विज्ञापन
Story ProgressBack

Mandla: पर्यटकों का बन गया हैप्पी संडे, अठखेलियां करते कैमरे में कैद हुए शावक

Tiger in Kanha National Park: तापमान बढ़ते ही कान्हा नेशनल पार्क में लोगों को बाघ और उनके बच्चों के बीच की मस्ती देखने को मिल रही हैं. बीते रविवार को पार्क में आए पर्यटकों को 10 से अधिक बाघ देखने को मिले.

Read Time: 3 mins
Mandla: पर्यटकों का बन गया हैप्पी संडे, अठखेलियां करते कैमरे में कैद हुए शावक
कान्हा टाइगर रिजर्व में मस्ती करते बाघ

Kanha National Park: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मंडला (Mandla) जिले का कान्हा नेशनल पार्क इस समय पर्यटकों (Tourists) से गुलजार हैं. जहां देश भर में पारा 40 डिग्री के पार जा रहा है, वहीं इस तपती गर्मी (Heat Weather) में कान्हा के हरे-भरे जंगल पर्यटकों को बड़ी राहत देते हैं. यहां न केवल बाकी जगहों की अपेक्षा तापमान कम रहता है, बल्कि चारों ओर फैली हरियाली (Greenery in MP) भी सुकून देती है. इस नेशनल पार्क (National Park) में आने वाले सभी पर्यटक दिल में बाघ (Tigers) देखने की इक्षा लेकर ही आते हैं. ऐसे में उन्हें राइड के दौरान बाघ दिख जाए तो उनके लिए सोने पर सुहागा हो जाता है.

Kanha National Park

Kanha National Park

पर्यटकों के लिए सोने पर सुहागा

रविवार का दिन कान्हा के पर्यटकों के लिए भाग्यशाली साबित हुआ. सुबह की सफारी में पर्यटकों को 19 बाघ देखने को मिले. ये कान्हा के किसली, कान्हा, मुक्की और सरही सहित चारों जोन में देखे गए. रविवार को देखे जाने वाले बाघों में 7 शावक और 12 वयस्क बाघ शामिल हैं. जानकर बताते हैं कि इस मौसम में गर्मी की वजह से झाड़ियों के सूख जाने से विजीब्लिटी बढ़ जाती है. साथ ही, वन्य प्राणी गर्मी से राहत की तलाश में जल स्रोतों के आसपास आ जाते. इसलिए कान्हा पार्क में इस समय बाघ और अन्य जानवर आसानी से पर्यटकों को देखने को मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें :- Sukma: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 3 महिला समेत 19 लाख के 6 इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर

कान्हा नेशनल पार्क में बढ़ रही है बाघों की तादात-डिप्टी डायरेक्टर

कान्हा नेशनल पार्क के डिप्टी डायरेक्टर पुनीत गोयल पार्क में बाघों की बढ़ती आबादी से उत्साहित हैं. उनका कहना है कि कान्हा में बाघ शावक बड़े हो रहे हैं और नए शावक भी जुड़ते जा रहे हैं. ये पार्क के लिए एक अच्छा संकेत है. उन्होंने बताया कि कान्हा में बाघों की आबादी लगातार बढ़ रही है. अभी कई मादाओं के साथ शावक हैं जो आगे भी संख्या बढ़ने के संकेत हैं. डिप्टी डायरेक्टर गोयल ने कान्हा में बाघों की सुरक्षा में आने वाली चुनौतियों पर कहा है कि वनकर्मियों को सघन वनक्षेत्र और विषम परिस्थितियों में दैनिक गस्ती करनी पड़ती है. 

ये भी पढ़ें :- Railway Jobs: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में अप्रेंटिस के पदों के लिए शुरू हुई आवेदन प्रकिया, ऐसे करें अप्लाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: स्कूल-कॉलेजों में राम और कृष्ण को पढ़ाए जाने पर गरमाई सियासत, दिग्विजय सिंह ने कर दी ये बड़ी मांग
Mandla: पर्यटकों का बन गया हैप्पी संडे, अठखेलियां करते कैमरे में कैद हुए शावक
Big action by NCPCR team in Raisen district of Madhya Pradesh, 36 child laborers freed
Next Article
MP News: मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में NCPCR की टीम की बड़ी कार्रवाई, 36 बाल श्रमिकों को कराया मुक्त
Close
;