विज्ञापन
Story ProgressBack

Maihar : उद्घाटन होते ही टांय-टांय फिस्स हुआ 1500 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट, अब ग्रामीण टोंटियों में बांध रहे गाय-बकरी 

Jal-Jeevan Mission: मध्य प्रदेश के मैहर में नल-जल योजना के तहत गांव में पाइप लाइन बिछा कर नल तो लगा दिया है, लेकिन पानी के लिए आज भी 2 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. यहां के नल जानवर बांधने के काम आ रहे हैं. 

Read Time: 4 min
Maihar : उद्घाटन होते ही टांय-टांय फिस्स हुआ 1500 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट, अब ग्रामीण टोंटियों में बांध रहे गाय-बकरी 

Jal-Jeevan Mission Project: मध्य प्रदेश के मैहर (Maihar) में आठ महीने पहले 1500 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुई जल जीवन मिशन की परियोजना (Jal-jeevan Mission) से ग्रामीण क्षेत्रों में 15 दिन भी सप्लाई नहीं हो पाई. श्रेय लेने के लिए तत्कालीन राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunaw) से पहले लोकार्पण तो कर दिया था, लेकिन अब यह परियोजना केवल बकरी-गाय बांधने के ही काम आ रही है.

दावों की खुल रही पोल 

गांव-गांव मीठा पानी पहुंचाने के नाम पर शुरू की गई नल-जल योजना की जमीनी हकीकत यही है कि गांव में लगाई गई नल की टोंटी से अभी भी हवा ही आ रही है. दावा किया जा रहा है कि रामनगर के मार्कंडेय घाट से रामनगर, मैहर, अमरपाटन और उचेहरा के लगभग 1019 गांव में यह पानी पहुंचेगा. शुरूआत में मैहर के सुकवारी और रामनगर के सुलखमां गांव को सप्लाई कर ट्रायल किया गया था. वहीं अब इस गांव में भी पानी की बूंद नसीब नहीं हो पा रही है. बता दें कि सात अक्टूबर को हुए लोकार्पण में राज्यमंत्री ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा था कि आज से 35 टंकियों में इसका पानी जाना शुरू हो जाएगा. लेकिन सच्चाई इसके विपरित ही दिखाई दे रही है. मंत्री के द्वारा किए गए दावे की पोल सप्लाई के लिए बनाए गए नल और ग्रामीण खोल रहे हैं. ठेका कंपनी, अधिकारी और नेताओं ने इस महत्वपूर्ण योजना के नाम पर सिर्फ दिखावा ही किया.

Latest and Breaking News on NDTV

करीब एक हजार गांव में भेजना था पानी

 घर-घर पानी देने के शुरु की गई नल-जल योजना के तहत मैहर जिले के अंतर्गत मार्कण्डेय में इसका टनल बनाया गया. जहां से पानी सप्लाई की पृष्ठभूमि तैयार की गई. 15 सौ करोड़ रुपए की लागत की इस योजना में 1 हज़ार से भी ज्यादा गांवो में पानी दिया जाना है. जिसके लिए घर-घर नल लगाए गए और पाइप लाइन बिछाने का काम किया गया. वहीं इस योजना का काम सालों चलने के बाद आज भी पूरा नहीं हो सका है. विभागीय सूत्रों की मानें तो 2021 में इस प्रोजेक्ट को पूरा होना था, लेकिन अब तक यह काम पूरा नहीं हो पाया है. 

इस परियोजना से पांच विकासखण्ड में पानी पहुंचाने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया. ये बात बिल्कुल सही है की योजना अपने निर्धारित समय से काफी पीछे है पाईपाईन भी बिछ गई एक दो माह का समय और लगेगा.

गणेश सिंह, सांसद , सतना 

ये भी पढ़ें Lok Sabha Election से पहले मध्य प्रदेश में 37 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर, यहां देखें पूरी लिस्ट

उद्घाटन के दिन ही मिला पानी 

लोकार्पण करने के बाद कहा गया कि 267 गांवो में करीब 40 हजार घरों में इसका पानी जाना शुरू हो गया है. जमीनी हकीकत क्या है इसकी पड़ताल करने के लिए NDTV की टीम उन गांवों में पहुंची और ग्रामीणों से बात की तो पता चला कि 8 अक्टूबर को इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया गया. उसी दिन नल में पानी देखने को मिला. जिसके बाद से अब तक एक बूंद भी पानी नहीं मिला है. ग्रामीणों ने बताया कि नल जल योजना के तहत गांव में पाइप लाइन बिछा कर नल तो लगा दिया है, लेकिन पानी के लिए आज भी 2 किलोमीटर दूर जाना पड़ता है. यहां के नल जानवर बांधने के काम आ रहे हैं. सरकार ने अपनी वाहवाही लूटने के लिए लोकार्पण तो कर दिया, लेकिन एक बूंद पानी तक नसीब नहीं हो रहा है. 

ये भी पढ़ें MP: अयोध्या की तर्ज पर विकसित होगा चित्रकूट, उज्जैन में महाकाल मंदिर तक रोपवे को मिली मंजूरी                                                                                                      

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close