विज्ञापन

MP के किसानों के लिए बड़ी खबर: इस दिन से शुरू होगी सोयाबीन की खरीदी, मोहन सरकार ने दिए ये निर्देश

Soybean crop Purchasing in MP: मोहन सरकार के आदेश के बाद मुख्य सचिव ने किसानों से MSP पर सोयाबीन खरीदी के लिए बैठक ली. इस बैठक में कई दिशा-निर्देश दिए गए. साथ ही रजिस्ट्रेशन और फसल की खरीदारी की तारीख भी घोषित की गई.

MP के किसानों के लिए बड़ी खबर: इस दिन से शुरू होगी सोयाबीन की खरीदी, मोहन सरकार ने दिए ये निर्देश

Soybean crop Purchasing: मोहन सरकार किसानों से सोयाबीन की फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदेगी. मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर मुख्य सचिव ने बैठक ली, जिसमें किसानों से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी की तारीखें और अन्य व्यवस्थाओं पर चर्चा की गई. इस बैठक में निर्णय लिया गया कि सोयाबीन की खरीदी का कार्य 25 अक्तूबर से 31 दिसंबर, 2024 तक किया जाएगा. इसके लिए किसान पोर्टल पर 25 सितंबर से 15 अक्तूबर, 2024 तक पंजीयन कर सकेंगे.

खरीदी केंद्रों पर बेहतर होंगी व्यवस्थाएं

मध्य प्रदेश में किसानों से समर्थन मूल्य पर सोयाबीन खरीदी का कार्य 25 अक्तूबर से 31 दिसंबर, 2024 तक किया जाएगा.  मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देश पर मुख्य सचिव वीरा राणा ने बैठक ली. इस दौरान खरीदी कार्य के लिए उत्कृष्ट व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिया गया. 

रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए निर्देश

मुख्यसचिव राणा ने खरीफ कृषि कार्यों की समीक्षा करते हुए सोयाबीन खरीदी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए राजस्व विभाग को गिरदाबरी का कार्य सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए है. साथ ही ई प्रोक्योरमेंट पोर्टल पर 25 सितंबर से 15 अक्टूबर तक किसानों द्वारा रजिस्ट्रेशन के लिए भी निर्देश दिए गए हैं.

मुख्य सचिव वीरा राणा ने निर्देश दिए कि इस प्रक्रिया को सुविधाजनक और सरल बनाया जाए. समर्थन मूल्य पर खरीदी की एजेंसी मार्कफेड की होगी, जबकि भंडारण की व्यवस्था स्टेट वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा की जाएगी. वहीं बारदाना की व्यवस्था खाद्य व नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा की जाएगी.

फेयर एवरेज क्वालिटी (एफएक्यू) का सोयाबीन खरीदी के लिए खरीदी केंद्रों पर किसानों के लिए सुविधाजनक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी.

ये भी पढ़े: Shardiya Navratri 2024: कब से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि? इस वाहन से आएंगी मां दुर्गा, जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CM डॉ मोहन यादव का बड़ा एक्शन, रिश्वत लेने के मामले में इस अपर कलेक्टर को तुरंत किया सस्पेंड
MP के किसानों के लिए बड़ी खबर: इस दिन से शुरू होगी सोयाबीन की खरीदी, मोहन सरकार ने दिए ये निर्देश
PM Janman Yojana Sarkari Yojana News Under this government scheme, the country's first road was built in Balaghat, Baiga tribes will get benefit
Next Article
PM JANMAN Yojana: बैगा बस्तियों की राह हुई आसान, इस योजना में देश की पहली सड़क बालाघाट में तैयार
Close