विज्ञापन
Story ProgressBack

इंदौर में लोहे के वेस्ट मटेरियल से बन रहा राम मंदिर, हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल

MP News: इस राम मंदिर को बनाने वाले अधिकतर कारीगर मुस्लिम हैं. यह राम मंदिर 21 टन लोहे के वेस्ट मटेरियल से बना है. इसे बनाने वाले इंदौर के दो युवक हैें, लोकेश सिंह राठौर और उज्वल सिंह.

Read Time: 3 min
इंदौर में लोहे के वेस्ट मटेरियल से बन रहा राम मंदिर, हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल
इंदौर में भी एक राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है.

Madhya Pradesh News: अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) बन रहा है. वहीं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर (Indore) में भी एक राम मंदिर लगभग बनकर तैयार हो गया है. इंदौर की 4 नंबर विधानसभा के विश्राम बाग गार्डन में एक राम मंदिर बन रहा है. इस मंदिर को 15 से ज्यादा कलाकारों की टीम ने तैयार किया है. इस मंदिर की खास बात यह है कि यह लोहे के वेस्ट मटेरियल से बनाया गया है.

मंदिर बनाने वाले अधिकतर कारीगर मुस्लिम

इस राम मंदिर को बनाने वाले अधिकतर कारीगर मुस्लिम हैं. यह राम मंदिर 21 टन लोहे के वेस्ट मटेरियल से बना है. इसे बनाने वाले इंदौर के दो युवक हैें, लोकेश सिंह राठौर और उज्वल सिंह. दोनों युवकों से महापौर पुष्यमित्र भार्गव की बात हुई और महापौर के इस आइडिया पर विश्राम बाग गार्डन में जगह मुहैया करा दी गई. यह गार्डन विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 4 में आता है जिसे 'अयोध्या' भी कहा जाता है.

लगभग 10 दिन में पूरी तरह तैयार हो जाएगा मंदिर

राम मंदिर का कार्य करवा रहे लोकेश सिंह राठौर ने बताया कि इससे पहले उन्होंने छोटी-मोटी प्रतिकृति नगर निगम में बनाई है. महापौर की ओर से उन्हें बुलाकर यह काम सौंपा गया था, जिसे वह पूरा करने जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि 4 अगस्त 2023 से यह कार्य  शुरू हुआ था. अब लगभग 10 दिन में यह पूरा बनकर तैयार हो जाएगा. लोकेश सिंह राठौर ने मुस्लिम कारीगरों पर कहा कि इस राम मंदिर निर्माण में ज्यादातर कारीगर मुस्लिम हैं.

ये भी पढ़ें Jabalpur News : प्रतिबंध के बाद भी किया लिंग परीक्षण, कोर्ट ने सोनोग्राफी सेंटर चलाने वाले को सुनाई सजा

राम मंदिर को बनाने वाले कारीगर जहांगीर अंसारी ने कहा कि वह दुबई में भी काम करके आए हैं. उन्होंने कहा कि दुबई से अच्छा हमारा देश है. दुनिया में हमारा देश और तरक्की कर सकता है, अगर हमारे देश से यह जाति और नफरत की बात दूर हो जाए. हमें राम मंदिर का काम मिला. हमने ईमानदारी से काम किया. हमने यह नहीं देखा कि हम क्या बना रहे हैं. हमने अपनी कला के लिए काम किया है.

ये भी पढ़ें MP News : काला जादू उतारने के लिए ढोंगी बाबा ने महिला पर तलवार से किए वार, अब चल रहा है उपचार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close