजोर हुई है बल्कि विधानसभा में सदस्यों की संख्या में भी गिरावट आई है.

Read Time: 3 mins
MP Assembly By-Polls: अमरवाड़ा के बाद इन तीन क्षेत्रों में उपचुनाव की बारी, BJP-कांग्रेस कर रहे हैं तैयारी

Madhya Pradesh bypolls: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) की नजर विधानसभा उपचुनाव (Assembly By-Polls) पर है. राज्य के एक विधानसभा क्षेत्र अमरवाड़ा (Amarwara Assembly bypoll) में बुधवार 10 जुलाई को मतदान है तो वहीं आने वाले समय में तीन क्षेत्रों में उपचुनाव होना तय है. छिंदवाड़ा जिले के अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में तो बुधवार को मतदान हो रहा है. वहीं तीन अन्य विधानसभा क्षेत्र बुधनी (Budhni Assembly Seat), विजयपुर (Vijaypur Assembly Seat) और बीना (Bina Assembly Seat) में भी उपचुनाव (By Election) होना लगभग तय है.

क्यों होंगे उपचुनाव?

बुधनी के विधायक रहे पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) विदिशा (Vidisha Lok Sabha Seat) से लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं और वर्तमान में केंद्रीय कृषि मंत्री हैं. इसके अलावा विजयपुर से कांग्रेस विधायक रहे रामनिवास रावत (Ramniwas Rawat) भी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी की सदस्यता ली थी और अब वह डॉ मोहन यादव सरकार में मंत्री हैं. इसी तरह बीना से कांग्रेस विधायक निर्मला सप्रे भी भाजपा की सदस्यता ले चुकी हैं.

राज्य में लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के तीन विधायकों ने पाला बदल लिया था और वह भाजपा में शामिल हो गए थे. इन तीन विधायकों के पार्टी छोड़ने से राज्य में कांग्रेस न केवल कमजोर हुई है बल्कि विधानसभा में सदस्यों की संख्या में भी गिरावट आई है.

विधानसभा में कैसी है कांग्रेस की स्थिति?

राज्य की 230 विधानसभा सीटों वाले सदन में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 64 रह गई है. संभावित उपचुनावों को लेकर दोनों ही दलों में उम्मीदवारों की तलाश की कवायद तेज हो गई है, वहीं दावेदारों ने भी जोर लगाना शुरू कर दिया है. संभावना इस बात की बनी हुई है कि विजयपुर से दल बदल करने वाले रामनिवास रावत को बीजेपी उम्मीदवार (BJP Candidate) बनाएगी तो वहीं बीना से निर्मला सप्रे का उम्मीदवार बनना तय है.

सबसे ज्यादा जोर आजमाइश बुधनी विधानसभा क्षेत्र के लिए बीजेपी में होने वाली है. यह क्षेत्र केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रभाव वाला है और वह लगातार यहां से विधायक रहे और वर्तमान में विदिशा से सांसद हैं.

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है?

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि विधानसभा के उपचुनाव के नतीजे से बीजेपी की सरकार की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला, मगर इन चुनावों के नतीजे कांग्रेस पर जरूर असर डालेंगे. हार और जीत से कांग्रेस के कई नेताओं का भविष्य भी तय होने वाला है. अभी हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है और राज्य की 29 सीटों में से एक भी सीट पर जीत हासिल नहीं कर पाई. अब बारी विधानसभा के उपचुनावों की है.

यह भी पढ़ें: Amarwara Bypolls: 7 नाम वापस, अब कुल 9 प्रत्याशी मैदान में, बीजेपी-कांग्रेस-गोगपा के बीच टक्कर 

यह भी पढ़ें : MPPSC Topper: वन सेवा परीक्षा में टॉप कर रीवा के शुभम शर्मा रेंजर के बाद एसीएफ के पद पर चयनित

यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana: खुशखबरी... CM मोहन ने ट्रांसफर की लाडली बहना, किसान कल्याण योजना की किस्त, छिपरी का नाम बदलकर मातृधाम किया

यह भी पढ़ें : Pusa Institute Mango Festival: दिल्ली में महकेगा रीवा का सुंदरजा, GI Tag वाला यह आम है खास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Dhar Accident: धार के गणपुर चौकड़ी पर भीषण सड़क हादसा: 2 की मौत, 7 लोग घायल; 3 की हालत गंभीर
MP Assembly By-Polls: अमरवाड़ा के बाद इन तीन क्षेत्रों में उपचुनाव की बारी, BJP-कांग्रेस कर रहे हैं तैयारी
Now giving alms to beggars will be a crime, action will be taken under section 188, Indore Collector has issued an order
Next Article
यहां भिखारियों को भीख देना होगा अपराध, धारा 188 के तहत होगी कार्रवाई, कलेक्टर ने जारी किया फरमान
Close
;