विज्ञापन
Story ProgressBack

MP की इन सीटों पर उपचुनाव की सुगबुगाहट तेज, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर है दारोमदार..

MP Assembly By Election News: एमपी में लोकसभा चुनाव (MP Assembly By Election2024) के लिए वोटिंग खत्म हो चुकी है, अब 4 जून को आनें वाले नतीजे पर सबकी नजर टिकी हुई है. इसके साथ ही एमपी विधानसभा उपचुनाव (MP Assembly By Election) को लेकर सियासी सुगबुगाहट तेज है.

MP की इन सीटों पर उपचुनाव की सुगबुगाहट तेज, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर है दारोमदार..
MP Assembly By Election: एमपी की इन सीटों पर उपचुनाव की सुगबुगाहट तेज.

MP Assembly By Election News: मध्य प्रदेश में लोकसभा के लिए चार चरणों में मतदान हो चुका है, और अभी नतीजे आने बाकी हैं, मगर विधानसभा के उपचुनाव (MP Assembly By Election) को लेकर सुगबुगाहट तेज हो चली है. इसकी वजह भी है... कांग्रेस (Congress) के तीन विधायकों ने बीजेपी (BJP) का दामन थामा है. वहीं, पांच विधायक लोकसभा चुनाव में ताल ठोक रहे हैं. राज्य में आगामी समय में तीन से आठ विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव (Assembly) होना तय है. यह इसलिए संभव है.

क्योंकि कांग्रेस के तीन विधायक छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा से कमलेश शाह, सागर जिले के बीना विधानसभा क्षेत्र से निर्मला सप्रे और श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से रामनिवास रावत ने बीजेपी का दामन थाम लिया है.

क्योंकि कांग्रेस के तीन विधायक छिंदवाड़ा (Chhindwara) के अमरवाड़ा से कमलेश शाह, सागर जिले के बीना विधानसभा क्षेत्र से निर्मला सप्रे और श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से रामनिवास रावत ने बीजेपी का दामन थाम लिया है. इस तरह आगामी समय में इन तीनों सीटों पर उपचुनाव होना तय है.

इन विधानसभाओं में होंगे उपचुनाव

चुनावी नतीजे चार जून को आएंगे. पांच स्थानों पर वर्तमान विधायक चुनाव लड़ रहे हैं.

इसके अलावा बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) ने पांच विधायकों को लोकसभा का उम्मीदवार बनाया है. राज्य में लोकसभा की 29 सीटें हैं, जहां चार चरणों में मतदान हो चुका है, और चुनावी नतीजे चार जून को आएंगे. पांच स्थानों पर वर्तमान विधायक चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने बुधनी से विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा से उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने सतना से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को सतना संसदीय क्षेत्र, डिंडोरी से विधायक ओमकार सिंह मरकाम को मंडला संसदीय क्षेत्र से, पुष्पराजगढ़ से विधायक फुन्देलाल मार्को को शहडोल से और तराना से विधायक महेश परमार को उज्जैन संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है.

उपचुनाव में उम्मीदवार बनने के लिए सक्रिय

इस तरह राज्य में तीन विधायकों के पाला बदलने से उपचुनाव तय है, तो वहीं जो पांच विधायक लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं उनकी जीत और हार के आधार पर अन्य स्थानों पर भी उपचुनाव संभाव है. इसी संभावना ने कई दावेदारों को अभी से उपचुनाव में उम्मीदवार बनने के लिए सक्रिय कर दिया है.

चर्चाओं का दौर शुरु

संभावना इस बात की जताई जा रही है कि बीजेपी उन तीन स्थानों से कांग्रेस से आए विधायकों को ही उम्मीदवार बनाएगी.

भाजपा और कांग्रेस के भीतर भी विधानसभा के उप चुनाव को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. संभावना इस बात की जताई जा रही है कि बीजेपी उन तीन स्थानों से कांग्रेस से आए विधायकों को ही उम्मीदवार बनाएगी, तो वहीं कांग्रेस नए चेहरों पर दाव लगा सकती है. इसके अलावा लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद दोनों ही दल नए सिरे से उम्मीदवार की खोज में जुट जाएंगे.

ये भी पढ़ें- MP High Court: फिर बनेगी मेरिट लिस्ट... MPPSC प्री एग्जाम के दो सवालों पर HC की आपत्ति, जानिए क्या थे प्रश्न

ये भी पढ़ें- राजमाता की राजशाही विदाई... पंचतत्व में विलीन हुईं माधवी राजे, बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दी मुखाग्नि

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बड़वानी: कस्तूरबा आश्रम में खाना खाते ही बिगड़ी 44 छात्राओं की तबीयत, प्रशासन में मचा हड़कंप
MP की इन सीटों पर उपचुनाव की सुगबुगाहट तेज, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर है दारोमदार..
The boys side refused dowry in the marriage in Niwari returned 11 lakh rupees of dowry
Next Article
MP News: ससुराल से मिले 11 लाख रुपये लौटाए, कहा-दहेज समाज की है सबसे बड़ी कुप्रथा
Close
;