विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather Update: फिर बदला मौसम का मिजाज, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट

MP Weather News: डिस्टरबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह जो हवा का रुख एमपी की तरफ बना हुआ है, जिसकी वजह से वातावरण में नमी बनी हुई है, जिससे मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है.

Read Time: 3 min
MP Weather Update: फिर बदला मौसम का मिजाज, IMD ने इन जिलों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही प्रदेश में तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. प्रदेश के कई हिस्सों में दोपहर के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि, हल्की ठंडी हवा के कारण रात के तापमान में गिरावट देखी जा रही है. प्रदेश के कई हिस्सों में गुरुवार को भी मौसम विभाग ने हल्की बारिश की संभावना जताई है. ग्वालियर-चंबल और रीवा संभाग में बादल छाए रहने और बारिश की संभावना है. बादल और ठंडी हवा की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज हुई है.

डिस्टरबेंस और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम की वजह जो हवा का रुख एमपी की तरफ बना हुआ है, जिसकी वजह से वातावरण में नमी बनी हुई है, जिससे मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. उज्जैन, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव, रीवा, भोपाल, धार, नर्मदापुरम, खंडवा, खरगोन, पचमढ़ी, रतलाम, शिवपुरी के तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक़ वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ उत्तर प्रदेश के आसपास समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक सक्रिय है. इसके कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से उत्तरी मध्य प्रदेश की तरफ नमी ला रही हैं. साथ ही उत्तरी भारत में सक्रिय जेट स्ट्रीम हवाओं (अधिकतम गति 330 किमी/घंटा) के कारण मध्य प्रदेश के तापमानों में मामूली गिरावट की संभावना बनी हुई. इसके साथ ही गरज और चमक के साथ बौछारें रीवा, चंबल संभागों के  पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं हो सकती है.

एक्टिव होगा नया वेदर सिस्टम

मौसम विभाग का कहना है कि 24 फरवरी से मध्य प्रदेश में एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस वेदर सिस्टम एक्टिव होने की संभावना है, जिसकी वजह से 26 फरवरी के आस- पास प्रदेश के सभी जिलों में रुक- रुक कर बारिश का सिलसिला देखने को मिल सकता है. गौरतलब है कि इस वक्त दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जो विदर्भ और तेलंगाना से होकर गुजर रही है. इसकी वजह से तेज हवाएं चल रही है और मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है.  

ये भी पढ़ें- 'कांग्रेस को खत्म करके ही मानेंगे राहुल गांधी', कलबुर्गी में शिवराज सिंह चौहान ने चलाए तंज के बाण
 

छत्तीसगढ़ का मौसम

छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे के दौरान कई जिलों में बादल छाए रहे. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी से आने वाली ठंडी हवाएं चल रही है, जिसकी वजह से दिन में भी लोगों को ठंड महसूस हुई. छत्तीसगढ़ में गुरुवार को भी इसी तरह का मौसम बना रहने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें- 'कोई आज आया है तो कोई कल आएगा', कमलनाथ के गढ़ में आकर किसकी ओर इशारा कर गए CM यादव?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close