विज्ञापन

MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

MP News: भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने वहां उपस्थित पदाधिकारियों को लगभग 80 FPO (फार्मर्स प्रोडयूसर ऑर्गेनाइजेशन) बनाने के लिए बधाई देते हुए कहा कि खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां लगाने के लिए भी किसान आगे आएं. कोदो-कुटकी के उत्पादन पर राज्य सरकार रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना में 3900 प्रति हेक्टेयर अतिरिक्त सहायता राशि की मंजूरी दे चुकी है. आइए जानते है इस मीटिंग में क्या कुछ हुआ.

MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान

Govardhan Puja 2024: सीएम हाउस में भारतीय किसान संघ (Bharatiya Kisan Sangh) के पदाधिकारियों के साथ चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने कहा है कि किसानों (MP Farmers) के हित में सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. समर्थन मूल्य (MSP) पर सोयाबीन की खरीदी का उत्सव गौवर्धन पूजा (Govardhan Puja) के साथ पूरे प्रदेश में मनाया जाएगा. साथ ही जन-प्रतिनिधियों और किसानों की उपस्थिति में कृषक कल्याण के फैसलों और किसानों के लिए लाभकारी योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी. CM ने कहा किसानों के कल्याण के लिए राज्य सरकार पूर्ण सजग है. किसान हितैषी फैसले निरंतर लिए जाएंगे, साथ ही किसानों के साथ नियमित संवाद भी होता रहेगा. इस बैठक में जानकारी दी गई की भारत सरकार की प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों (पैक्स) के कम्प्यूटराइजेशन के अंतर्गत प्रदेश में 4536 पैक्स में कार्यवाही की गई है.

किसान अपनाएं सोलर संयंत्र : CM

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में थर्मल पावर के साथ ही सोलर एनर्जी का प्रयोग निरंतर बढ़ाया जा रहा है. नवीन और नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में मध्यप्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है. किसानों द्वारा सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाता है तो उन्हें पूर्ण प्रोत्साहित किया जाएगा. सौर ऊर्जा संयंत्रों का उपयोग कृषि कार्य में भी हो रहा है. सौर ऊर्जा को एक महत्वपूर्ण समाधान के रूप में देखा जा रहा है. कृषि कार्य में सोलर पम्प के उपयोग और उद्योग क्षेत्र में भी औद्योगिक संस्थानों को अपनी बिजली बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

बैठक में बताया गया कि केंद्र सरकार ने पीएम कृषक मित्र सूर्य योजना में बड़ी संख्या में सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए सहयोग देने पर सहमति दी है. निश्चित ही यह योजना किसानों को सोलर संयंत्रों के उपयोग पर आत्मनिर्भर बनाने की दृष्टि से महत्वपूर्ण सिद्ध होगी.

कृषि के साथ पशुपालन और दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के प्रयास करें किसान : मुख्यमंत्री

मख्यमंत्री ने कहा कि कृषि कार्य के साथ ही पशुपालन, किसानों की आय बढ़ाने का जरिया है. राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड से भी प्रदेश में दुग्ध उत्पादन में वृद्धि के लिए करार हुआ है. किसानों और पशुपालकों को प्रोत्साहन के लिए दुग्ध उत्पादन पर बोनस दिया जायेगा. शीघ्र ही इस संबंध में निर्णय लिया जा रहा है. देसी गाय और अच्छी नस्ल के देसी नंदी के पालन के लिए मध्यप्रदेश प्राकृतिक कृषि विकास योजना में भी प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान किया गया है.

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: नवमी के दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब जानिए यहां

यह भी पढ़ें : MP में लॉन्च हुआ जमीन खरीदी-बिक्री का नया पोर्टल, हांगकांग में बैठे-बैठे इस शख्स ने कराई रजिस्ट्री

यह भी पढ़ें : MP में दो भीषण हादसे, 12 की मौत, CM मोहन यादव ने मुआवजे का किया ऐलान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP: महिला की अर्द्ध नग्न तस्वीरें खींचकर प्रापर्टी डीलर करता रहा गंदा काम, हुआ खुलासा तो पुलिस ने लिया ये एक्शन 
MP में गोवर्धन पूजा के साथ मनेगा MSP पर सोयाबीन खरीदी उत्सव, इस काम के लिए किसानों को मिलेगा अनुदान
Gwalior Jyotiraditya Scindia reached Durga Puja festival of Bengali community
Next Article
Gwalior में बंगाली समाज के दुर्गा पूजा महोत्सव में पहुंचे सिंधिया, विधि विधान से की मां की पूजा
Close