विज्ञापन
Story ProgressBack

Modi 3.0: MP के पूर्व CM ने ग्रामीण विकास मंत्री का पद ग्रहण किया, मोदी की गारंटी पर ये कहा

Shivraj Singh Chouhan, NDA 3.0 Cabinet: केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने जो 100 दिन का एक हमको टास्क दिया है. उसको हमें पूरा करना है. आज बैठक में भी तत्काल ग्रामीण विकास की प्रारंभ कर रहा हूं. जिसमें हमने अपने संकल्प पत्र में जो बातें कही हैं. वह मोदी जी की गारंटी है मतलब गारंटी पूरा होने की गारंटी.

Read Time: 4 mins
Modi 3.0: MP के पूर्व CM ने ग्रामीण विकास मंत्री का पद ग्रहण किया, मोदी की गारंटी पर ये कहा

Modi Cabinet Portfolio: विदिशा लोकसभा सीट से 8 लाख से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज करने के बाद मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को केंद्र सरकार की मोदी 3.0 कैबिनेट में दो अहम विभागों की जिम्मेदारी दी गई है. शिवराज सिंह चौहान को कृषि एवं किसान कल्याण (Ministry of Agriculture and Farmers Welfare) और  ग्रामीण विकास (Ministry of Rural Development) की कमान सौंपी गई है. शिवराज सिंह ने पहले नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया. उसके बाद उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग का कार्यभार संभाला.

ग्रामीण विकास विभाग कुर्सी संभालने के बाद क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि "है हिंदुस्तान अपना कहां, वह बसा मेरे गांव में यह आज भी यह कविता अप्रसांगिक नहीं है. ग्रामीण विकास हमारे प्रधानमंत्री जी की प्राथमिकता है और उसके लिए एक नहीं अनेकों योजनाओं का संचालन पूर्व से ही किया जा रहा है. प्रधानमंत्री ग्राम सड़क जैसी योजना ने ग्रामीण भारत की तस्वीर बदल दी है. अभी कैबिनेट ने एक सैद्धांतिक फैसला किया कि गरीबों के तीन करोड़ घर और बनाए जाएंगे. अधिकांश ग्रामीण घर होंगे तो हमने प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में अब तक 10 सालों में ग्रामीण विकास के लिए क्रांतिकारी काम हुआ है. जिनमें से कई काम ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित हैं.

मनरेगा रोजगार देने का एक बहुत बड़ा साधन है. जिसमें अब असेट्स क्रिएट करने पर सरकार ने पिछले 10 वर्षों में भी जोर दिया है और कई असेट्स क्रिएट हो रहे हैं लेकिन उसके साथ-साथ एक और सपना है प्रधानमंत्री जी का जिसको हमें पूरा करना है और वह सपना है लखपति दीदी बनाने का सपना, महिला सशक्तिकरण हमारी सरकार का मिशन है. कई योजनाएं उसके लिए चल रहीं हैं और सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से महिला सशक्तिकरण का जो काम है वह बहुत तेज़ी से हो रहा है.

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि एक करोड़ लखपति दीदियां बन चुकी हैं, उसको 3 करोड़ तक पहुंचाना है. अब यह तो मेरी अंतरात्मा और दिल के बहुत करीब है. मैं वैसे भी बहन और बेटियों से बहुत लाड़ करता हूं. आधी आबादी को पूरा न्याय मिले इसके लिए हम लोग प्रयत्नरत हैं. इसलिए लखपति दीदी बनाने जैसे अभियान हमारे रोड मैप में शामिल रहेंगे.

प्रधानमंत्री जी ने जो 100 दिन का एक हमको टास्क दिया है. उसको हमें पूरा करना है. आज बैठक में भी तत्काल ग्रामीण विकास की प्रारंभ कर रहा हूं. जिसमें हमने अपने संकल्प पत्र में जो बातें कही हैं. वह मोदी जी की गारंटी है मतलब गारंटी पूरा होने की गारंटी.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं हमारे सचिव शैलेश, उनको मैं बैठक में भेट करूंगा और वही हमारा रोड मैप है, जो गारंटी दी है, उस गारंटी को हमे पूरा करना है. तो वही काम हम प्रारंभ करने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें : Shivraj Singh Chouhan: MP के पूर्व CM अब केंद्र में, Agriculture and Farmers Welfare मंत्रालय की संभाली कमान

यह भी पढ़ें : Modi Govt 3.0 Cabinet: सिंधिया ने संभाला दूरसंचार का कार्यभार, पूर्वोत्तर की कमान इस दिन थामेंगे

यह भी पढ़ें : Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone

यह भी पढ़ें : Paris Olympics 2024: Rifle व Pistol Team घोषित, ऐश्वर्य ने बढ़ाया MP का मान, मनु भाकर समेत ये लगाएंगे निशाना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive: आदिवासियों की जमीन पर पंचायत ने बना दिया पुष्कर धरोहर तालाब, अब जमीन वापस लेने के लिए दर-दर भटक रहे परिवार
Modi 3.0: MP के पूर्व CM ने ग्रामीण विकास मंत्री का पद ग्रहण किया, मोदी की गारंटी पर ये कहा
Stones pelted excise police Sendhwa Glass vehicle broken driver and female constable injured 8 people arrested
Next Article
MP में आबकारी-पुलिस पर पथराव: गाड़ी के टूटे कांच, ड्राइवर और महिला आरक्षक घायल; 8 लोग गिरफ्तार 
Close
;