विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh News: युवा उत्सव में शिक्षाविद्-मोटिवेशनल स्पीकर और आरजे ने साझा किए सक्सेस मंत्र

MP News: अपने वक्तव्य में अवध ओझा ने युवाओं को सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि सभी को बड़े सपने देखना चाहिए. जब बड़े सपने देखोगे तो संघर्ष भी आएगा, संघर्ष से कभी मत घबराइए क्योंकि संघर्ष आता ही उसके जीवन में है जो सपने देखता है. यदि आपको जीवन में आराम, शांति, सुकून और संघर्ष रहित जीवन चाहिए तो तुरंत अपने सपने को मार दीजिए.

Read Time: 6 min
Madhya Pradesh News: युवा उत्सव में शिक्षाविद्-मोटिवेशनल स्पीकर और आरजे ने साझा किए सक्सेस मंत्र
अवध ओझा ने लोगों को अपनी बातों से काफी प्रभावित किया

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में युवा उत्सव का आयोजन किया गया. युवा उत्सव के उद्घाटन सत्र में मध्य प्रदेश उर्दू अकादमी के संयोजन से चारबैत का आयोजन किया गया. वहीं आज पहले दिन मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर अवध ओझा (Avadh Ojha) ने युवाओं से संवाद किया. अवध ओझा को आज के समय का द्रोणाचार्य माना जाता है. वह अपने पढ़ाने के अलग अंदाज़ से UPSC विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हैं. आज  विश्‍वरंग 2023 के युवा महोत्सव में उन्होंने 'मातृभाषा और भविष्य की तैयारी' विषय पर युवाओं से बात की. अवध ओझा के अलावा इस युवा उत्सव में "रेडियो, पॉडकास्टिंग और करियर" विषय पर कई आरजे  (Radio Jockey) ने भी युवाओं से परिचर्चा की. आइए जानते हैं किसने क्या कहा?

 ये उत्सव शनिवार को रबीन्द्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी एवं स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी (एसजीएसयू) के तत्वावधान में आयोजित होने वाले विश्वरंग के अंतर्गत एसजीएसयू परिसर में युवा उत्सव के उद्घाटन सत्र में युवाओं से संवाद कर रहे थे

 देश में युवाओं की समस्या है कि सब एक ही चीज के पीछे भाग रहे होते हैं 

अपने वक्तव्य में अवध ओझा ने युवाओं को सफलता का मंत्र देते हुए कहा कि सभी को बड़े सपने देखना चाहिए. जब बड़े सपने देखोगे तो संघर्ष भी आएगा, संघर्ष से कभी मत घबराइए क्योंकि संघर्ष आता ही उसके जीवन में है जो सपने देखता है. यदि आपको जीवन में आराम, शांति, सुकून और संघर्ष रहित जीवन चाहिए तो तुरंत अपने सपने को मार दीजिए. आज ही आपको शांति मिल जाएगी. कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि पॉजिटिव थिंकिंग, मोबाइल से दूरी, एकाग्रता, अनुशासन, लक्ष्य का निर्धारण यदि युवा करेंगे तो वे जीवन में सफल होंगे ही.

आईएस का ट्रेंड चलता है तो युवाओं की पूरी फौज आईएएस बनने निकल पड़ती है

प्रसिद्ध शिक्षाविद् और मोटिवेशनल स्पीकर अवध ओझा ने कहा यदि आईएएस का ट्रेंड चलता है तो पूरी युवाओं की फौज आईएएस बनने ही निकल पड़ती है. यहां सभी को इंट्रोस्पेक्शन की बहुत जरूरत है. स्वयं को तपाने की जरूरत है. हमें इतना काबिल बनना चाहिए कि सूरज की तरह चमक सकें और जैसे सूरज से पूरी दुनिया फोटोसिंथेसिस के जरिए ऊर्जा पाती है वैसे ही आप भी लोगों की भलाई कर पाएं. पर आज की जनरेशन दूसरों के प्रभाव में आगे बढ़ने का प्रयास कर रही है. मेरा मानना है चंद्रमा न बनकर सूर्य बनो. तभी दुनिया आपको सलाम करती है. इस मौके पर कार्यक्रम में प्रमुख अतिथियों में आईसेक्ट समूह के चेयरमैन संतोष चौबे, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की प्रो. चांसलर अदिति चतुर्वेदी वत्स, एसजीएसयू के वाइस चांसलर प्रो. अजय भूषण, कुलसचिव डॉ. सितेश कुमार सिन्हा एवं सभी पदाधिकारीगण और छात्र मौजूद रहे.

