विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर जीत का दावा कर रही है BJP, पर ये 9 सीटें आसान नहीं!

Lok sabha Election 2024: हमेशा इलेक्शन मोड में रहने वाली बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारी कर ली है और वह इस बार के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटें जीतने का दावा कर रही है. लेकिन हाल ही मे हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने के बाद भी 9 लोकसभा सीटों की विधानसभाओं में कांग्रेस से पिछड़ गई थी. जिनमें से 6 पर कांग्रेस ने लीड की थी, वहीं 3 पर वह बीजेपी के बराबर रही थी.

Read Time: 7 min
Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर जीत का दावा कर रही है BJP, पर ये 9 सीटें आसान नहीं!

Madhya Pradesh Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों (Madhya Pradesh Lok Sabha Seats) में से 28 सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी (BJP) भले ही इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में सभी 29 की 29 सीटें जीतने का दावा करें, लेकिन 9 लोकसभा सीटें ऐसी हैं जिनको जीतने में बीजेपी को एड़ी-चोटी का ज़ोर लगाना पड़ेगा, तब ही कुछ हो पाएगा. अगर ऐसा नहीं होता तो कुछ सीटों पर पार्टी को हार का मुंह भी देखना पड़ सकता है. ऐसे कैसे हो सकता हैं? क्या है इसके पीछे की वजह? और कौन सी हैं वो 9 सीटें? देखें पूरी पड़ताल एनडीटीवी (NDTV) की इस खास रिपोर्ट में...

देश में 7 तो एमपी में 4 चरणों में होगा मतदान

देश में लोकसभा चुनाव की तारीखो का ऐलान हो चुका है. 19 अप्रैल से सात चरणों मे चुनाव होंगे और 4 जून को परिणाम आएगा. वहीं एमपी मे चार चरणों मे चुनाव होने हैं. 19 अप्रैल को पहले चरण और 13 मई को चौथे और आखिरी चरण का चुनाव होगा.

हमेशा इलेक्शन मोड में रहने वाली बीजेपी (BJP) ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी तैयारी कर ली है और वह इस बार के लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटें जीतने का दावा कर रही है. लेकिन हाल ही मे हुए विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने के बाद भी 9 लोकसभा सीटों की विधानसभाओं में कांग्रेस से पिछड़ गई थी. जिनमें से 6 पर कांग्रेस (Congress) ने लीड की थी, वहीं 3 पर वह बीजेपी के बराबर रही थी. ऐसे में ये 9 लोकसभा सीटें BJP के लिए मुश्किल साबित होती दिखाई दे रही हैं. वहीं कांग्रेस इन लोकसभाओं को लेकर कॉन्फिडेंट दिखाई दे रही रही है.

यह भी पढ़ें: MP में रिकॉर्ड तोड़ भ्रष्टाचार ! शॉवर का मज़ा दे रही JJM की टंकियां, लीकेज में नहा रहे बच्चे 

कांग्रेस प्रवक्ता केके मिश्रा का कहना है कि आज भी मौजूदा स्थिति में करीब 11 सीटें ऐसी हैं. जहां कांग्रेस को बढ़त मिल रही है. चूंकी इंडिया एलायंस के गठबंधन (I.N.D.I.A.) के बाद भारतीय जनता पार्टी डर रही है. इसलिए वह 29 सीटों पर जीते के बड़े-बड़े बोल बोलकर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का कथित तौर पर मनोबल तोड़ने की कोशिश कर रही है. इसमें खरीद फरोख्त जैसे हथकंड़े भी शामिल है. किस तरह हमारे नेताओं को खरीद कर वहां ले जाया जा रहा है. विश्व की इतनी बड़ी पार्टी है BJP फिर भी हमारे नेताओं के दम पर वह क्यों टिकी हुई है? अमित शाह ने बाकायदा 250 करोड रुपए का बजट दिया है भाजपा के संगठन को सौपा है.

अब जानिए वे 9 सीटें जहां BJP की राह कठिन हो सकती है

अब जान लेते हैं कि वो कौन 9 लोकसभा सीटें कौन सी हैं? और क्या है उनका समीकरण? यह 9 लोकसभाएं हैं छिंदवाड़ा, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, मंडला, बालाघाट, रतलाम, धार और खरगोन. 

Lok sabha Election 2024:

Lok Sabha Election 2024: छिंदवाड़ा लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

इन लोकसभा सीटों का विधानसभा चुनाव में ऐसा था समीकरण

छिंदवाड़ा लोकसभा कुल 7 विधानसभाएं (जुन्नारदेव, अमरवाड़ा, चौरई, सौसर, छिंदवाड़ा, परासिया, पांडुर्णा) सभी 7 की 7 कांग्रेस के पास. मुरैना में कुल 8 विधानसभा है इसमें से कांग्रेस के पास पांच (श्योपुर, विजयपुर ,जौरा, मुरैना,अंबाह) और बीजेपी के पास तीन (सबलगढ़, सुमावली, दिमनी) हैं.

