विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahakal Mandir Fire Case: गर्भगृह में आग के बाद प्रबंधन सतर्क, रंगपंचमी पर रंग-श्रद्धालुओं के लिए आया निर्णय

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Madhya Pradesh Cabinet Minister Kailash Vijayvargiya) ने सोमवार को आशंका जताई थी कि उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में होली के दौरान रसायनयुक्त गुलाल उड़ाए जाने से आग भड़की होगी. इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) ने भी कहा था कि अग्निकांड की विस्तृत छानबीन की जा रही है.

Read Time: 3 min
Mahakal Mandir Fire Case: गर्भगृह में आग के बाद प्रबंधन सतर्क, रंगपंचमी पर रंग-श्रद्धालुओं के लिए आया निर्णय

Rang Panchmi in Mahakal Mandir Ujjain: होली (Holi 2024) के त्योहार पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) के गर्भगृह में भस्म आरती (Mahakal Bhasm Aarti) के वक्त गुलाल (Gulal) उड़ाए जाने के दौरान लगी आग से 14 लोगों के झुलसने की घटना से सबक लेते हुए प्रशासन (Management of Shree Mahakaleshwar Temple Ujjain) रंगपंचमी (Rang Panchami 2024) के 30 मार्च को पड़ने वाले पर्व पर अलग-अलग एहतियाती उपाय करेगा. इस बीच आग की जांच को लेकर भी अपडेट आया है. महाकाल मंदिर (Mahakal Temple) के गर्भगृह में सोमवार, 25 मार्च की सुबह आग लग गई थी, जिसमें पुजारी सहित 14 लोग झुलस गए थे. आग कैसे लगी? इसकी मजिस्ट्रियल जांच (Magisterial inquiry) शुरू हो गई है. उज्जैन कलेक्टर ने तीन दिन यानी गुरुवार तक रिपोर्ट मिलने की बात कही है.

अब ये उपाय करेगी मंदिर प्रबंधन समिति  

प्रबंधन समिति द्वारा जो उपाय किए जाएंगे उनमें रंगपंचमी पर मंदिर में केवल हर्बल रंग को अनुमति दिए जाने के साथ ही भस्म आरती के दौरान श्रद्धालुओं की तादाद नियंत्रित किया जाना शामिल है. प्रशासन के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उज्जैन के जिलाधिकारी नीरज कुमार सिंह ने ‘‘पीटीआई-भाषा'' को बताया, ‘‘होली के साथ ही रंगपंचमी पर भी महाकालेश्वर मंदिर में रंगों का त्योहार मनाया जाता है. हमने तय किया है कि श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति (Shri Mahakaleshwar Temple Management Committee) रंगपंचमी पर टेसू (पलाश) के फूलों से बने हर्बल रंग का इंतजाम करेगी.''

उन्होंने बताया कि रंगपंचमी पर मंदिर परिसर में किसी भी श्रद्धालु को बाहर से रंग लाने की अनुमति नहीं होगी. नीरज कुमार सिंह ने बताया कि भोर के समय होने वाली भस्म आरती के दौरान रंग पंचमी पर श्रद्धालुओं की तादाद को नियंत्रित किया जाएगा.

मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Madhya Pradesh Cabinet Minister Kailash Vijayvargiya) ने सोमवार को आशंका जताई थी कि उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में होली के दौरान रसायनयुक्त गुलाल उड़ाए जाने से आग भड़की होगी. इसके बाद मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) ने भी कहा था कि अग्निकांड की विस्तृत छानबीन की जा रही है और इस आशंका को लेकर भी जांच की जाएगी कि मंदिर के गर्भगृह में उड़ाए गए गुलाल में अभ्रक या कोई रसायन होने से तो आग नहीं भड़की.

इस बीच, इंदौर के श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. विनोद भंडारी ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर में हुए अग्निकांड में झुलसे लोगों में शामिल चार और लोगों को उनके अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया, 'हम अग्निकांड में झुलसे कुल 12 लोगों का इलाज कर रहे हैं. सभी मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. विशेषज्ञ चिकित्सक उनकी हालत पर नजर बनाए हुए हैं.''

यह भी पढ़ें : 

**Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर जीत का दावा कर रही है BJP, पर ये 9 सीटें आसान नहीं!

**Lok Sabha Election 2024: वैकेंसी निकालकर मेडिकल कॉलेज की डीन ने किया आचार संहिता का उल्लंघन! ये है मामला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close