wecef

 उर्दू अकादमी के महिला कलाकारों की प्रस्तुति

इससे पहले कार्यक्रम में चारबैत की प्रस्तुति उर्दू अकादमी के महिला कलाकारों के ग्रुप द्वारा दी गई. इसमें ग्रुप ने तीन प्रस्तुतियां दी. पहली प्रस्तुति गालिब की गजल “ये न थी हमारी किस्मत कि विशाले यार होता” की रही. इसके बाद दूसरी प्रस्तुति में “अपने गमखाने को यादों से सजा रखा है तेरी तस्वीर को सीने से लगा रखा है...” से युवाओं को मंत्रमुग्ध किया गया. तीसरी एवं अंतिम प्रस्तुति “सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है जोर कितना बाजू ए कातिल में है...” ने सभी का दिल जीता. 

 रेडियो जॉकी की टिप्स ये रहीं 

करियर पर चर्चा के लिए इस युवा उत्सव में रेडियो पॉडकास्टिंग और करियर विषय पर सत्र का आयोजन हुआ जिसमें आरजे पीहू, आरजे वेद और आरजे अर्श शामिल हुए. उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि आज ऑडियो इंडस्ट्री खड़ी हो रही है और पॉडकास्टिंग बड़े करियर के रूप में सामने आ रही है. ऐसे में यदि आपमें पैशन है तो आपके लिए संभावनाएं अपार हैं. आज भी स्थानीय स्तर पर रेडियो सबसे सशक्त माध्यम है संचार का. 

ैंै

करियर पर चर्चा के लिए इस युवा उत्सव में रेडियो पॉडकास्टिंग और करियर विषय पर सत्र का आयोजन हुआ

 वॉट्सएप पर खबरों का अब बढ़ गय है चलन

 “मीडिया और चुनौतियां” विषय पर वरिष्ठ पत्रकार रंजन कुमार श्रीवास्तव और शैफाली पांडे ने शिरकत करते हुए अपने विचार व्यक्त किए.  इसमें रंजन कुमार श्रीवास्वत ने कहा कि आज न्यूजपेपर पढ़ने की आदत कम हो रही है, वॉट्सएप पर खबरों का चलन बढ़ गया है, खबरों को बेचने के लिए सेंसेनलाइजेशन किया जा रहा है. ये आज बड़ी चुनौतियां बनकर उभर रही हैं और जिससे जर्नलिज्म सही रूप में लोगों तक नहीं पहुंच पा रही है. वहीं शैफाली पांडे ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बाजार और टीआरपी के प्रभाव इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर बढ़ गया है. यही कारण है कि खबरों के बजाए अन्य गैरजरूरी बातें खबर बन रही हैं. युवा उत्सव का समापन द रूट्स बैंड द्वारा धमाकेदार म्यूजिकल परफॉर्मेंस से हुआ.

ये भी पढ़ें मध्य प्रदेश कांग्रेस ने जीतू पटवारी को बनाया प्रदेश अध्यक्ष, कमलनाथ ने दिया इस्तीफा

 17 दिंसबर को बच्चे कैनवास पर बिखेरेंगे रंग 

विश्वरंग 2023 में 17 दिसंबर को स्कूली छात्रों की रचनात्मकता को मंच प्रदान करने के लिए टैगोर चिल्ड्रंस पेंटिंग कॉम्पीटिशन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विभिन्न कैटेगरीज में 3 से 12 कक्षा के छात्र हिस्सा ले सकेंगे और अपनी चित्रकला के टैलेंट को दिखा सकेंगे. यह आयोजन स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी परिसर में रविवार को सुबह 11 बजे से 1 बजे तक होगा.

ये भी पढ़ें MP News: रतलाम पुलिस ने फर्जीवाड़ा करने वाले ईनामी आरोपी को किया गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close