Lok sabha election 2024

Lok Sabha Election 2024: मुरैना लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

मंडला लोकसभा में कुल 8 विधानसभा सीटें हैं, इनमें से कांग्रेस के पास पांच (डिंडौरी , बिछिया, निवास, केवलारी, लखनादौन) और बीजेपी के खाते में तीन (शहपुरा, मंडला, गोटेगांव) हैं. धार लोकसभा क्षेत्र की बात करें तो यहां कुल 8 विधानसभा क्षेत्र हैं, इनमें से पांच सीटों (सरदारपुर, गंधवानी, कुक्षी, मनावर, बदनावर) पर कांग्रेस ने बाजी मारी थी जबकि तीन क्षेत्रों (धरमपुरी, धार, डॉ अंबेडकर नगर महू) में बीजेपी ने जीत दर्ज की है.
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: मंडला लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: धार लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

खरगोन लोकसभा क्षेत्र में भी कुल 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, इन 8 सीट में कांग्रेस (कसरावद ,भगवानपुरा,सेंधवा, राजपुर, बड़वानी) तो बीजेपी तीन सीट में (महेश्वर, खरगोन, पानसेमल) काबिज है. रतलाम लोकसभा की कुल 8 विधानसभा सीटों में कांग्रेस 4 (आलीराजपुर, जोबट, झाबुआ, चाँदला), BJP तीन (पेटलावद, रतलाम ग्रामीण, रतलाम सिटी) और भारत आदिवासी पार्टी एक सीट (सैलाना) पर सत्ता में है.

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: खरगोन लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: रतलाम लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: भिंड लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: ग्वालियर लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel

भिंड कुल 8 विधानसभा क्षेत्र हैं, इनमें से कांग्रेस के पास 4 (अटेर, गोहद, भांडेर, दतिया) और बीजेपी के पास 4 सीट (सेवड़ा, भिंड, लहार, मेहगांव) हैं. ग्वालियर लोकसभा की 8 विधानसभा में भी चार-चार कांग्रेस (ग्वालियर ग्रामीण, ग्वालियर पूर्व, डबरा, पोहरी) और बीजेपी (ग्वालियर, करैरा, ग्वालियर दक्षिण, भितरवार) के पास हैं.
Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: बालाघाट लोकसभा सीट
Photo Credit: Ajay Kumar Patel


बालाघाट की बात करें तो कुल 8 विधानसभा में से कांग्रेस 4 (बैहर, परसवाड़ा. बालाघाट, वारासिवनी) और बीजेपी 4 (लांजी, कंटगी, बरघाट, सिवनी) सीटों पर काबिज है.

बीजेपी का पलटवार- कांग्रेस देख रही है सपने

बीजेपी को लगता है कि विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव दोनों अलग-अलग हैं और इस बार के लोकसभा चुनाव में वे अपनी पुरानी 28 सीटों के साथ-साथ छिंदवाड़ा को भी जीतकर मिशन 29 के संकल्प को पूरा करेगी. लगातार कांग्रेस नेताओं द्वारा बीजेपी ज्वाइन करने से बीजेपी अपने आपको इस मिशन मे कंफर्ट महसूस कर रही है. 

बीजेपी प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा का कहना है कि मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सभी 29 में से 29 सीटें जीतेगी. कांग्रेस जो सपने देख रही है वे सारे सपने चकनाचूर होंगे. कांग्रेस जोड़-घटाव में लग गई है कि विधानसभा चुनाव में जहां पर हम जीते वहां की लोकसभा सीटें जीतेंगे. लेकिन कांग्रेस को जान लेना चाहिए कि विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव दोनों अलग-अलग होते हैं. दोनों के मुद्दे अलग-अलग होते हैं.

सलूजा ने आगे कहा कि आज पूरा देश मोदी जी (PM Modi) के साथ है. मोदी जी का परिवार बना हुआ है. देश की जनता जानती है कि राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) किसकी सरकार में बना. धारा 370 (Article 370) किसकी सरकार में हटी, सीएए (CAA) किसकी सरकार में लागू हुआ. तीन तलाक पर निर्णय किसने लिया. यह बात सब लोग जानते हैं. सब लोग बीजेपी के साथ हैं, मोदी जी के साथ हैं. कांग्रेस कितने भी सपने देख ले मध्य प्रदेश में कांग्रेस का खाता ही नहीं खुलेगा. अभी तो कांग्रेस को लड़ने को उम्मीदवार ही नहीं मिल रहे और जब उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं तो फिर सपने किस हद से कांग्रेस देख रही है.

कांग्रेस और बीजेपी (Congress-BJP) दोनों के अपने-अपने दावे हैं. हालांकि विधानसभा चुनाव को अभी कुछ ही महीने हुए हैं, ऐसे में अगर मतदाताओं का मूड वही रहता है तो बीजेपी के सभी 29 सीटें जीतने के संकल्प को धक्का लग सकता है.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश ने भारतीय सेना को दिया पावरफुल MPV, जबलपुर में बने 'अभेद्य' की खूबियां जानिए यहां...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close