विज्ञापन
Story ProgressBack

MIG-21 : धमाके की आवाज से दहला शिवपुरी, प्रशासन ने कहा, "चिंता की कोई बात नहीं...."

Shivpuri News in MP : मध्य प्रदेश के शिवपुरी में आज सुबह 10:00 बजे धमाके की आवाज़ आने पर लोगों में हड़कंप मच गया. आपाधापी में लोग अपने घरों से बाहर निकले और चर्चा करने लगे. तमाम लोग किसी हमले या विमान क्रैश का अंदाज़ा लगा रहे थे.

Read Time: 4 mins
MIG-21 : धमाके की आवाज से दहला शिवपुरी, प्रशासन ने कहा, "चिंता की कोई बात नहीं...."
Mig -21 : धमाके की आवाज से दहला शिवपुरी, अफवाहों के बीच प्रशासन ने दी ये नसीहत 

Mig 21 Take Off : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का शिवपुरी (Shivpuri) सोमवार सुबह धमाकों से दहल उठा. सुबह करीब 10 बजे शहर में एक तेज धमाके की आवाज सुनी गई. आवाज इतनी भयानक और तेज थी कि उसकी गड़गड़ाहट से लोग ना सिर्फ सहम गए बल्कि घरों के दरवाजे-खिड़कियों के कांचों में भी कंपन की आवाज आने लगी. पूरे शहर में धमाके की आवाज के साथ अचानक से हड़कंप मच गया और लोग अपने-अपने घरों से बाहर जाकर पता लगाने की कोशिश करने लगे कि आखिर हुआ क्या है?  लोगों को लगा कहीं पर या तो कोई विमान गिरा है या कोई बड़ा धमाका हुआ है. बता दें कि 10 बजे के धमाके के बाद करीब 10 : 30 बजे एक और धमाके की आवाज़ आई. 

प्रशासन ने की शांति रखने की अपील 

इस घटना के बाद जिला प्रशासन ने जानकारी दी कि ये आवाज में Mig-21 की सुपर सोनिक रफ्तार की वजह से सुनाई दी और इससे किसी भी तरह के जान-माल की हानी की कोई खबर नहीं है. प्रशासन का यह भी कहना है कि लोग इस खबर को लेकर अफवाह ना फैलाएं और ना ही घबराएं. प्रशासनिक अधिकारियों ने कहा कि वायु सेवा के अधिकारियों से बातचीत करने के बाद यह सामने आया है कि जब सुपर सोनिक Mig-21 विमान हवा में उड़ान भरता है तब ऐसे में वह अपनी गति को बूस्ट करने के दौरान इस तरह की आवाज करता है.  प्रशासन का कहना है कि इस बात की पुष्टि के लिए वायुसेना के अधिकारियों से भी चर्चा की गई.

नहीं हुआ कोई जान माल का नुकसान

जानकारी के लिए बता दें कि तेज गति उड़ते हुए विमान से कभी-कभी इस तरह की आवाज़ आ जाती है. वहीं, इस घटना को लेकर बताया जा रहा है कि 80 किलोमीटर दूर तक तेज़ आवाज सुनी गई थी.  इस आवाज को लेकर लोग दहशत में आ गए .... और ये आवाज केवल शहर में ही नहीं बल्कि जिले के अन्य तहसीलों में भी सुनाई दी. लोगों का कहना है कि लगभग 80 किलोमीटर दूर तक इस गति और इस तेज आवाज को महसूस और सुना गया. आवाज को शहर में भी सुना गया था. यही वजह थी कि लोगों को लगा कि कहीं कोई बम फटने या कोई बड़ी दुर्घटना होने की खबर सामने आ सकती है जिसे लेकर लोग काफी देर तक परेशान दिखाई दिए.

धमाके के बाद अफवाहों का बाजार गर्म

जैसे ही यह आवाज लोगों के कानों में पड़ी और लोगों को कंपन महसूस हुआ लोग न केवल सड़कों पर आ गए बल्कि अफवाहों का बाजार भी गरम हो गया. किसी ने कुछ तो किसी ने कुछ कह कर लोगों की परेशानियों को और ज्यादा बढ़ा दिया. यही वजह रही के प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गया और इस खबर की पुष्टि करने के लिए जानकारियां जुटाने की कवायद शुरू कर दी गई. बाद में बताया गया कि यह आवाज़ Mig -21 सुपरसोनिक विमान की स्पीड के चलते आई थी. 

क्या होता है 'सुपरसोनिक साउंड वारियर' ? 

इस मामले को लेकर वायु सेवा के अधिकारी का कहना है कि जब कोई सुपरसोनिक विमान अपनी गति से चल रहा होता है और आसमान में उड़ते समय अपनी गति को बढ़ाता है तो इसे सुपरसोनिक साउंड वारियर कहा जाता है और इसी की वजह से जब सुपर सोनिक MIG-21 विमान ने उड़ान भरी और हवा में अपनी गति को और तेज किया तब यह आवाज के साथ पूरा के पूरा इलाका दहल गया. 

किस वजह से आई यह भयानक आवाज? 

इस मामले को लेकर वायु सेवा के अधिकारियों ने कहना है कि सुपर सोनिक स्पीड को हवाई जहाज उड़ने वाले पायलट बहुत ऊंचाई पर करते हैं तब यह आवाज सुनाई नहीं पड़ती लेकिन अगर ऊंचाई कम होती है तो इस तरह की आवाज आने की संभावना बन जाती है और संभवत: यही हुआ है कि जब MIG- 21 विमान अपनी तय ऊंचाई से कम ऊंचाई पर उड़ रहा था और तब उसने सुपर सोनिक स्पीड में बदलाव किया... ऐसे में यही वजह है कि इस तरह की आवाज सुनने को मिली जो लोगों के लिए कोतूहल का विषय बन गया. 

यह भी पढ़ें : चलते-चलते पैरों से उखड़ेगी सड़क तो कैसे होगा MP का विकास? देखिए प्रशासन के वादों की हकीकत

यह भी पढ़ें : आदिवासी युवक को नहीं मिली एंबुलेंस तो बीवी को कंधे पर लादकर पहुंचा अस्पताल, देखिए Video

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जबलपुर में गोवंश का सिर मिलने से सनसनी, जांच के दायरे में 4 युवक
MIG-21 : धमाके की आवाज से दहला शिवपुरी, प्रशासन ने कहा, "चिंता की कोई बात नहीं...."
MP News: Despite CM's instructions, Excise Commissioner gave three days' time to Som Group
Next Article
CM के निर्देश के बावजूद आबकारी आयुक्त ने सोम ग्रुप को दिया तीन दिन का समय, बाल श्रम मामले में 4 अधिकारी हो चुके हैं सस्पेंड
Close
;